मध्यप्रदेश के CM कमलनाथ पर लगा गुरुबाणी के निराधर करने का आरोप

Edited By Pardeep,Updated: 26 Jul, 2019 10:32 PM

madhya pradesh cm kamal nath accused of defacing gurubani

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के फेसबुक पेज पर गुरबाणी को तोड़-मरोड़ को अपने आपको श्रेष्ठ साबित करने की कोशिश पर सिख भड़क उठे हैं। सिखों का कहना है कि जिन पंक्तियों को कमलनाथ की उपमा में लिखा गया है, वो गुरु गोबिंद सिंह की रचना मानी जाती हैं। असल...

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के फेसबुक पेज पर गुरबाणी को तोड़-मरोड़ को अपने आपको श्रेष्ठ साबित करने की कोशिश पर सिख भड़क उठे हैं। सिखों का कहना है कि जिन पंक्तियों को कमलनाथ की उपमा में लिखा गया है, वो गुरु गोबिंद सिंह की रचना मानी जाती हैं। असल पंक्तियों में कमलनाथ की जगह गुरु गोबिंद सिंह जी का नाम हैं। इसको लेकर सिख समुदाय में नाराजगी है। सिखों ने थाना नार्थ एवेन्यू में कमलनाथ के खिलाफ धारा 153ए, 295, 499, 500, 501 तथा 505 के तहत शिकायत दर्ज करवा दी हैं। यह शिकायत दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके तथा पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष कुलदीप सिंह भोगल ने की है। 
PunjabKesari
दरअसल टीम कमलनाथ की तरफ से अपने कई फेसबुक पेजों पर एक पोस्ट डाली गई थी। इसमें कमलनाथ की फोटो लगाकर सवा लाख से एक लड़ाऊं, चिडिय़न से मैं बाज तुड़ाऊं, तबै कमलनाथ नाम कहाऊं, लिखकर ग्राफिक बनाया गया था। इस बारे सिख नेता जीके व भोगल ने बताया कि कमलनाथ ने एक तरह से गुरु गोबिंद साहिब की बराबरी करने तथा गुरु साहिब को छोटा समझने की कोशिश की है। 
PunjabKesari
गुरु साहिब के बड़े साहिबजादों तथा 40 सिखों के द्वारा चमकौर की गढ़ी में 10 लाख मुगल सेना का 4-5 सिखों के जत्थे द्वारा लड़ाई लड़कर जबरदस्त मुकाबला किया गया था। इसके बाद यह माना जाता हैं कि खौफ में आए मुगल बादशाह औरंगजेब ने सिखों की बहादुरी के बारे जब गुरु साहिब से बात की थी, तब गुरु साहिब द्वारा इसका उच्चारण किया था। साथ ही तनखाहनामा भाई नंद लाल में भी गुरु साहिब के सवा लाख से एक लड़ाऊं का उच्चारण करने का हवाला मिलता है। 

जीके ने बताया कि कमलनाथ के खिलाफ दी गई आपराधिक शिकायत में हमने गुरु गोबिंद सिंह के बोल को गलत तरीके से परिभाषित कर कमलनाथ पर ईशनिंदा करके सिख समुदाय के खिलाफ गालियाँ बकने की क्रिया की शुरुआत करने का आरोप लगाया हैं। साथ ही इस गलत हरकत के कारण सिख गुरु तथा गुरबाणी का दुर्भावना तरीके से असम्मान होने का दावा किया है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!