पासपोर्ट सेवा पोर्टल तीन दिन से डाउन: जानिए कब चालू होगा दोबारा?

Edited By Anu Malhotra,Updated: 29 Mar, 2024 10:34 AM

passport seva portal  passport related services  passport

भारत का पासपोर्ट सेवा पोर्टल, जो हर दिन हजारों आवेदकों को पासपोर्ट से संबंधित सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति देता है, तकनीकी समस्याओं के कारण बंद हो गया है। वेबसाइट के लैंडिंग पृष्ठ पर शुक्रवार को एक सूचना प्रदर्शित हुई कि यह "रखरखाव के तहत" है और 29...

नेशनल डेस्क:  भारत का पासपोर्ट सेवा पोर्टल, जो हर दिन हजारों आवेदकों को पासपोर्ट से संबंधित सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति देता है, तकनीकी समस्याओं के कारण बंद हो गया है। वेबसाइट के लैंडिंग पृष्ठ पर शुक्रवार को एक सूचना प्रदर्शित हुई कि यह "रखरखाव के तहत" है और 29 मार्च को 1200 बजे तक काम करना शुरू कर देगी।

 देश भर के पासपोर्ट सेवा केंद्रों पर अपने दौरे के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने या अपॉइंटमेंट बुक करने में आने वाली समस्याओं को उजागर करने के लिए कई लोगों ने सोशल मीडिया का सहारा लिया।

पिछले तीन दिनों से एक तकनीकी खराबी के कारण पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया बाधित हो रही है, जिससे आवेदकों को असुविधा हो रही है। कई प्रयासों के बावजूद, विदेश मंत्रालय के पासपोर्ट सेवा प्रभाग के अधिकारियों से टिप्पणी के लिए संपर्क नहीं किया जा सका। हालांकि,एक रिपोर्ट के अनुसार, डिवीजन की टोल-फ्री हेल्पलाइन को संभालने वाले एक प्रतिनिधि ने पुष्टि की कि पोर्टल मुद्दों के कारण बुकिंग संसाधित नहीं की जा रही थी।

“कुछ तकनीकी समस्या के कारण, वेबसाइट पिछले तीन दिनों से बंद है। हमारी तकनीकी टीम इस पर काम कर रही है. हमें सामान्य सेवाओं की बहाली के लिए कोई समय सीमा नहीं मिली है। लोग पिछले कुछ दिनों में अपॉइंटमेंट बुक नहीं कर पाए हैं, ”हेल्पलाइन का प्रबंधन करने वाले एक व्यक्ति के हवाले से कहा गया था।

इस मुद्दे ने लोगों को परेशान कर दिया क्योंकि उनके पास पासपोर्ट जारी करने या नवीनीकरण की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कोई तत्काल विकल्प नहीं बचा था। कई लोगों ने अपना गुस्सा व्यक्त करने और सरकार से समाधान की मांग करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। नागरिक नए पासपोर्ट जारी करने, पासपोर्ट पुनः जारी करने और अन्य विविध सेवाओं के लिए 523 पासपोर्ट सेवा केंद्रों, डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्रों और क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालयों में नियुक्तियों की बुकिंग के लिए पासपोर्ट India.gov.in पोर्टल का उपयोग करते हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!