बुनियादी ढांचे के विकास के लिए जारी है भारतीय समर्थन

Edited By Parminder Kaur,Updated: 29 Mar, 2024 01:46 PM

indian support continues for infrastructure development

पड़ोसी के विकास के लिए निरंतर समर्थन के प्रदर्शन में भारत ने ग्यालसुंग परियोजना के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए भूटान को INR/NU5 बिलियन की दूसरी किश्त प्रदान की है। यह महत्वपूर्ण योगदान दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों और आपसी प्रगति के प्रति उनकी...

इंटरनेशनल डेस्क. पड़ोसी के विकास के लिए निरंतर समर्थन के प्रदर्शन में भारत ने ग्यालसुंग परियोजना के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए भूटान को INR/NU5 बिलियन की दूसरी किश्त प्रदान की है। यह महत्वपूर्ण योगदान दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों और आपसी प्रगति के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। 


औपचारिक हस्तांतरण मंगलवार को हुआ, जिसमें भूटान में भारत के राजदूत सुधाकर दलेला ने भूटान के विदेश मामलों और विदेश व्यापार मंत्री ल्योनपो डी.एन. धुंगयेल को किश्त सौंपी। यह 28 जनवरी 2024 को उसी राशि की प्रारंभिक किश्त जारी होने के बाद है, जो सहयोगात्मक प्रयास में एक महत्वपूर्ण कदम है।


भूटान की बुनियादी ढांचे की महत्वाकांक्षाओं की आधारशिला ग्यालसुंग परियोजना ने दोनों सरकारों का पर्याप्त ध्यान और निवेश आकर्षित किया है। जनवरी 2024 में हस्ताक्षरित रियायती वित्तपोषण व्यवस्था पर समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत भारत ने ग्यालसंग अकादमियों से जुड़े बुनियादी ढांचे के विकास का समर्थन करने के लिए कुल 15 बिलियन रुपये प्रदान करने की प्रतिबद्धता जताई है।


भूटान में भारतीय दूतावास ने एक आधिकारिक प्रेस रिलीज में कहा- "यह साझेदारी हमारे द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो भारत और भूटान के बीच दोस्ती और सहयोग के मजबूत बंधन की पुष्टि करती है।


यह हालिया किश्त भूटान की विकास पहलों के लिए भारतीय समर्थन के पहले के उदाहरणों का अनुसरण करती है। फरवरी 2023 में भारत सरकार ने डेसुंग फॉर ग्यालसंग कार्यक्रम के लिए INR/Nu दो बिलियन की अनुदान सहायता दी, जिससे दोनों देशों के बीच सहयोग की नींव और मजबूत हुई।


ग्यालसुंग परियोजना भूटान के लिए अत्यधिक महत्व रखती है, जिसका उद्देश्य इसकी बुनियादी ढांचे की क्षमताओं को बढ़ाना और सामाजिक-आर्थिक उन्नति के अवसरों को बढ़ाना है। भारत के अटूट समर्थन से भूटान अपनी विकास संबंधी आकांक्षाओं को साकार करने और उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करने के लिए तैयार है।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!