कार्यकर्ताओं से बोले पीएम मोदी, दिवाली पर एक खादी का कपड़ा जरूर खरीदें

Edited By Yaspal,Updated: 24 Oct, 2019 09:25 PM

pm modi said to workers definitely buy a khadi cloth on diwali

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को भाजपा कार्यकर्ताओं को सुझाव दिया कि वे पुराने कार्यकर्ताओं की सूची तैयार कर साल में कम से कम एक बार उनका मिलन समारोह करायें। मोदी अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के कार्यकर्ताओं से वीडियो कांफ्रेंसिंग के...

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के भाजपा कार्यकर्ताओं से गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार द्वारा शुरू किया गया स्वच्छता अभियान महज रस्म अदायगी तक सीमित नहीं है और अगर बदलाव लाना है तो यह जीवनभर चलने वाला प्रयास है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से लोगों को केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गईं विभिन्न जन कल्याण योजनाओं के बारे में बताने को कहा। मोदी ने कहा कि लोगों को आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं से फायदा इसलिये नहीं हो रहा कि वे भाजपा से जुड़े हैं बल्कि ये योजनाएं देश के प्रत्येक नागरिक को फायदा पहुंचाने के लिये हैं।

दिवाली से पहले पार्टी कार्यकर्ताओं को वीडियो लिंक के जरिये संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि लोगों को खादी उत्पाद खरीदने चाहिए जिससे बुनकर और लघु उद्योग से जुड़े दूसरे कारीगर दीपों के त्योहार को अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ मना सकें। उन्होंने कार्यकर्ताओं से खाना और मिठाइयां बर्बाद नहीं करने और उन्हें उन लोगों के साथ साझा करने की सलाह दी जो इन्हें खरीद नहीं सकते। प्रधानमंत्री ने कहा खाना और मिठाइयां लोगों की गरिमा को ठेस पहुंचाए बिना साझा की जानी चाहिए।
PunjabKesari
मोदी ने यह भी कहा, ‘‘जब हम अपने परिवार के सदस्यों के साथ दिवाली मनाते हैं तो यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपनी शुभकामनाएं उन लोगों को भी दें जो हमारे लिये काम करते हैं, सीमा पर और देश के अंदर, चाहे वे सुरक्षा बलों से हों या पुलिस अथवा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल कर्मी। '' देश के कुछ हिस्सों में हाल में आई बारिश और बाढ़ के संदर्भ में उन्होंने कहा, “मैं ऐसे सभी लोगों के सामने अपना सिर झुकाता हूं।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा शुरू किया गया स्वच्छ भारत अभियान या स्वच्छता अभियान कुछ दिनों की रस्म अदायगी नहीं है। अगर लोग वास्तव में समाज में बदलाव लाने के इच्छुक हैं तो यह एक जीवनपर्यन्त प्रयास है। उन्होंने कहा कि कुछ सालों पहले तक देश में सिर्फ 40 फीसद लोग शौचालय की सुविधा का इस्तेमाल करते थे, बीते 60 महीने के दौरान 60 करोड़ शौचालय बनवाए गए। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता यह संदेश लेकर घर जाएं कि स्वच्छ भारत अभियान की यह गति बनाए रखने के लिये लक्षित प्रयासों की जरूरत है। मोदी ने कहा कि लोगों ने एकल उपयोग प्लास्टिक को छोड़ना शुरू कर दिया है, यह भी जरूरी है कि कचरे और पुनर्चक्रण पर ध्यान दिया जाए।

प्रधानमंत्री कहा कि उन्होंने हाल में टेलीविजन पर देखा कि एक व्यक्ति ने “कबाड़ रेस्तरां” शुरू किया है जहां ग्राहक प्लास्टिक देकर खाना ले सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा, “कई तरीके हैं जिसके जरिये लोग देश के लिये काम कर रहे हैं।” इस कार्यक्रम में भाजपा के सहयोगी अपना दल के कार्यकर्ता भी शामिल हुए। अपने हालिया अमेरिका दौरे और “हाउडी मोदी!”

कार्यक्रम के बारे में पूछे गए एक सवाल पर मोदी ने कहा कि भारत के बढ़ते अंतरराष्ट्रीय प्रभाव के लिये वह नहीं देश के 130 करोड़ नागरिक जिम्मेदार हैं। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को भगवा पार्टी के पुराने कार्यकर्ताओं की सूची तैयार करने और साल में एक बार “मिलन समारोह” आयोजित करने की सलाह दी। वाराणसी की गलियों को उसका गर्व बताते हुए उन्होंने कहा, “पूर्व में भोले बाबा और मां गंगा के दर्शन के लिये लोगों को गलियों से गुजरने में दिक्कत होती थी जहां अतिक्रमण था। काशी विश्वनाथ धाम कॉरीडोर अब बदल गया है और यहां आने वाले दर्शनार्थियों ने इस पर खुशी जताई है।”

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!