Iran-Israel War : ईरान ने दी दूर रहने की दी चेतावनी, अमेरिका ने खाई इजराइल की मदद करने की कसम

Edited By Anu Malhotra,Updated: 14 Apr, 2024 07:17 AM

iran launched iran attack israel america

दमिश्क में उसके दूतावास पर हवाई हमले के कुछ दिनों बाद ईरान ने रविवार को इज़राइल पर अपना पहला सीधा हमला किया। देश ने इज़राइल की ओर ड्रोन और मिसाइलों की बौछार कर दी, जिससे मध्य-पूर्व क्षेत्र में एक बड़े संकट का खतरा पैदा हो गया, जो गाजा में युद्ध के...

इंटरनेशनल डेस्क:  दमिश्क में उसके दूतावास पर हवाई हमले के कुछ दिनों बाद ईरान ने रविवार को इज़राइल पर अपना पहला सीधा हमला किया। देश ने इज़राइल की ओर ड्रोन और मिसाइलों की बौछार कर दी, जिससे मध्य-पूर्व क्षेत्र में एक बड़े संकट का खतरा पैदा हो गया, जो गाजा में युद्ध के कारण पहले से ही तनाव में है। संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने अमेरिका को इस मामले से दूर रहने की चेतावनी देते हुए कहा है, "अगर इजरायल ने एक और गलती की तो ईरान का हमला और भी ज्यादा जोरदार होगा।" इसने कहा कि मामले को अब खत्म समझा जाना चाहिए।

इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका ने ईरान से खतरों के खिलाफ देश की रक्षा में मदद करने की कसम खाते हुए, इजराइल की सुरक्षा के लिए अपने "आयरनक्लाड" समर्थन की पुष्टि की है। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रपति बिडेन स्पष्ट रहे हैं। इज़राइल की सुरक्षा के लिए हमारा समर्थन दृढ़ है। संयुक्त राज्य अमेरिका इज़राइल के लोगों के साथ खड़ा रहेगा और ईरान से इन खतरों के खिलाफ उनकी रक्षा का समर्थन करेगा।" 

PunjabKesari

इज़राइल ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से ईरान के हमले की निंदा करने के लिए एक आपातकालीन बैठक बुलाने का अनुरोध किया है। वहीं, इज़राइल की सेना ने कहा कि ईरान ने इज़राइल की ओर 100 से अधिक ड्रोन लॉन्च किए। जॉर्डन, अमेरिका और ब्रिटिश सेनाओं ने इनमें से कई प्रक्षेप्यों को मार गिराया। जॉर्डन ने उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले ड्रोनों को मार गिराया। ईरान ने इजराइल की ओर कुछ बैलिस्टिक मिसाइलें भी दागी हैं।

PunjabKesari

ईरान ने कहा कि यह हमला "इज़राइली अपराधों" की सज़ा है। यह 1 अप्रैल को दमिश्क वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले का जिक्र कर रहा था, जिसमें जनरलों सहित उसके सात विशिष्ट अधिकारी मारे गए थे। इज़राइल ने हमले में अपनी संलिप्तता की न तो पुष्टि की है और न ही इनकार किया है। संयुक्त राष्ट्र में ईरानी मिशन ने अमेरिका को "दूर रहने" की चेतावनी देते हुए कहा, "अगर इजरायली शासन ने एक और गलती की, तो ईरान की प्रतिक्रिया काफी गंभीर होगी।" इसमें कहा गया कि मामले को समाप्त समझा जाना चाहिए।

PunjabKesari

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका और ब्रिटिश युद्धक विमानों ने इराक-सीरिया सीमा पर इजरायल जा रहे ड्रोन को मार गिराया। इजराइल के सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने हमले को गंभीर वृद्धि बताया है। उन्होंने कहा, "यह एक गंभीर और खतरनाक वृद्धि है। ईरान के इस बड़े पैमाने के हमले से पहले हमारी रक्षात्मक और आक्रामक क्षमताएं तत्परता के उच्चतम स्तर पर हैं।" इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तेल अवीव में युद्ध कैबिनेट की बैठक बुलाई है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!