लोकतंत्र का महापर्वः थम गया दूसरे चरण का रण, 97 सीटों पर कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

Edited By Yaspal,Updated: 16 Apr, 2019 10:14 PM

maha parva of democracy the second phase of the battle

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को होने वाले मतदान के लिए मंगलवार शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम गया। धीरे-धीरे गर्मी बढ़ने का कई राज्यों में चुनाव प्रचार पर असर देखने को मिला जबकि पर्वतीय राज्यों में मौसम अच्छा होने के कारण चुनाव प्रचार...

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को होने वाले मतदान के लिए मंगलवार शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम गया। धीरे-धीरे गर्मी बढ़ने का कई राज्यों में चुनाव प्रचार पर असर देखने को मिला जबकि पर्वतीय राज्यों में मौसम अच्छा होने के कारण चुनाव प्रचार में अधिक उत्साह और लोगों की भागीदारी देखी गयी। चुनाव प्रचार के दौरान रैलियां, रोड शो, जनसभायें आयोजित की गयीं और झंडे तथा पोस्टर भी प्रदर्शित किये गये। उम्मीदवारों ने घर-घर जाकर मतदाताओं को लुभाने की कोशिश की।
PunjabKesari
चुनाव भाषणों पर भड़काऊ प्रचार पर आयोग लगा सकता है रोक
तेरह राज्यों की 97 सीटों के लिए होने वाले मतदान को देखते हुए विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने चुनाव प्रचार में जमकर भाग लिया लेकिन चुनाव आयोग के सख्त रवैये को देखते हुए चुनाव भाषणों में भड़काऊ प्रचार पर रोक लगने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री मायावती, केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी तथा समाजवादी पार्टी के नेता आजम खां के चुनाव प्रचार पर आज सुबह से रोक लग जाने के कारण ये नेता किसी चुनावी सभा में भाग नहीं ले सके। दूसरे चरण में 97 सीटों पर कुल 1635 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।
PunjabKesari
इन दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला
पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवेगौडा भाजपा की नेता हेमा मालिनी, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, कांग्रेस के राजबब्बर, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण तथा द्रमुक नेता कनिमोझी जैसे अनेक प्रमुख उम्मीदवार अपनी किस्मत की आजमाइश कर रहे हैं। दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के अलावा बिहार की पांच, जम्मू-कश्मीर की दो, उत्तर प्रदेश की आठ, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, पश्चिम बंगाल की तीन सीटों के लिए चुनाव होगा।
PunjabKesari
13 राज्यों में होगा चुनाव
उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव होगा, उनमें नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, फतेहपुर सीकरी और आगरा सीटें शामिल हैं। बिहार की किशनगंज, भागलपुर, बांका, कटिहार और पूर्णिया सीटों पर इस चरण में चुनाव होना है। पश्चिम बंगाल की जलपाईगुडी, दार्जीलिंग और रायगंज सीट के अलावा जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर सीट के अलावा ऊधमपुर सीट पर दूसरे चरण में चुनाव होंगे।
PunjabKesari
मतदान सुबह सात से शाम पांच बजे और कहीं शाम छह बजे तक भी होगा, जबकि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके में कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से तीन बजे तक और ओडिशा की कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। तमिलनाडु की मदुरई सीट पर सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक मतदान होगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!