ईरान के इजरायल पर हमले पर आया भारत का रिएक्शन, कहा- 'हम चिंतित हैं'

Edited By Anu Malhotra,Updated: 14 Apr, 2024 08:43 AM

iran attack israel  iran israel war india reaction

कल रात एक बड़े घटनाक्रम में, ईरान ने एक अभूतपूर्व बदला लेने के मिशन में इज़राइल पर दर्जनों ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च कीं, जिससे मध्य पूर्व युद्ध के करीब पहुंच गया। यह पहली बार था कि ईरान ने इज़राइल पर सीधा सैन्य हमला किया, जबकि दोनों देशों...

नेशनल डेस्क:  कल रात एक बड़े घटनाक्रम में, ईरान ने एक अभूतपूर्व बदला लेने के मिशन में इज़राइल पर दर्जनों ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च कीं, जिससे मध्य पूर्व युद्ध के करीब पहुंच गया। यह पहली बार था कि ईरान ने इज़राइल पर सीधा सैन्य हमला किया, जबकि दोनों देशों के बीच दुश्मनी 1979 में देश की इस्लामी क्रांति के समय से चली आ रही है।

घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, इज़राइल ने कहा कि करीब 100 ड्रोन दागे गए, लेकिन उसकी हवाई सुरक्षा हमले के लिए पूरी तरह से तैयार थी। अमेरिका, जिसके पास पहले से ही इस क्षेत्र में अपनी सेना है, उसने कहा कि वह इज़राइल को पूर्ण समर्थन प्रदान करेगा।

ईरान के इजरायल पर हमले के बाद  भारत ने भी इस हमले पर चिंता व्यक्त की है। विदेश मंत्रालय की ओर से एक बयान जारी करके इस हमले के साथ-साथ भारतीय नागरिकों के लिए भी चिंता जताई गई है।

बयान जारी करके भारत ने कहा, "हम इजरायल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता से गंभीर रूप से चिंतित हैं, जिससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है. हम तत्काल तनाव कम करने, संयम बरतने, हिंसा से पीछे हटने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान करते हैं।"

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा, "मंत्रालय उभरती स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है. क्षेत्र में हमारे दूतावास भारतीय समुदाय के साथ निकट संपर्क में हैं. यह महत्वपूर्ण है कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे।"

ईरान ने बदला लेने की कसम खाई 
-दऱअसल,  1 अप्रैल को सीरिया में एक ईरानी वाणिज्य दूतावास के अंदर हवाई हमले में दो ईरानी जनरलों की मौत हो गई थी। हमले के बाद, ईरान ने हमले के पीछे इज़राइल पर आरोप लगाया था। 

-पिछले साल गाजा पट्टी में हमास आतंकवादियों के खिलाफ युद्ध शुरू होने के बाद से इजराइल और ईरान टकराव की राह पर थे। ईरान समर्थित दो समूहों हमास और इस्लामिक जिहाद द्वारा 7 अक्टूबर को सीमा पार हमला करने के बाद युद्ध छिड़ गया था, जिसमें इज़राइल में 1,200 लोग मारे गए और 250 अन्य का अपहरण कर लिया गया था। अधिकारियों के अनुसार, गाजा में इज़राइल के हमले से व्यापक तबाही हुई और 33,000 से अधिक लोग मारे गए।

-लेबनान में ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने इजरायल की उत्तरी सीमा पर हमला करना शुरू कर दिया था। दोनों पक्ष दैनिक गोलीबारी में शामिल थे, यहां तक ​​​​कि ईरानी समर्थित समूहों ने इज़राइल की ओर रॉकेट और मिसाइलें भी लॉन्च कीं।

-ईरान की आईआरएनए समाचार एजेंसी द्वारा दिए गए एक बयान में, देश के अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड ने यह कहते हुए स्वीकार किया कि ज़ायोनी शासन के कब्जे वाले क्षेत्रों और ठिकानों की ओर दर्जनों ड्रोन और मिसाइलें दागी गईं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!