Lok Sabha Election 2024: AIADMK ने जारी की 32 उम्मीदवारों की लिस्ट, 24 मार्च से शुरू करेगी चुनाव अभियान

Edited By Yaspal,Updated: 21 Mar, 2024 05:04 PM

lok sabha election 2024 aiadmk released list of 32 candidates

तमिलनाडु की मुख्य विपक्षी पार्टी अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) ने बृहस्पतिवार को लोकसभा चुनाव के लिए 16 उम्मीदवारों की अपनी अंतिम सूची जारी की

नेशनल डेस्कः तमिलनाडु की मुख्य विपक्षी पार्टी अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) ने बृहस्पतिवार को लोकसभा चुनाव के लिए 16 उम्मीदवारों की अपनी अंतिम सूची जारी की। उम्मीदवारों में एक महिला वकील भी शामिल है, जिसने पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत जे जयललिता के खिलाफ DMK में रहते हुए चुनाव लड़ा था, लेकिन जीतने में असफल रही थीं। AIADMK की नवीनतम सूची में तीन उम्मीदवार चिकित्सक हैं। AIADMK ने लोकसभा चुनाव के लिए कुल पांच चिकित्सकों को उम्मीदवार बनाया है।

प्रत्याशियों के नाम तय करने और सहयोगियों को सीटें आवंटित करने की कवायद AIADMK ने पूरी कर ली है और पार्टी प्रमुख ए के पलानीस्वामी 24 मार्च को तिरुचिरापल्ली से अपना चुनाव अभियान शुरू करेंगे। AIADMK कुल 32 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और उसने सहयोगी देसिया मुरपोक्कू द्रविड़ कषगम (डीएमडीके), पुतिया तमिझगम और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) को सात निर्वाचन क्षेत्र आवंटित किए हैं। तमिलनाडु में 39 लोकसभा क्षेत्र हैं।

तिरुनेलवेली लोकसभा सीट के लिए पलानीस्वामी ने शिमला मुथुचोजन को उम्मीदवार बनाया है। शिमला मुथुचोजन पहले DMK में थीं। उन्होंने 2016 में आरके नगर विधानसभा क्षेत्र से दिवंगत जे जयललिता के खिलाफ चुनाव लड़ा था, लेकिन चुनाव हार गईं थीं। पेशे से वकील मुथुचोजन लोकसभा चुनाव के लिए AIADMK द्वारा घोषित एकमात्र महिला उम्मीदवार हैं। AIADMK ने मुथुचोज़न सहित पांच वकीलों को पार्टी का उम्मीदवार बनाया है।

सत्तारूढ़ दल द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) 21 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जिनमें से उसने तीन सीटों पर महिलाओं को पार्टी का उम्मीदवार बनाया है। इनमें कनिमोई (थूथुकुडी), तमिझाची थंगापांडियन (दक्षिण चेन्नई) और रानी श्री कुमार (तेनकासी-आरक्षित) शामिल हैं। AIADMK प्रमुख ए के पलानीस्वामी ने जी प्रेमकुमार को श्रीपेरुमबुदूर लोकसभा सीट से और एस पशुपति को वेल्लोर सीट से अपनी पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है। पार्टी के दोनों उम्मीदवार चिकित्सक हैं।

सत्तारूढ़ दल द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) ने क्रमशः श्रीपेरुमबुदूर और वेल्लोर निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अनुभवी नेता टी आर बालू और कथिर आनंद को नामित किया है। कथिर आनंद शीर्ष नेता और जल संसाधन मंत्री दुरईमुरुगन के बेटे हैं। AIADMK के शीर्ष नेता ने क्रमशः पुडुचेरी लोकसभा सीट और विलावनकोड विधानसभा सीट के लिए जी तमिज़वेंदन और यू रानी को नामित किया। विलावनकोड सीट पर उपचुनाव 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के साथ होगा। यह सीट विजयधरानी के इस्तीफे के कारण खाली हुई थी।

 विजयधरानी विधायक पद छोड़ने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गईं थी। श्रीपेरुमबुदूर और वेल्लोर के अलावा पलानीस्वामी ने धर्मपुरी, तिरुवन्नामलाई, कल्लाकुरिची, तिरुपुर, नीलगिरी (एससी), कोयंबटूर, पोलाची, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलुर, मयिलादुथुराई, शिवगंगा, थूथुकुडी, तिरुनेलवेली और कन्नियाकुमारी लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की। पलानीस्वामी ने 20 मार्च को जारी पहली सूची में 16 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की थी। राज्य की 39 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को चुनाव होंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!