राज्यसभा के बजट सत्र का पहला चरण पूरा, 99 प्रतिशत हुआ कामकाज

Edited By Anil dev,Updated: 12 Feb, 2021 04:24 PM

national news punjab kesari rajya sabha venkaiah naidu

राज्यसभा 29 जनवरी से शुरू हुआ बजट सत्र का पहला चरण शुक्रवार को पूरा हो गया और इस दौरान उच्च सदन में 99 प्रतिशत कामकाज हुआ। उच्च सदन में आज बजट पर चर्चा पूरी होने के बाद बैठक स्थगित कर दी गयी।

नेशनल डेस्क: राज्यसभा 29 जनवरी से शुरू हुआ बजट सत्र का पहला चरण शुक्रवार को पूरा हो गया और इस दौरान उच्च सदन में 99 प्रतिशत कामकाज हुआ। उच्च सदन में आज बजट पर चर्चा पूरी होने के बाद बैठक स्थगित कर दी गयी। पूर्व निर्धारित कार्यकम के तहत बजट सत्र का दूसरा चरण आठ मार्च को शुरू होगा और आठ अप्रैल तक चलेगा। सभापति एम वेंकैया नायडू ने उच्च सदन की बैठक स्थगित करने से पहले कहा कि इस चरण में उच्च सदन में 99 प्रतिशत कामकाज हुआ। 

उन्होंने कहा कि मौजूदा सप्ताह में सदन में 113 प्रतिशत और पिछले सप्ताह 82 प्रतिशत कामकाज हुआ। नायडू ने कहा कि इस दौरान राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और बजट पर लंबी चर्चा हुयी जिसमें करीब 100 सदस्यों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि सत्र के इस चरण में लोक महत्व के विषयों के तहत 88 मुद्दे उठाए गए जिनमें 56 विषय शून्यकाल के तहत और 32 विषय विशेष उल्लेख के जरिए उठाए गए। नायडू ने कहा कि दो सप्ताह के इस चरण में सदन ने तीन महत्वपूर्ण विधेयकों को मंजूरी भी दी। इन विधेयकों में महापत्‍तन प्राधिकरण विधेयक, 2020, जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक और दिल्‍ली कानून विशेष प्रावधान-द्वितीय संशोधन विधेयक-2021 शामिल हैं। उन्होंने सभी सदस्यों से अपील कि वे संसद की विभिन्न स्थायी समितियों की बैठक में भाग लें और अपने सुझाव रखें। 

नायडू ने इस मौके पर विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के अलावा भाजपा नेता शमशेर सिंह मन्हास, पीडीपी नेता मीर मोहम्मद फयाज तथा नाजिर अहमद को शुभकामनाएं दी और कहा कि उनकी कमी महसूस की जाएगी। इन चारों सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्यसभा में बजट सत्र का पहला चरण 15 फरवरी को पूरा होना था। किंतु कल सभापति नायडू ने सदन में घोषणा की थी कि कार्य मंत्रणा समिति में विभिन्न दलों के नेताओं के बीच बनी सहमति के आधार पर यह तय किया गया कि उच्च सदन में बजट सत्र के पहले चरण को शुक्रवार को ही पूरा कर लिया जाए। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!