ओमिक्रॉन वेरिएंट से देश में कोरोना की तीसरी लहर आना तय! फरवरी में डेली डेढ़ लाख केस आने से मच सकती है तबाही

Edited By Anil dev,Updated: 04 Dec, 2021 04:48 PM

national news punjab kesari delhi omicron variant corona virus vaccine

ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा जहां भारत में अपने पैर पसारता हुआ दिखाई दे रहा है तो वहीं अपने गणितीय मॉडल ‘सूत्र’ के आधार पर दूसरी लहर की भयावहता का आकलन करने वाले आईआईटी के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने तीसरी लहर को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है।

नेशनल डेस्क: ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा जहां भारत में अपने पैर पसारता हुआ दिखाई दे रहा है तो वहीं अपने गणितीय मॉडल ‘सूत्र’ के आधार पर दूसरी लहर की भयावहता का आकलन करने वाले आईआईटी के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने तीसरी लहर को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है। मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने  कहा कि ‘ओमिक्रॉन वैरिएंट के भारत में केस आने के बाद कोरोना वायरस की तीसरी लहर नए साल यानी कि जनवरी 2022 में आ सकती है। उन्हों‍ने कहा कि  जनवरी और फरवरी में डेढ़ लाख डेली केस पर पीक बनेगा। मणींद्र अग्रवाल के इस दावे के साथ ही लोगों में दहशत का माहौल बन गया है। 

PunjabKesari

उन्होंने कहा, कोविड एक बार फिर दस्तक दे रहा है। साउथ अफ्रीका में ओमिक्रॉन के कहर के बाद पूरे विश्व में केस बढ़ने लगे हैं। हांलाकि थर्ड वेव कब आएगी इस बारे में प्रो. अग्रवाल ने कोई जानकारी नहीं दी है। उन्हों‍ने कहा कि यह दूसरी की अपेक्षा कम घातक होगी। उनका मानना है कि जिस तरह से संक्रमण फैल रहा है जल्द ही भारत में भी केसों में तेजी आएगी। प्रो. अग्रवाल ने कहा कि मजबूत इम्यूनिटी वाले लोगों पर कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट का असर ज्यादा नहीं होगा। स्वस्थ्य शरीर का ने नेचुरल इम्यून सिस्टम इससे लड़ने में सक्षम है । इसका असर अफ्रीका में युवाओं पर ज्यादा देखने को मिला है। वहां बुजुर्गों को वैक्सीनेशन का फायदा मिल रहा है,जबकि युवा संक्रमण की गिरफ्त में ज्यादा है।  उन्होंने कहा कि मजबूत इम्युनिटी के चलते बच्चों का इस वायरस में आने का खतरा काफी कम है। 

PunjabKesari

देश में कोविड-19 के 8,603 नए मामले
आपको बतां दे कि देश में कोविड-19 के 8,603 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या शनिवार को बढ़कर 3,46,24,360 हो गई। वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 99,974 रह गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार शनिवार को 415 लोगों की कोरोना वायरस से मौत की पुष्टि हुई, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 4,70,530 हो गई। पिछले 160 दिन से कोविड-19 के 50,000 से कम दैनिक मामले आ रहे हैं। देश में अब 99,974 मरीजों का उपचार चल रहा है, यह कुल मामलों का 0.29 फीसदी है, जो मार्च, 2020 के बाद से सबसे कम है। देश में स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.35 फीसदी है। मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में दो मामलों की कमी हुई है। दैनिक संक्रमण दर 0.69 फीसदी है। पिछले 61 दिनों से यह दो फीसदी से कम है। मंत्रालय ने बताया कि साप्ताहिक संक्रमण दर 0.81 फीसदी दर्ज की गई। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!