मुंबई से अभी नहीं टला संकट, अगले दो दिन भारी,  नौसेना और NDRF भी अलर्ट(Pictures)

Edited By vasudha,Updated: 12 Jun, 2021 01:57 PM

mumbai alert heavy rain

मुंबई में शनिवार सुबह तक पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई लेकिन इस दौरान शहर में बड़े पैमाने पर जलजमाव की कोई सूचना नहीं है और स्थानीय ट्रेनों के साथ बसें भी अपने तय समय पर चलीं।  मुंबई को शुक्रवार सुबह बारिश से थोड़ी राहत मिली। इससे पहले दो दिन...

नेशनल डेस्क:  मुंबई में शनिवार सुबह तक पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई लेकिन इस दौरान शहर में बड़े पैमाने पर जलजमाव की कोई सूचना नहीं है और स्थानीय ट्रेनों के साथ बसें भी अपने तय समय पर चलीं।  मुंबई को शुक्रवार सुबह बारिश से थोड़ी राहत मिली। इससे पहले दो दिन भारी बारिश के कारण शहर में जनजीवन ठप रहा था। कुछ समय के लिए बारिश थमने के बाद दिन भर लगातार बारिश होती रही। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में मुंबई में औसतन 79.66 मिमी बारिश दर्ज की गयी जबकि पश्चिमी और पूर्वी उपनगरों में क्रमश: 92.68 मिमी और 89.30 मिमी बारिश दर्ज की गयी।

PunjabKesari
ऑरेंज अलर्ट जारी 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार 24 घंटे के दौरान 65 से 115 मिमी बारिश को ‘‘भारी बारिश’’, 115 से 204 मिमी को ‘‘बहुत भारी बारिश’’ और 204 मिमी से अधिक बारिश को ‘‘अत्यधिक भारी बारिश’’ की श्रेणी में माना जाता है। आईएमडी ने मुंबई में शनिवार को ‘ऑरेंज अलर्ट’ और रविवार के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग ने इससे पहले मुंबई और ठाणे जिलों में कुछ जगहों पर ‘‘भारी से अत्यंत अधिक बारिश’’ होने का पूर्वानुमान जताया था।

PunjabKesari
 राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की तैयारी पूरी 
आईएमडी की चेतावनी के बाद बीएमसी ने भी अगले दो दिनों में ‘‘अत्यंत अधिक बारिश’’ के पूर्वानुमान के मद्देनजर संबंधित एजेंसियों को ‘‘हाई अलर्ट’’ जारी किया है। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि बेस्ट और अडाणी समेत अन्य एजेंसियों जैसी बिजली वितरण कंपनियों के साथ निकाय द्वारा संचालित सभी नियंत्रण कक्षों को ‘‘हाई अलर्ट’’ जारी कर सतर्क रहने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा नौसेना एवं राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को जरूरत पड़ने पर तैयार रहने को कहा गया है।

PunjabKesari
तय समय से चलीं ट्रेनें
बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को बारिश के बावजूद बेस्ट की बसें और मध्य रेलवे एवं पश्चिम रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाएं अपने तय समय से चलीं और किसी बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। उन्होंने बताया कि शनिवार सुबह भी शहर एवं उपनगरों के अधिकतर हिस्सों में बारिश थमी रही और निचले इलाकों में कहीं भी बड़े पैमाने पर जलजमाव की सूचना नहीं मिली। शहर की सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी सामान्य रही। बीएमसी के अनुसार शनिवार को दिन में एक बजकर 32 मिनट पर समुद्र में 4.34 मीटर ऊंची लहरें और शाम में सात बजकर 27 मिनट पर 1.89 मीटर ऊंची लहनें की संभावना है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!