अपनी छत पर हवाई जहाज बनाने वाले अमोल के मुरीद हुए PM मोदी, दिया खास उपहार

Edited By vasudha,Updated: 21 Oct, 2019 01:52 PM

pm modi praised amol who built an airplane on his roof

अपने घर की छत पर विमान बनाने का कारनामा कर दिखाने वाले कैप्टन अमोल यादव के सपनों को पंख लग गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी पहल ''मेक इन इंडिया'' के तहत बने पहले स्वदेशी जहाज को डीजीसीए से स्पेशल परमिट टू फ्लाई...

नेशनल डेस्क: अपने घर की छत पर विमान बनाने का कारनामा कर दिखाने वाले कैप्टन अमोल यादव के सपनों को पंख लग गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी पहल 'मेक इन इंडिया' के तहत बने पहले स्वदेशी जहाज को डीजीसीए से स्पेशल परमिट टू फ्लाई सर्टिफिकेट दे दिया है। अमोल की इसी उपलब्धि को लेकर पीएम ने उनसे मुलाकात कर प्रमाण पत्र सौंपा। 

PunjabKesari

इस मुलाकात के बाद अनमोल ने कहा कि मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस प्रोजेक्ट को फॉलो कर रहे थे। उन्होंने मुझे अपने आवास पर आमंत्रित किया। मुझसे इस प्रोजेक्ट के सिलसिले में उन्होंने कई सवाल पूछे और मदद की बात कही। अमोल यादव ने 19 साल की मेहनत से अपने हवाई जहाज़ को तैयार किया है।

PunjabKesari

पेशे से पायलट अमोल यादव मुंबई के कांदिवली के रहने हैं और स्पाइस जेट में पायलट हैं। अमेरिका से लौटकर साल 1998 में उन्होंने पहली बार स्वदेशी विमान उड़ाने की कल्पना की थी। पहले 1998 में और 2003 में टू सीटर एयरक्राफ्ट बनाया जो टेस्ट में नाकाम रहा। इस बीच मोदी सरकार ने मेक इन इंडिया की शुरुआत की और अमोल ने अपने भाई के साथ मिल कर साल 2016 में अपनी एक कम्पनी थ्रस्ट एयरक्राफ्ट प्राइवेट लिमिटेड बनाई। मेक इन इंडिया की वजह से अमोल को काफी मदद मिली। इसके बाद केंद्र और महाराष्ट्र सरकार ने भी काफी सहयोग दिया जिसके बाद इनके तीसरा हवाई जहाज़ बनाने में वह कामयाब रहे। 

PunjabKesari

जेट एयरवेज में डिप्टी चीफ पायलट रहे अमोल ने घर की छत पर एयरक्राफ्ट टीएसी-003 बनाया है। अमोल को डीजीसीएस के इसे उड़ाने के लिए सर्टिफिकेट पाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इस विमान को 13 हजार फीट तक उड़ान भरने की अनुमति है। यह पहली बार है कि किसी निजी विमान बनाने वाले को डीजीसीए से प्रमाण पत्र मिला है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!