पति के लिए छोड़ी अपनी नौकरी, जेल गए तो संभाला मोर्चा...जानिए कितनी पढ़ी-लिखी हैं सुनीता केजरीवाल

Edited By Mahima,Updated: 29 Mar, 2024 06:57 PM

left her job for kejriwal took charge when he went to jail

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल, कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अपने पति की गिरफ्तारी के बाद से अधिक सार्वजनिक छवि में आ गई हैं।

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल, कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अपने पति की गिरफ्तारी के बाद से अधिक सार्वजनिक छवि में आ गई हैं। 21 मार्च को केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से, सुनीता केजरीवाल ने दो बार वीडियो संदेशों के माध्यम से सार्वजनिक रूप से अरविंद केजरीवाल का संदेश जारी किया है। सुनीता ने अपने पति की ही कुर्सी पर बैठकर उनका बचाव किया और उनके द्वारा दिए गए संदेश को पढ़ा। ऐसा माना जा रहा है कि दिल्ली में सीएम केजरीवाल की जगह अब वो ले सकती है। फिलहाल उनका एक वीडियो काफी चर्चा में हैं जिसमें उन्होंने अपने पति अरविंद केजरीवाल को निर्दोष बताते हुए कहा था कि उनके घर से ईडी को 73 हजार रुपये ही मिले।

PunjabKesari

अरविंद केजरीवाल की पत्नी एक पूर्व IRS अफसर है और 20 साल से ज्यादा सिविल सर्व‍िस कर चुकी हैं। अरविंद केजरीवाल और सुनीता की जोड़ी काफी पुरानी है। बता दें कि दोनों ही अपने टाईम के पूर्व IRS अफसर रह चुके है। हालांकि पहले भी जब बिहार में लालू यादव को सरकार में रहते हुए जेल जाना पड़ा तो उनकी जगह उनकी पत्नी राबड़ी देवी को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दी गई थी। इसी की तर्ज पर माना जा रहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी सुनीता केजरीवाल को दी जा सकती है।सुनीता केजरीवाल ही एक उच्च श‍िक्ष‍ित महिला हैं जिन पर आम आदमी पार्टी भरोसा जता सकती है। आइए एक नजर सुनीता केजरीवाल की श‍िक्षा-दीक्षा पर डालते हैं। 

PunjabKesari

सुनीता केजरीवाल की qualification
अनुसार सुनीता केजरीवाल ने जूलॉजी में मास्टर्स डिग्री की है। इसके बाद साल 1993 बैच की IRS अधिकारी सुनीता की एक प्रशिक्षण कार्यक्रम 1995 बैच के IRS अधिकारी अरविंद केजरीवाल से भोपाल में पहली मुलाकात हुई थी। जिसके बाद दोनो की शादी हो गई। इसके बाद जब अरविंद केजरीवाल ने साल 2006 में IRS के पद से इस्तीफा दे दिया था तब भी सुनीता सिविल सर्विस में रहीं। बता दें कि साल 2006 में केजरीवाल भारतीय राजस्व सेवा में बतौर ज्वाइंट कमिश्नर तैनात थे।

PunjabKesari

नौकरी से दिया इस्तीफा
इसके बाद जब अरविंद केजरीवाल राजनीति में आ गए तो दिल्ली में उनकी एक अलग पहचान बनने लग गई। फिर जुलाई 2016 में सुनीता केजरीवाल ने VRS लेकर अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया। इसका एक कारण चुनाव प्रचार के लिए अत्यधिक छुट्टियां लेना और सोशल मीडिया में भी इस पर खूब चर्चा भी हुई। इन्हीं चर्चाओं के बाद उनके VRS लेने की खबर सामने आई थी। VRS लेने से पहले सुनीता केजरीवाल दिल्ली में आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (आईटीएटी) में आयकर आयुक्त के रूप में तैनात थीं। उन्हें विभाग से अभी भी पेंशन मिलती है। 

फिलहाल सुनीता केजरीवाल को अरविंद केजरीवाल के जेल जाने के बाद दिल्ली के राजनीतिक मंच पर एक नई भूमिका में देखा जा रहा है। इससे पहले उन्हें पारिवारिक महिला, रिटायर्ड अफसर के अलावा एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में भी पहचाना जाता रहा है, वो समाज सेवा और न्याय के क्षेत्र में एक्ट‍िव रही हैं। अब वे अपने पति अरविंद केजरीवाल के साथ मिलकर, वह दिल्ली के विकास और प्रशासन में अपना योगदान देने में सक्रिय रहती रही हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!