दिल्ली में जानलेवा हुआ प्रदूषण: 5वीं क्लास तक स्कूल बंद, 53 ट्रेनें लेट

Edited By Punjab Kesari,Updated: 08 Nov, 2017 08:49 AM

preliminary pollution in delhi primary school closed today

राजधानी नई दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में आज दूसरे दिन भी धुंध से बुरा हाल है। इससे लोगों को सांस लेना भी दूभर हो रहा है। राज्य में प्रदूषण का स्तर 6 गुणा बढ़ने से बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए आज दिल्ली में 5वीं क्लास तक के स्कूलों की छुट्टी...

नई दिल्ली: राजधानी नई दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में आज दूसरे दिन भी धुंध से बुरा हाल है। इससे लोगों को सांस लेना भी दूभर हो रहा है। राज्य में प्रदूषण का स्तर 6 गुणा बढ़ने से बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए आज दिल्ली में 5वीं क्लास तक के स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है, इसके अलावा गाजियाबाद में भी स्कूलों को बंद किया गया है।

53 ट्रेनें लेट
धुंध का कहर यातायात पर भी देखने को मिल रहा है। इससे कई ट्रेनें लेट हो गईं। करीब 53 ट्रेनों पर इसका असर परड़ा है तो 5 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है। धुंध का असर पंजाब में भी देखने को मिल रहा है। मंगलवार को पंजाब के कई इलाकों में ठंडी हवा के साथ हल्का कोहरा दिनभर छाया रहा।

इसलिए बढ़ा प्रदूषण स्तर
दिल्ली के साथ लगते पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने से उठने वाले धुएं और ठंड के कारण बढ़ी धुंध के कारण राष्ट्रीय राजधानी प्रदूषण का स्तर बढ़ गया। इस स्मॉग में लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। सुबह की विजिबिल्टी शून्य आंकी गई। दिल्ली में हवा पिछले दो दिनों से काफी जहरीली होती जा रही है और माना जा रहा है कि हालात और बेकाबू हो सकते हैं। दिल्ली सरकार ने बुजुर्गों और बच्चों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है क्योंकि इस जहरीली हवा का इन पर खतरा अधिक है।

एनजीटी की लताड़ दिल्ली, यूपी, हरियाणा को फटकार
राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा की सरकारों को लताड़ लगाते हुए कहा कि उन्होंने इस पर उचित स्तर पर पहले काम क्यों नहीं किया। पंजाब और हरियाणा सरकार से पराली न जलाने पर उठाए गए कदमों पर सवाल किया गया किया। एनजीटी ने पूछा कि खेतों में फसलों के अपशिष्ट को जलाने से रोकने के लिए राज्य सरकारों ने इंसेंटिव और इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराए गए या नहीं। एनजीटी ने इस आपात स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकारों को उचित कदम उठाने को कहा है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!