जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पास होने पर बोले PM मोदी, घाटी के बहनों-भाईयों के जज्बे को सलाम

Edited By Yaspal,Updated: 06 Aug, 2019 08:51 PM

pm modi on passing the jammu and kashmir reorganization bill

संसद के दोनों सदनों से जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पास हो गया है। अब यह राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के लिए जाएगा। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म होने पर कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण है। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन

नेशनल डेस्कः संसद के दोनों सदनों से जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पास हो गया है। अब यह राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के लिए जाएगा। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म होने पर कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण है। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेय सोमवार को राज्यसभा से पारित हुआ और फिर मंगलवार को लोकसभा ने इस विधेयक को मंजरी दी।
PunjabKesari
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “ ऐतिहासिक क्षण। एकता और अखंडता के लिए सारा देश एकजुट। जय हिंद! हमारे संसदीय लोकतंत्र के लिए यह एक गौरव का क्षण है, जहां जम्मू-कश्मीर से जुड़े ऐतिहासिक बिल भारी समर्थन से पारित किए गए हैं। उन्होंने एक दूसरे ट्वीट में जम्मू-कश्मीर के वासियों के साहस को सलाम किया है।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए, जिसमें उन्होंने कहा कि मैं जम्मू-कश्मीर की बहनों और भाइयों के साहस और जज्बे को सलाम करता हूं। वर्षों तक कुछ स्वार्थी तत्वों ने इमोशनल ब्लैकमेलिंग का काम किया, लोगों को गुमराह किया और विकास की अनदेखी की। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अब ऐसे लोगों के चंगुल से आजाद है। एक नई सुबह, एक बेहतर कल के लिए तैयार है! उन्होंने अगले ट्वीट मे कहा, “ये कदम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के युवाओं को मुख्यधारा में लाएंगे, साथ ही उन्हें उनके कौशल और प्रतिभा को प्रदर्शित करने के अनगिनत अवसर प्रदान करेंगे। इससे वहां के इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार होगा, व्यापार-उद्योग को बढ़ावा मिलेगा, रोजगार के नए अवसर बनेंगे और आपसी दूरियां मिटेंगी
PunjabKesari
पीएम मोदी ने लद्दाख के बारे में लिखा कि  लद्दाख के लोगों को विशेष रूप से बधाई! मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने की उनकी दशकों पुरानी मांग आज पूरी हो गई है। इस फैसले से लद्दाख के विकास को अभूतपूर्व बल मिलेगा। लोगों के जीवन में समृद्धि और खुशहाली आएगी।
PunjabKesari
पीएम मोदी ने इन विधेयकों के पारित होने पर कहा कि इन विधेयकों का पारित होना देश के महान नेताओं को सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने ट्वीट कर कहा,  “इन विधेयकों का पारित होना देश के कई महान नेताओं को सच्ची श्रद्धांजलि है। सरदार पटेल, जो देश की एकता के लिए समर्पित थे; बाबासाहेब अम्बेडकर, जिनके विचार सर्वविदित हैं; डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, जिन्होंने भारत की एकता और अखंडता के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।
PunjabKesari
उन्होंने विपक्ष का भी धन्यवाद दिया। अगले ट्वीट में उन्होंने कहा कि संसद में जिस प्रकार विभिन्न पार्टियों ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर और वैचारिक मतभेदों को भुलाकर सार्थक चर्चा की, उसने हमारे संसदीय लोकतंत्र की गरिमा को बढ़ाने का काम किया है। इसके लिए मैं सभी सांसदों, राजनीतिक दलों और उनके नेताओं को बधाई देता हूं।
PunjabKesari
पीएम ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को गर्व होगा कि सांसदों ने वैचारिक मतभेदों को भुलाकर उनके भविष्य को लेकर चर्चा की। साथ ही साथ वहां शांति, प्रगति और समृद्धि की राह सुनिश्चित की। RS में 125:61 और LS में 370:70 का विशाल बहुमत इस फैसले के प्रति भारी समर्थन को दिखाता है।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पास कराने पर अमित शाह को भी बधाई दी। हमारे गृह मंत्री  अमित शाह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों के बेहतर जीवन को सुनिश्चित करने के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। उनके समर्पण और अथक प्रयासों से ही इन विधेयकों का पारित होना संभव हो पाया है। इसके लिए मैं अमित भाई को विशेष बधाई देता हूं!

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!