कश्मीर में फिर आतंकवाद फैलाने की फिराक में पाकिस्तान,अब श्रीलंका को बनाएगा ढाल !

Edited By Tanuja,Updated: 22 Feb, 2021 05:13 PM

pakistan again trying to spread terrorism in kashmir with sri lanka shield

पाकिस्तान कश्‍मीर को लेकर आए दिन साजिशें रचता रहता है। हालांकि पाक खुद कश्मीर को लेकर भारत के खिलाफ हर मंच पर जहर उगलने से बाज नहीं आता है...

 इस्‍लामाबाद: पाकिस्तान कश्‍मीर को लेकर आए दिन साजिशें रचता रहता है। हालांकि पाक खुद कश्मीर को लेकर भारत के खिलाफ हर मंच पर जहर उगलने से बाज नहीं आता है। पाक की अब क्शमीर में आंतक फैलाने को लेकर नया खुलासा हुआ है। बेशक भारत ने कश्मीर एवं घाटी में सक्रिय आतंकवाद के खिलाफ सख्‍त रुख अपनाया है और  इसके चलते घाटी यहां आतंकवादी घटनाओं में कमी भी आई है।  लेकिन पाकिस्तान फिर घाटी में  आतंकवाद को फैलाने को उतावला हो रहा  है। इसके लिए पाक ने एक नई रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। पाकिस्‍तान अब अपने आतंकी करतूतों के लिए श्रीलंका की जमीन को इस्‍तेमाल करने की फ‍िराक में है।

 

22 जनवरी से पाक‍िस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की दो दिवसीय कोलंबों यात्रा के दौरान पाकिस्‍तान यह चाल चल सकता है।  प्रो. हर्ष पंत इस  पर आशंका जाहिर करते हुए कहा कि पाकिस्‍तान के  आंतरिक हालात बेहद खराब हैं। ऐसे में इमरान सरकार  के पास ज्यादा  विकल्‍प नहीं हैं। प्रो पंत के अनुसार इस समय पाक‍िस्‍तान की आर्थिक व्‍यवस्‍था पूरी तरह से चौपट हो चुकी है। देश में महंगाई चरम पर है  और देश पूरी तरह से कंगाल हो चुका है। इसके अलावा सारा विपक्ष इमरान सरकार के खिलाफ एकजुट है। ऐसे में इमरान  विपक्ष और देश की जनता का दिमाग भटकाने के लिए  इस योजना पर काम कर सकते हैं। पंत के अनुसार सरहद पर चौकसी के कारण पाकिस्‍तान में सक्रिय आतंकवादी बौखलाए हुए हैं। उन्‍होंने आशंका प्रगट की कि पाकिस्‍तान इसके लिए श्रीलंका को ढाल बना सकता है।

 

पाकिस्‍तान इसकी पहल जिनेवा में होने वाली संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) के 46वें सत्र में कर सकता है। वह इस सत्र में श्रीलंका के साथ सौदा कर सकता है। दरअसल इस सत्र में श्रीलंका से जुड़ा एक प्रस्‍ताव UNHRC में लाया जा सकता है। UNHRC के सत्र में श्रीलंका के मानव‍ाधिकार और इससे जुड़ी जवाबदेही के रिकॉर्ड की जांच की जाएगी।  श्रीलंका यात्रा के दौरान इमरान कोलोंबो के समक्ष यह प्रस्‍ताव रख सकते हैं कि अगर वह अपनी जमीन का इस्‍तेमाल भारत के खिलाफ करने की अनुमति दे तो पाकिस्‍तान  UNHRC में आने वाले प्रस्‍ताव पर उसका पक्ष लेगा।

 

उन्‍होंने कहा कि इस प्रकार की चाल पाकिस्‍तान चल सकता है। यह भी कहा जा रहा है कि घरेलू राजनीतिक संकट से ध्‍यान हटाने के लिए प्रधानमंत्री इमरान श्रीलंका की यात्रा पर जा रहे हैं। पाकिस्‍तान में विपक्षी गठबंधन इमरान सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। एक रिपोर्ट के अनुसार  पिछले 29 वर्षों में कश्‍मीर में करीब 46 हजार लोगों की जान जा चुकी है। मरने वालों में आम नागरिक और आतंकवादी दोनों शामिल हैं। मरने वाले आतंकवादियों में सर्वाधिक संख्‍या सीमा पर मारे गए आतंकियों की हैं। सुरक्षा बलों के साथ विभिन्‍न मुठभेड़ों में अब तक 24,000 आतंकवादी मारे जा चुके हैं। मारे गए 24 हजार आतंकवादियों में करीब 11000 विदेशी आतंकी हैं।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!