PM मोदी ने किया कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन, 'मेट्रो मैन' भी रहे मौजूद

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Jun, 2017 12:50 PM

pm narendra modi launched kochi metro service first phase

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन किया। इस मौके पर मोदी ने मेट्रो का सफर भी किया।

कोच्चिः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन किया। इस मौके पर मोदी ने मेट्रो का सफर भी किया। जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में हो रहे इस उद्घाटन समाराेह में पीएम मोदी के साथ मंच पर वेंकैया नायडू, गवर्नर पी. सतशिवम, सीएम पी. विजयन, असेंबली में अपोजिशन के लीडर रमेश चेन्निथला, एर्नाकुलम के सांसद केवी थॉमस और मेट्रो मैन ई. श्रीधरन मौजूद रहे। पहले मेट्रो मैन का नाम लिस्ट में नहीं था, जिसका विरोध हुअा था। 
PunjabKesari
उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री की एक सार्वजनिक सभा हुई, जहां उन्होंने कहा कि कोच्चि मेट्रो के कोच 'मेक इन इंडिया' विजन को दर्शाते हैं। इनमें इस्तेमाल 70 फीसदी उपकरण भारत में बने हैं। इस क्षेत्र में विदेशी निवेश को भी आमंत्रित किया गया है। मोदी ने कहा कि इस मेट्रो के शुरू होने से करीब 1000 महिलाओं और 23 ट्रांसजेंडरों को रोजगार मिलेगा। 
PunjabKesari
कोच्चि मेट्रो से जुड़ी कुछ खास बातेंः-
1) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोच्चि मेट्रो के पहले यात्री बने है।
2) कोच्चि मेट्रो का पहला फेज 13.2 किलोमीटर का होगा। इसका विस्तार 25 किलोमीटर तक किया जाना है।
3) 2013 में शुरू हुए इस प्राेजेक्ट पर कुल 5,180 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान लगाया गया है।
4) 13 किलोमीटर के दायरे में 11 स्‍टेशन और विस्‍तार होने के बाद 25 किलोमीटर के दायरे में 22 स्‍टेशन होंगे।
5) मेट्रो चलने से अलुवा और पलरिवतोम की दूरी तय करने में महज 23 मिनट का समय लगेगा, जोकि सड़क मार्ग से यह दूरी 45 मिनट में तय किया जाता रहा है।
6) मेट्रो में न्‍यूनतम भाड़ा 15 रुपए और अधिकतम भाड़ा 30 रुपया होगा।
7) यह देश की पहली मेट्रो है, जिसमें कम्यूनिकेशन आधारित ट्रेन कंट्रोल टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है। इसका मकसद फ्रीक्वेंसी को बढ़ाना और त्रुटियों को कम करना है।
8) कोच्चि मेट्रो की सबसे खास बात है कि इसके हर स्टेशन किसी खास थीम पर आधारित होंगे। ये थीम समुद्री इतिहास, पश्चिमी घाट और शहर के इतिहास से संबंधित होंगे।


'पतंजलि के योग कैंप जाएंगे मोदी'
उद्घाटन के बाद मोदी दोपहर करीब 1:00 बजे मुख्यमंत्री विजयन और उनकी कैबिनेट के मंत्रियाें के साथ मीटिंग करेंगे, जिसमें राज्य के विकास के कामों पर चर्चा की जाएगी। यहां पतंजलि के योग कैंप में शामिल होंगे और दोपहर 2:15 बजे "रीडिंग डे" नाम से एक बुक का इनॉगरेशन करेंगे। बता दें कि कोच्चि मेट्रो का काम 2012 में शुरू हुआ था। चांडी सरकार ने इसका जिम्मा दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) को सौंपा था। डीएमआरसी के प्रिंसिपल एडवाइजर ई. श्रीधरन ने ही इस प्रोजेक्ट का इंस्पेक्शन किया था।

 

 

Related Story

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!