जम्मू कश्मीर में पंचायत चुनाव : राजनीतिक दलों ने कहा माहौल चिंताजनक और प्रतिकूल

Edited By Punjab Kesari,Updated: 15 Jan, 2018 12:01 PM

politicl parties on panchayat elections in kashmir

जम्मू कश्मीर में अगले महीने प्रस्तावित पंचायत चुनाव के दौरान सुरक्षा के बारे में चिंता प्रकट करते हुए राजनीतिक दलों ने कहा है कि फिलहाल माहौल चिंताजनक है और चुनाव कराने के लिए अनुकूल नहीं है। बता दें कि 2011 के चुनावों में 16 पंचायत सदस्यों की हत्या...

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में अगले महीने प्रस्तावित पंचायत चुनाव के दौरान सुरक्षा के बारे में चिंता प्रकट करते हुए राजनीतिक दलों ने कहा है कि फिलहाल माहौल चिंताजनक है और चुनाव कराने के लिए अनुकूल नहीं है। बता दें कि 2011 के चुनावों में 16 पंचायत सदस्यों की हत्या कर दी गई थी। दरअसल, राज्य सरकार ने हाल ही में घोषणा की थी कि पंचायत चुनाव 15 फरवरी से कराये जायेंगे तथा चुनाव की तैयारी शुरु हो गयी है। हालांकिए उम्मीदवारोंए नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस समेत कई राजनीतिक दल इस घोषणा से चिंता में पड़ गये हैं।


स्थानीय राजनीतिक दलों ने राज्य खासकर कश्मीर घाटी की कानून स्थिति का हवाला दिया है। अलगाववादियों के चुनाव बहिष्कार के आह्वान तथा आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन की धमकी के बाद उसके सुचारु ढंग से संपन्न होने पर आशंका के बादल मंडरा रहे हैं। बता दें कि इसी महीने के प्रारंभ में हिज्बुल के दो आतंकवादियों की कथित बातचीत सोशल मीडिया पर छायी थी। इस बातचीत में हिज्बुल कमांडर रियाज नाइकू ने एक अन्य आतंकवादी समीर टाइगर से कहा था कि वे लोग चुनाव में उतरने वालों को धमकी या हत्या न करें बल्कि उनकी आंखों में तेजाब डाल दें।

सुरक्षा स्थिति देखे सरकार
ऑल जम्मू एंड कश्मीर पंचायत कांफ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व पंचायत सदस्य शफीक मीर ने कहा है कि उनकी भूमिका चुनाव लडऩा है और वे उसके लिए तैयार भी हैं, लेकिन सरकार को सुरक्षा स्थिति देखनी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार को यह सुनिश्चित करन होगा कि वह लोगों के लिए सुरक्षित माहौल कैसे तैयार करेगी।
बता दें कि वर्ष 2011 के पिछले पंचायत चुनाव के बाद से राज्य में 16 पंचायत सदस्यों की हत्या कर दी गयी और 20 अन्य घायल भी हुए थे। 

नैकां ने कहा चिंताजनक हालात
नेशनल कांफ्रेंस ने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति चिंताजनक है ऐसे में चुनाव कराना एक और बड़ी भूल न हो जाए जिससे पर्यटनए उद्योग और राज्य की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़े।

कांग्रेस ने कहा छवि चमकाने की कोशिश
आगामी पंचायत चुनावों पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी ए मीर ने कहा है कि पंचायत चुनाव की घोषणा बस छवि चमकाने की कोशिश है क्योंकि राज्य में फिलहाल माहौल चुनाव लायक नहीं है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!