'आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करें', केजरीवाल टिप्पणी मामले में भारत ने अमेरिकी राजनयिक को तलब किया

Edited By rajesh kumar,Updated: 27 Mar, 2024 02:01 PM

india summons us diplomat over comments on arvind kejriwal s arrest

भारत ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर अमेरिकी विदेश विभाग की हालिया टिप्पणी पर बुधवार को एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक को तलब किया। खबरों के मुताबिक, दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने अमेरिका के कार्यवाहक मिशन उपप्रमुख ग्लोरिया बर्बेना को तलब...

नई दिल्ली: भारत ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर अमेरिकी विदेश विभाग की हालिया टिप्पणी पर बुधवार को एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक को तलब किया। खबरों के मुताबिक, दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने अमेरिका के कार्यवाहक मिशन उपप्रमुख ग्लोरिया बर्बेना को तलब किया। मुलाकात करीब 40 मिनट तक चली।

विदेश मंत्रालय का बयान 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने समन के बाद जारी एक बयान में कहा, ''भारत में कुछ कानूनी कार्यवाहियों के बारे में अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता की टिप्पणियों पर हम कड़ी आपत्ति जताते हैं।'' इसके अलावा, मंत्रालय ने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है और उम्मीद जताई कि अन्य "साथी लोकतंत्रों" को अन्य देशों की संप्रभुता और आंतरिक मामलों का सम्मान करना चाहिए।

'आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करें'
विदेश मंत्रालय ने कहा, "कूटनीति में, राज्यों से दूसरों की संप्रभुता और आंतरिक मामलों का सम्मान करने की अपेक्षा की जाती है। साथी लोकतंत्रों के मामले में यह जिम्मेदारी और भी अधिक है। अन्यथा यह अस्वस्थ मिसाल कायम कर सकता है।" इसमें कहा गया है, "भारत की कानूनी प्रक्रियाएं एक स्वतंत्र न्यायपालिका पर आधारित हैं जो उद्देश्यपूर्ण और समय पर परिणाम के लिए प्रतिबद्ध है। उस पर आरोप लगाना अनुचित है।"

गिरफ्तारी की रिपोर्टों पर बारीकी से नजर- विदेश विभाग
यह समन विदेश विभाग के प्रवक्ता के उस बयान के दो दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका भारतीय विपक्षी नेता अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की रिपोर्टों पर बारीकी से नजर रख रहा है और एक निष्पक्ष कानूनी प्रक्रिया को प्रोत्साहित करता है। अमेरिकी अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स के एक सवाल के जवाब में कहा था, "हम मुख्यमंत्री केजरीवाल के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रिया को प्रोत्साहित करते हैं।" गौरतलब है कि केजरीवाल को वित्तीय अपराध से लड़ने वाली एक एजेंसी ने गुरुवार को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया था।

जर्मन राजनयिक को भी किया था तलब
पिछले हफ्ते की शुरुआत में, नई दिल्ली ने दिल्ली के सीएम की गिरफ्तारी के बारे में उनकी सरकार की टिप्पणियों के विरोध में एक जर्मन दूत को तलब किया था। जर्मनी के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता सेबेस्टियन फिशर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम मानते हैं और उम्मीद करते हैं कि न्यायपालिका की स्वतंत्रता और बुनियादी लोकतांत्रिक सिद्धांतों से संबंधित मानकों को इस मामले में भी लागू किया जाएगा।"

बाद में नई दिल्ली ने जर्मन दूतावास के मिशन के उप प्रमुख, जॉर्ज एनज़वीलर को बुलाया और टिप्पणियों पर भारत के मजबूत विरोध से अवगत कराया। गौरतलब है कि भारत इस बात पर ज़ोर देता है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री की गिरफ़्तारी पूरी तरह से भारत का "आंतरिक मामला" है और इसलिए, "किसी भी विदेशी देश को नई दिल्ली को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। इस पर उपदेश नहीं देना चाहिए"।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!