मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करवाना भारत की बड़ी उपलब्धि: UNSC

Edited By Tanuja,Updated: 21 May, 2019 01:29 PM

massoud azhar declared a global terrorist is india s achievement unsc

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी ..

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने के कदम को आतंकवादी गतिविधियां संचालित करने वालों, उनके आयोजकों एवं प्रायोजकों को जिम्मेदार ठहराने की दिशा में ‘‘बड़ी उपलब्धि''करार दिया। सुरक्षा परिषद की 1267 अलकायदा प्रतिबंध समिति ने अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के प्रस्ताव पर चीन की ओर से तकनीकी रोक हटाए जाने के बाद एक मई को अजहर को काली सूची में डाल दिया था। इसे भारत की बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।
PunjabKesari
संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के कार्यवाहक स्थायी प्रतिनिधि जोनाथन कोहेन ने परिषद के सहायक निकायों के अध्यक्षों की मंगलवार को यहां अर्द्धवार्षिक बैठक में इस बात पर खुशी जताई कि 1267 समिति ने अजहर और अफगानिस्तान एवं पाकिस्तान में सक्रिय खतरनाक आईएसआईएस के संबंधित संगठन आईएसआईएल-के को संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों के लिए नामित किया। उन्होंने कहा, ‘‘सूची में अजहर का नाम शामिल किया जाना दर्शाता है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय आतंकवादियों को उनकी करतूतों के लिए जिम्मेदार ठहरा सकता है और वह उन्हें जिम्मेदार ठहराएगा।''
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि आईएसआईएस-के को सूची में डाला जाना समिति की यह सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता दिखाता है कि आईएसआईएस के जुड़े संगठन, खत्म होते आईएसआईएस की जगह नहीं ले पाएं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र में जर्मनी के राजदूत क्रिस्टोफ हेस्गेन ने भी कहा, ‘‘यह अच्छा संकेत है, यह इस समिति के कार्य के लिए अच्छा संकेत है कि हम मसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर पाए।
PunjabKesari
यह कुछ के लिए मुश्किल था लेकिन मेरी नजर में यह महत्वपूर्ण है कि हम बाधाओं से पार पाने में सफल रहे।'' संयुक्त राष्ट्र में पोलैंड की स्थायी प्रतिनिधि जोआना व्रोनेका ने भी अजहर का नाम लिए बगैर कहा कि ‘‘मैं जम्मू कश्मीर में घातक आतंकवादी हमले के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को'' वैश्विक आतंकवादी घोषित करने में सुरक्षा परिषद सदस्य देशों की उपलब्धियों को ''रेखांकित करना चाहती हूं''। चीन के प्रतिनिधि याओ शाओजुन ने कहा कि 1267 प्रतिबंध समिति संयुक्त राष्ट्र एवं उसकी सुरक्षा परिषद के आतंकवाद को रोकने के लिए प्रतिबंध तंत्र की महत्ता को रेखांकित करती है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!