अब तक के सभी स्ट्रेन से घातक है 'ओमाइक्रोन'- वैक्सीन कंपनियों ने शुरू की जांच

Edited By Anu Malhotra,Updated: 27 Nov, 2021 10:29 AM

moderna johnson johnson and astrazeneca omicron covid variant

देश भर में जहां कोरोना की दूसरी लहर थमती हुई नज़र आ रही थी वहीं इस बीच साउथ अफ्रीका में पाए गए कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन B.1.1.1.529  सभी स्ट्रेन से घातक बताया जा रहा है। जिसने दुनिया के कई देशों की  चिंता बढ़ा दी हैं। इस स्ट्रेन को ओमाइक्रोन...

नई दिल्ली:  देश भर में जहां कोरोना की दूसरी लहर थमती हुई नज़र आ रही थी वहीं इस बीच साउथ अफ्रीका में पाए गए कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन B.1.1.1.529  सभी स्ट्रेन से घातक बताया जा रहा है। जिसने दुनिया के कई देशों की  चिंता बढ़ा दी हैं। इस स्ट्रेन को ओमाइक्रोन (Omicron) भी नाम दिया है। नेटवर्क फॉर जीनोमिक्स सर्विलांस इन साउथ अफ्रीका (NGS-SA) ने सोमवार को वैरिएंट की पहचान की थी।   

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को इसे लेकर एक आपात बैठक की। संगठन ने इसे 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' माना है। इसका मतलब है कि सार्स-को-2 का यह रूप घातक और चिंताजनक है। 

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि प्रारंभिक संकेत से पता चलता है कि कोरोना का यह रूप अत्यधिक संक्रामक है। यह अब तक के सबसे घातक रूप डेल्टा संस्करण की तुलना में अधिक पारगम्य है और वर्तमान टीके इसके खिलाफ कम प्रभावी हो सकते हैं।

The Technical Advisory Group on SARS-CoV-2 Virus Evolution met today to review what is known about the #COVID19 variant B.1.1.529.
They advised WHO that it should be designated a Variant of Concern.
WHO has named it Omicron, in line with naming protocols https://t.co/bSbVas9yds pic.twitter.com/Gev1zIt1Ek

— World Health Organization (WHO) (@WHO) November 26, 2021

वैज्ञानिकों का मानना है कि बी.1.1.529 में कई स्पाइक प्रोटीन म्यूटेशन हैं और प्रारंभिक विश्लेषण से पता चलता है कि यह अत्यधिक संक्रामक है। दक्षिण अफ्रीका ने पिछले दो हफ्तों में नए मामलों में चार गुना वृद्धि दर्ज की है।

वहीं इस पर काबू पाने के लिए कोविड -19 टीकों के दुनिया के प्रमुख निर्माताओं ने शुक्रवार को कहा कि वे वायरस के एक नए और अत्यधिक उत्परिवर्तित तनाव के लिए अपने शॉट्स को जल्दी से जांचने और अनुकूलित करने के लिए काम कर रहे हैं।

फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि वे पहले बी.1.1.529 लेबल वाले ओमाइक्रोन की जांच कर रहे हैं, और जरूरत पड़ने पर अपने टीके को जल्दी से अनुकूलित कर सकते हैं।

कंपनियों ने कहा कि हम विशेषज्ञों की चिंता को समझते हैं और हमने तुरंत बी.1.1.1.529 के वैरिएंट की जांच शुरू कर दी है। 

फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि वे नवीनतम दो सप्ताह में प्रयोगशाला परीक्षणों से अधिक डेटा की उम्मीद करते हैं।

कंपनियों ने कहा कि ये डेटा इस बारे में अधिक जानकारी प्रदान करेगा कि क्या बी 1.1.529 एक बच निकलने वाला संस्करण हो सकता है, जिसके लिए हमारे टीके के समायोजन की आवश्यकता हो सकती है, यदि संस्करण विश्व स्तर पर फैलता है। 

वहीं, जॉनसन एंड जॉनसन ने शुक्रवार को कहा कि वे पहले से ही ओमाइक्रोन के खिलाफ अपने टीके का परीक्षण कर रहे हैं।
हम SARS-CoV-2 स्पाइक प्रोटीन में बदलाव के साथ नए उभरते हुए COVID-19 वायरस उपभेदों की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।


बता दें कि इस सप्ताह पहली बार दक्षिण अफ्रीका में यह स्ट्रेन पहचाना गया। यह बोत्सवाना सहित आस-पास के देशों में फैल गया है, जहां पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोग संक्रमित हो गए हैं। बोत्सवाना में चार और के साथ, दक्षिण अफ्रीका में 100 से अधिक मामले देखे गए हैं।

वहीं, हांगकांग में दो मामलों का पता चला है - जहां दक्षिणी अफ्रीका के कुछ हिस्सों से यात्रियों (जिन्हें फाइजर जैब मिला) को अलग-अलग कमरों में रखा गया था।  
 
WHO ने इस प्रकार से निपटने के प्रारंभिक चरणों में सावधानी बरतने का आह्वान किया है। संगठन ने कहा है कि बी.1.1.529 कैसे व्यवहार करता है, इसे समझने के लिए और अधिक शोध किए जाने की जरूरत है।  


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!