तपती गर्मी के बीच मूसलाधार बारिश:  IMD ने पांच जिलों में जारी किया रेड अलर्ट

Edited By Anu Malhotra,Updated: 23 May, 2024 10:01 AM

kerala rains kerala imd heavy rainfall

केरल के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश के कारण चार लोगों की मौत हो गई, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है, जहां भारी बारिश होने की संभावना है।

नेशनल डेस्क:  केरल के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश के कारण चार लोगों की मौत हो गई, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है, जहां भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने कहा कि नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं में राज्य भर से चार लोगों की मौत की सूचना मिली है।

हालाँकि अलाप्पुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम को पहले ऑरेंज अलर्ट के तहत रखा गया था, लेकिन बाद में आईएमडी ने चेतावनी को उन्नत कर दिया, और वहां अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की।

 

रेड अलर्ट जारी
रेड अलर्ट 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का संकेत देता है, जबकि ऑरेंज अलर्ट का मतलब 11 सेमी से 20 सेमी की बहुत भारी बारिश है, और पीले अलर्ट का मतलब 6 सेमी और 11 सेमी के बीच भारी बारिश है। आईएमडी ने कहा कि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड ऑरेंज अलर्ट पर हैं, जबकि कन्नूर और कासरगोड येलो अलर्ट पर हैं।

इस बीच, बुधवार (22 मई) शाम को भारी बारिश के बाद एर्नाकुलम जिले में कोचीन नगर निगम के कुछ हिस्से जलमग्न हो गए। अचानक हुई बारिश से कोच्चि के कुछ हिस्सों में घरों और प्रमुख सड़कों पर पानी भर गया, जबकि त्रिशूर शहर के निचले इलाकों में भी पानी भर गया।

केएसडीएमए ने मछुआरों को अगली चेतावनी तक समुद्र में न जाने की चेतावनी दी है। अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार रात तक केरल के तट पर दक्षिण में विझिंजम से लेकर उत्तर में कासरगोड तक 0.4 से 3.3 मीटर तक ऊंची लहरें उठने और समुद्री हमले का अनुमान है।

इस बीच, लगातार भारी बारिश के मद्देनजर, महामारी की रोकथाम गतिविधियों को मजबूत करने के प्रयासों के तहत यहां स्वास्थ्य विभाग निदेशालय में एक राज्य नियंत्रण कक्ष खोला गया है, स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा। मंत्री ने एक बयान में कहा, स्वास्थ्य विभाग के तहत विभिन्न गतिविधियों के समन्वय और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और आम जनता की शंकाओं को दूर करने के उद्देश्य से नियंत्रण कक्ष शुरू किया गया है।
 

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!