अगले 10-15 वर्षों में भारत से गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाएगी : राजनाथ सिंह

Edited By Utsav Singh,Updated: 08 May, 2024 06:26 PM

poverty will be completely eliminated from india  rajnath singh

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को दावा किया कि अगले 10-15 वर्षों में भारत से गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाएगी और यह ‘मोदी की गारंटी' है। सिंह ने यहां कालाहांडी जिला मुख्यालय शहर में भाजपा की ‘विजय संकल्प' रैली को संबोधित करते हुए यह बात कही।

राजस्थान : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को दावा किया कि अगले 10-15 वर्षों में भारत से गरीबी पूरी तरह खत्म हो जाएगी और यह ‘मोदी की गारंटी' है। सिंह ने यहां कालाहांडी जिला मुख्यालय शहर में भाजपा की ‘विजय संकल्प' रैली को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा, “पंडित जवाहरलाल नेहरू से लेकर इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह तक सभी कांग्रेस नेताओं ने गरीबी खत्म करने का वादा किया है, लेकिन वे सभी विफल रहे हैं। हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हालांकि गरीबी को खत्म करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।”

PunjabKesari

25 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर
मोदी के नौ साल के शासन के दौरान लगभग 25 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर आने का उल्लेख करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि यह भाजपा का दावा नहीं है, बल्कि नीति आयोग की रिपोर्ट है। उन्होंने दावा किया कि किसी भी पिछली सरकार ने ऐसा कभी नहीं किया, जैसा मोदी ने पिछले नौ वर्षों में किया है। सिंह ने कहा, “अगले पांच वर्षों में भारत में कोई भी परिवार ऐसा नहीं होगा जिसके पास पक्का घर, पाइप से पीने का पानी और रसोई गैस कनेक्शन नहीं होगा।”

PunjabKesari

मोदी के शासन के दौरान चीजों में व्यापक बदलाव
कालाहांडी की स्थिति को याद करते हुए, भाजपा नेता ने कहा कि गैर सरकारी संगठनों के लोग कालाहांडी आ रहे थे और ‘गरीबी पर्यटन' पर लेख लिख रहे थे, क्योंकि यह जगह भूख, भूख से मौत और गरीबी के लिए जानी जाती थी। उन्होंने कहा, केंद्र में हालांकि मोदी सरकार के नौ वर्ष के शासन के दौरान चीजों में व्यापक बदलाव आया है। सिंह ने भाजपा की कालाहांडी लोकसभा उम्मीदवार मालविका देवी के शब्दज्ञान की सराहना करते हुए कालाहांडी के लोगों से राष्ट्रीय स्तर पर स्थानीय मुद्दों को उचित ढंग से उजागर करने के लिए कमल के निशान को मत देने की अपील की।

PunjabKesari

कांग्रेस के समय में  केवल 15 पैसे ही पहुंच रहे थे
जनता के पैसे के खर्च पर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के एक प्रसिद्ध वाक्य का हवाला देते हुए सिंह ने कहा, “अगर केंद्र गरीब लोगों के लिए एक रुपये भेजता था तो जमीनी स्तर पर लाभार्थी तक केवल 15 पैसे ही पहुंच रहे थे। हालांकि, मोदी के जनधन खाते और बैंक में प्रत्यक्ष अंतरण प्रक्रिया से भ्रष्टाचार खत्म हो गया और लोगों को केंद्र द्वारा भेजा गया पैसा मिल रहा है।” उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया है, तीन तलाक प्रथा को समाप्त कर दिया है और पहले के वादे के अनुसार अयोध्या में श्रीराम लला की मूर्ति स्थापित की है। 

 

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!