नेशनल हेराल्ड मामलाः सोनिया गांधी से ईडी आज करेगी पूछताछ, कांग्रेस ने बनाया यह प्लान!

Edited By Yaspal,Updated: 26 Jul, 2022 07:30 AM

national herald case ed will interrogate sonia gandhi today

अखबार ‘नेशनल हेराल्ड' से जुड़े कथित धनशोधन के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दूसरे दौर की पूछताछ के लिए मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश होने की संभावना है

नई दिल्लीः अखबार ‘नेशनल हेराल्ड' से जुड़े कथित धनशोधन के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दूसरे दौर की पूछताछ के लिए मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश होने की संभावना है। अधिकारियों ने कहा कि ईडी के समक्ष अपना बयान दर्ज कराने के लिए गांधी के 26 जुलाई को दोपहर में एजेंसी के समक्ष पेश होने की संभावना है। शुरुआत में एजेंसी ने उन्हें सोमवार को तलब किया था, लेकिन बाद में तारीख एक दिन के लिये बढ़ा दी गई थी।

सोनिया गांधी (75) से 21 जुलाई को मामले में पहले दिन दो घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई थी, जहां उन्होंने एजेंसी के 28 सवालों के जवाब दिए। ईडी कांग्रेस द्वारा प्रवर्तित अखबार ‘नेशनल हेराल्ड' का मालिकाना हक रखने वाली यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच कर रही है। सोनिया के साथ प्रियंका गांधी वाद्रा और राहुल गांधी के ईडी कार्यालय में जाने की संभावना है, जैसा कि उन्होंने पिछले सप्ताह किया था। दवा या किसी अन्य जरूरत के लिए प्रियंका उनके साथ रह सकती हैं।

कांग्रेस ने अपने शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ ईडी की कार्रवाई की निंदा की है और इसे ‘‘राजनीतिक प्रतिशोध'' वादा कदम करार दिया है। वर्ष 2013 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर यंग इंडियन के खिलाफ यहां की एक निचली अदालत ने आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था।

ईडी ने पिछले साल के अंत में धन शोधन रोकथाम कानून के आपराधिक प्रावधानों के तहत एक नया मामला दर्ज करने के बाद गांधी परिवार से पूछताछ शुरू की। सोनिया और राहुल गांधी यंग इंडियन के प्रवर्तकों और बहुलांश शेयरधारकों में से हैं। अपने बेटे की तरह कांग्रेस अध्यक्ष के पास भी 38 फीसदी हिस्सेदारी है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!