PM मोदी का 'जल जीवन मिशन'- एक साल में 5 करोड़ से ज्यादा घरों तक पहुंचाया गया पानी

Edited By Seema Sharma,Updated: 11 Aug, 2020 12:16 PM

more than 5 crore families connected with pm modi water life mission in a year

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2024 तक देश के करीब सभी 19 करोड़ घरों तक ‘नल से जल'' देने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार मिशन मोड पर काम कर रही है और अब तक 4 करोड़ 94 लाख 63 हजार से अधिक घरों को योजना से जोड़ा जा चुका है। मोदी ने पिछले साल 15 अगस्त...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2024 तक देश के करीब सभी 19 करोड़ घरों तक ‘नल से जल' देने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार मिशन मोड पर काम कर रही है और अब तक 4 करोड़ 94 लाख 63 हजार से अधिक घरों को योजना से जोड़ा जा चुका है। मोदी ने पिछले साल 15 अगस्त को लाल किला से देश के हर घर को नल से पेयजल उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। सरकार का कहना है कि देश में 18 करोड़ 93 लाख 30 हजार 879 घरों में से अब तक चार करोड़ 94 लाख 63 हजार 297 घरों को इस योजना से जोड़ा गया है जिसमें 66 लाख 21 हजार 821 घरों तक नल से जल पहुंचाने के क्रम में गुजरात पहले स्थान पर रहा जबकि 53 लाख 88 हजार 428 घरों तक यह सुविधा देने के मामले में महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर है।

PunjabKesari

सभी राज्यों में घरों की संख्या अलग-अलग है और प्रतिशत के हिसाब से पंजाब, हरियाणा तथा हिमाचल प्रदेश सबसे आगे हैं। सरकार का कहना है कि इस काम के लिए पैसे की कमी नहीं होने दी जाएगी और Covid-19 के कारण बेरोजगार हुए कुशल और अकुशल श्रमिकों को इस परियोजना के तहत ग्रामीण इलाकों में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। योजना से जहां ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को रोजगार मिलेगा तथा उनकी समस्याओं का निदान होगा वही पेयजल भी गांव के लोगों को मिल सकेगा। योजना से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि मोदी की घोषणा के बाद से ही इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है।

PunjabKesari

‘जल जीवन मिशन' की घोषणा के बाद 25 दिसंबर तक इस संबंध में कार्य क्रियान्वयन को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए। योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के हर घर को मिले और गलती से भी कोई परिवार योजना का लाभ पाने से वंचित नहीं रहे इसके लिए इसे केंद्रीकृत कर ग्राम स्तर पर जल समितियों का गठन किया गया जिसमें 50 फीसदी महिला सदस्यों को जगह दी गई। मिशन को पूरा करने में कोई कमी नहीं रहे इसके लिए गांव के स्तर पर ग्राम कार्य योजना बनाई गई। 

PunjabKesari

लॉकडाउन के बाद आई तेजी
अधिकारी का कहना है कि गांव में नलों से पानी पहुंचाने का काम पहले भी चल रहा था पर इसकी गति बहुत धीमी थी लेकिन जैसे ही प्रधानमंत्री ने योजना की घोषणा की तो पहले सात माह के दौरान 85 लाख घरों को नल से जल पहुचाया गया। कोविड-19 के कारण इस साल अप्रैल और मई में योजना का काम प्रभावित रहा लेकिन लॉकडाउन के खुलते ही इस पर तेजी से काम शुरु हुआ और इसके पहले चरण में 85 लाख घरों तक योजना के तहत नल से पानी पहुंचाने का काम पूरा किया गया और 10 अगस्त तक यह संख्या बढ़कर 88 लाख के पार पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन से अगले पांच साल में सभी घरों को जोड़ना है जिसके तहत हर साल करीब 3.20 करोड़ और औसतन 88 हजार कनेक्शन हर दिन दिये जाने हैं।

PunjabKesari

इस लक्ष्य पर तेजी से काम चल रहा है और गांव में पानी के लिए जीवन खपाने वाली महिलाओं को सुख मिले, उनके जीवन स्तर में सुधार आए तथा उनकी जीवनशैली आसान बने इसके लिए एक दिन में करीब एक लाख घरों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। सरकार का कहना है कि इस योजना के लिए पैसे की कमी नहीं है और राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के लिए पिछले तीन माह के दौरान आठ हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि उपलब्ध कराई गई है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!