वापस घर लौटने की जल्दी, डेढ़ लाख लोगों ने ट्रेन की टिकट कराई बुक

Edited By vasudha,Updated: 13 May, 2020 10:56 AM

many people booked train tickets

डेढ़ लाख से अधिक यात्रियों ने अगले सात दिनों के दौरान चलने वाली 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों से सफर करने के लिए टिकट बुक कराई हैं। भारतीय रेलवे ने यह जानकारी दी। मंगलवार को दिल्ली से तीन ट्रेन रवाना हुईं जबकि पांच अन्य ट्रेनों ने दिल्ली के लिए प्रस्थान...

नेशनल डेस्क: डेढ़ लाख से अधिक यात्रियों ने अगले सात दिनों के दौरान चलने वाली 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों से सफर करने के लिए टिकट बुक कराई हैं। भारतीय रेलवे ने यह जानकारी दी। मंगलवार को दिल्ली से तीन ट्रेन रवाना हुईं जबकि पांच अन्य ट्रेनों ने दिल्ली के लिए प्रस्थान किया। करीब 8000 यात्री इन आठ ट्रेनों में सफर कर हरे हैं जो यात्री रेल सेवा की बहाली की प्रतीक हैं। 

 

कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते 25 मार्च से ही ट्रेन सेवाएं ठप पड़ी थीं। इन ट्रेनों के लिए सोमवार शाम छह बजे बुकिंग शुरू हुई थी।  रेलवे ने बताया कि अभी तक अगले सात दिन के लिए 90,331 (पीएनआर) बुकिंग की गई हैं। इन टिकटों पर करीब 1,69,039 लोग यात्रा करेंगे। रेलवे ने सोमवार को 15 विशेष ट्रेनों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे, जो आज मंगलवार से चलने लगीं। यात्रियों से अपना भोजन और चादर लाने को कहा गया है और स्वास्थ्य जांच के लिए ट्रेन के रवाना होने के समय से करीब 90 मिनट पहले आने को कहा है। उन्होंने कहा था कि इन यात्रियों के लिए ‘आरोग्य सेतु एप' डाउनलोड करना भी अनिवार्य होगा।

 

रेलवे ने मंगलवार को नयी दिल्ली से डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर के लिए तथा हावड़ा, राजेंद्र नगर (पटना), बेंगलुरु, मुम्बई सेंट्रल और अहमदाबाद से दिल्ली के लिए ट्रेनें चलायीं। ये रेलगाड़ियां नई दिल्ली और देश के सभी प्रमुख शहरों डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुम्बई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के बीच चलेंगी। लॉकडाउन में चलाए जाने के कारण इन विशेष रेलगाड़ियों में सिर्फ वातानुकूलित श्रेणी (एसी-1, एसी-2 और एसी-3) के डिब्बे होंगे, किराया सामान्य राजधानी ट्रेन के अनुरूप होगा। 

 

सार्वजनिक परिवहन रेलवे ने कहा था कि इन रेलगाड़ियों में अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा, फिलहाल आरएसी और वेटिंग टिकट जारी नहीं होगा, रेलगाड़ी में टीटीई को किसी का टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी। भारतीय रेल ने टिकट रद्द कराने का भी विकल्प दिया है। इस संबंध में उसका कहना है कि यात्री रेलगाड़ी के प्रस्थान से 24 घंटे पहले तक ही टिकट रद्द करा सकते हैं लेकिन टिकट रद्द होने पर कुल किराए का 50 प्रतिशत शुल्क के रूप में काट लिया जाएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!