'खानदानी सीट पर इज्जत बचाना मुश्किल हुआ तो...' केरल में राहुल गांधी पर PM मोदी ने कसा तंज

Edited By Yaspal,Updated: 15 Apr, 2024 09:37 PM

pm modi takes a jibe at rahul gandhi in kerala

कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) पर तीखा प्रहार करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि सबसे पुरानी पार्टी के ‘युवराज' उत्तर प्रदेश में अपने परिवार की सीट की रक्षा नहीं कर सके और वोट मांगने के लिए केरल आ गए

नेशनल डेस्कः कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) पर तीखा प्रहार करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि सबसे पुरानी पार्टी के ‘युवराज' उत्तर प्रदेश में अपने परिवार की सीट की रक्षा नहीं कर सके और वोट मांगने के लिए केरल आ गए। मोदी ने केरल के सत्तारूढ़ वाम दल पर राज्य में गरीबों को लूटने का आरोप लगाया। मोदी ने कहा कि राज्य के 300 सहकारी बैंकों में गरीबों, मजदूर वर्ग, महिलाओं और खाड़ी देशों से लौटे लोगों द्वारा लगभग एक लाख करोड़ रुपये जमा कराए गए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि यह पैसा माकपा के भ्रष्टाचार के कारण खतरे में है।

अलाथुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के कुन्नमकुलम में अपनी सार्वजनिक सभा के दौरान मोदी ने करुवन्नूर सहकारी बैंक घोटाले का मुद्दा उठाया और कहा कि उन्होंने ही इस घोटाले की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा जांच शुरू कराई थी। उन्होंने कहा कि अब वह इस बारे में कानूनी सलाह ले रहे हैं कि एजेंसियों द्वारा जब्त राशि से निवेशकों का पैसा कैसे लौटाया जा सकता है।

प्रधानमंत्री ने आश्वासन दिया कि प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अलाथुर निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार टी एन सरासु ने हाल ही में सहकारी बैंक में पैसा जमा करने के फलस्वरूप पीड़ित हुए लोगों की दुर्दशा की तरफ उनका ध्यान आकर्षित किया था। यह मोदी का राज्य का छठा दौरा है। वह पिछली बार 19 मार्च को केरल आए थे, जहां 26 अप्रैल को मतदान होना है।

मोदी ने कहा कि केरल और देश की प्रगति के लिए अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। उन्होंने कहा कि भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के पिछले एक दशक के शासन में जो कुछ देखा गया वह महज एक झांकी है। मोदी ने केरल के लोगों से लोकसभा चुनाव में राजग के लिए समर्थन मांगा। मोदी ने अपने संबोधन में भरोसा जताया कि केरल सुनिश्चित करेगा कि आम चुनाव के बाद उसकी आवाज संसद में सुनी जाए।

मोदी ने यह भी वादा किया कि राजग सरकार के तीसरी बार सत्ता में आने पर वह अहमदाबाद-मुंबई सेवा की तर्ज पर उत्तर, पूर्व और दक्षिण भारत में बुलेट ट्रेन संचालन के लिए सर्वेक्षण कार्य शुरू करेगी। राज्य में अपने निर्वाचन क्षेत्र वायनाड में चुनाव प्रचार कर रहे राहुल गांधी का नाम लिए बगैर मोदी ने कहा कि कांग्रेस के ‘युवराज' उत्तर प्रदेश में अपने परिवार की सीट की रक्षा नहीं कर सके (अमेठी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के संदर्भ में जो वर्षों तक कांग्रेस का गढ़ रहा), लेकिन वोट मांगने के लिए केरल आ गए।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस नेता केरल के लोगों से वोट मांगेंगे लेकिन उनके हित में आवाज नहीं उठाएंगे, क्योंकि वह राज्य की सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) द्वारा नियंत्रित करुवन्नूर सहकारी बैंक में करोड़ों रुपये के घोटाले पर चुप हैं। केरल में विशाल चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए मोदी ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लुसिव अलायंस' (इंडिया) पर भी निशाना साधा और आरोप लगाया कि भ्रष्ट लोग उन्हें रोकने के लिए गठबंधन कर रहे हैं, लेकिन वह उनसे भयभीत नहीं हैं।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने वाम दल के सदस्यों को ‘आतंकवादी' करार दिया था। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, दिल्ली के राजनीतिक परिदृश्य में कांग्रेस और इन कथित आतंकवादियों को सहयोगात्मक चर्चा, भोजन साझा करते और एक साथ चुनावी रणनीति तैयार करते हुए देखा जाता है।'' उन्होंने प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) की राजनीतिक शाखा सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) द्वारा लोकसभा चुनाव में दिए गए समर्थन को लेकर भी कांग्रेस की आलोचना की।

प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि यह कांग्रेस और राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के लिए भारत में प्रतिबंधित एक संगठन की राजनीतिक शाखा एसडीपीआई के बीच एक ‘गुप्त समझौता' है। मोदी ने सोना तस्करी मामले, केरल के मुख्यमंत्री के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों और दक्षिणी राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति के मुद्दे को उठाकर राज्य में सत्तारूढ़ वामपंथ पर अपना हमला जारी रखा। उन्होंने दावा किया कि केरल हाल के दिनों में राज्य में राजनीतिक हत्याओं और महिलाओं के खिलाफ अपराधों के लिए खबरों में था, जो कांग्रेस और वामपंथियों के वर्षों के अप्रभावी शासन का परिणाम है।

मोदी ने तिरुवनंतपुरम के वर्कला और नेदुमंगद इलाकों के कथित तौर पर कई मादक पदार्थ माफिया का अड्डा बनने के लिए एलडीएफ और यूडीएफ को जिम्मेदार ठहराया, जहां नशीले पदार्थ खुलेआम बेचे जाते हैं। उन्होंने सुबह अलाथुर में आरोप लगाया, ‘‘केरल में हिंसा और अराजकता आम है। यहां राजनीतिक हत्याएं की जाती हैं। कॉलेज परिसर असामाजिक गतिविधियों का अड्डा बन गए हैं। हमारे बच्चे सुरक्षित नहीं हैं।'' मोदी ने कहा कि वामपंथ और कांग्रेस, दोनों एक जैसे हैं क्योंकि वे ‘विकास के खिलाफ' रहे और भ्रष्टाचार के मामलों में एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करते थे और दोनों को लोगों ने खारिज कर दिया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!