पैंगबर मोहम्मद विवाद: नूपुर शर्मा बयान मामले में इस्लामिक स्टेट ने दी भारत को धमकी, जारी किया 10 मिनट का वीडियो

Edited By Anil dev, Updated: 18 Jun, 2022 03:23 PM

kabul isis prophet mohammad nupur sharma s jaishankar

काबुल में कार्ते परवान गुरुद्वारा पर आतंकवादी हमले में दो लोगों की मौत हो गयी। हमले में एक बजुर्ग सिख और अन्य एक अफगानी सुरक्षा गार्ड की मौत की रिपोर्ट है।

नेशनल डेस्क: काबुल में कार्ते परवान गुरुद्वारा पर आतंकवादी हमले में दो लोगों की मौत हो गयी। हमले में एक बजुर्ग सिख और अन्य एक अफगानी सुरक्षा गार्ड की मौत की रिपोर्ट है। वहीं सूत्रों के मुताबिक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा के पैगंबर मोहम्मद वाले बयान को लेकर भारत को धमकी देते हुए 10 मिनट का वीडियो जारी किया है, जिसमें बहुदेववाद का जिक्र करते हुए नूपुर शर्मा को दिखाया गया है। साथ ही दिल्ली के जहांगीपुरी में बुलडोजर अभियान के दृश्य हैं, जिसमें मस्जिद का एक हिस्सा भी ढहा था। आईएसकेपी ने अपने मुखपत्र अलअजाइम फाउंडेशन के अपने न्यूज बुलेटिन में पैंगबर के अपमान का बदला लेने के लिए हिंदुओं को निशाना बनाने की धमकी दी है। उसने तालिबान की भी निंदा की है।

वहीं रिपोर्ट के अनुसार इस्लामिक स्टेट के खुरासन गुट (आईएसआईएस) से जुड़े कुछ आतंवादियों ने शनिवार सुबह गुरुद्वारे पर गोलाबारी की। हमले के समय धमाकों और गोलीबारी की आवाज दूर तक सुनाई दे रही थी। सिख नेता मंजिन्दर सिंह सिरसा ने बाद में बताया कि हमलावरों को अफगानी सुरक्षा बलों के जवानों ने काबू में कर लिया है। गुरुद्वारे परिसर की स्थिति पर अब अफगानी पुलिस का नियंत्रण है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के सिख और हिन्दू गुरुद्वारे में फंस गये है और दो लोग घायल हुए जिन्हें अस्पताल भेजा गया जिनमें से एक की मौत हो गयी। सिंह ने कहा कि हमले में 60 वर्षीय अफगान सिख सविंदर सिंह की मौत हो गयी है। वह गजनी प्रांत का मूल निवासी था, जबकि उनका परिवार दिल्ली में रहता है। उन्होंने कहा कि मेरी संवेदना सविंदर सिंह के परिवार के साथ है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक सिख कई समस्याओं से जूझ रहे हैं और काबुल में आतंकवादी हमले ने सिखों के लिए शांति और सछ्वाव की उम्मीदें खत्म हो गयी हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की हमले की निंदा
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने काबुल गुरुद्वारा हमले की कड़े शब्दों में निंदा की। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा कार्ते परवान पर कायरतापूर्ण हमले की सभी को कड़े शब्दों में निंदा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमले की रिपोर्ट मिलने के बाद से हम घटनाक्रम पर करीब से नजर बनाए हुए हैं और पहली और मुख्य चिंता सिख समुदाय के कल्याण की है। भारत सरकार ने कहा कि काबुल में गुरुद्वारे पर हमले की रिपोर्ट से सरकार चिंतित है और स्थिति पर नजरें बनाएं हुए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक बयान में कहा कि काबुल से गुरुद्वारे पर हमले की रिपोर्ट से हम बेहद चिंतित हैं।  पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने हमले पर गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के काबुल में एक गुरुद्वारा साहिब पर हमले की खबर सुनकर बहुत चिंतित हूं। देश से बाहर रह रहे अफगानी नेता अमरुल्ला सालेह ने ट्वीट में कहा है कि हमला हक्कानी नेटवर्क द्वारा किया गया है। सोशल मीडिया के अनुसार शुरुआती जानकारी में गुरुद्वारे के गेट के बाहर हुए धमाकों में दो अफगान मारे गये। 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!