न्यूजीलैंड में रेडियो होस्ट हरनेक सिंह की हत्या के प्रयास मामले में नया खुलासा

Edited By Taranjeet Singh,Updated: 27 Sep, 2023 11:46 AM

radio host attempted murder trial interview played of jagraj singh

न्यूजीलैंड में रेडियो होस्ट हरनेक सिंह की हत्या के प्रयास मामले में नया खुलासा हुआ है । विवादास्पद अंतर्राष्ट्रीय रेडियो सेलेब्रिटी हरनेक सिंह पर...

इंटरनेशनल डेस्कः न्यूजीलैंड में रेडियो होस्ट हरनेक सिंह की हत्या के प्रयास मामले में नया खुलासा हुआ है । विवादास्पद अंतर्राष्ट्रीय रेडियो सेलेब्रिटी हरनेक सिंह पर उनके साउथ ऑकलैंड स्थित घर के रास्ते में घात लगाकर बार-बार चाकू से हमला किए जाने से दो दिन पहले, दो लोग जिन पर बाद में घातक हमले के दौरान मौजूद रहने का आरोप लगाया गया था, GPS ट्रैकिंग उपकरणों पर चर्चा कर रहे थे। जगराज सिंह, ऑकलैंड में उच्च न्यायालय में हत्या के प्रयास के मुकदमे में वर्तमान में चार लोगों में से एक हैं दूसरे हरदीप सिंह संधू थे, जिन पर केवल इसलिए मुकदमा नहीं चल रहा है क्योंकि उन्होंने पिछले महीने अपना दोष स्वीकार कर लिया था।

 

आज जूरी सदस्यों के लिए चलाए गए एक घंटे लंबे साक्षात्कार के दौरान, जासूस कांस्टेबल करण सिंह ने जगराज सिंह को बताया कि पुलिस ने दोनों व्यक्तियों से दूरसंचार डेटा प्राप्त किया है जिसमें उस रात उनके टेक्स्ट एक्सचेंज भी शामिल थे।  जासूस ने बताया कि बदले में, दूसरे व्यक्ति ने जगराज सिंह को मिरेकल लॉजिक GL300 जीपीएस ट्रैकर के लिए एक लिंक भेजा था। जासूस ने संदिग्ध से कहा “उसी समय उसने आपको पंजाबी में संदेश भेजा मैं तुम्हें अंग्रेजी संस्करण बताऊंगा '' । "मुझे विश्वास है कि यह कहता है, 'हम इसे उसकी कार के नीचे छिपा कर रख सकते हैं।'"दोनों व्यक्ति द्विभाषी थे, लेकिन जासूस ने अंग्रेजी में सवाल पूछे और जगराज सिंह ने पंजाबी में जवाब दिया, उनके बीच एक दुभाषिया बैठा था।

 

अभियोजकों ने आरोप लगाया कि कुल मिलाकर सात लोगों ने या तो दिसंबर 2020 के हमले की योजना बनाकर, सीधे तौर पर इसमें भाग लेकर या सहायता और प्रोत्साहन की पेशकश करके हत्या का प्रयास किया। रेडियो होस्ट को उसकी उदार सिख विचारधारा के कारण निशाना बनाया, जिसने उसे सैकड़ों हजारों श्रोताओं के साथ-साथ बहुत सारे श्रोता भी दिए थे। बता दें कि प्रसिद्ध रेडियो होस्ट हरनेक सिंह पर घातक हमले में भाग लेने का आरोप में न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में एक उच्च न्यायालय ने जसपाल सिंह को पांच साल और तीन महीने की जेल की सजा सुनाई है  । 23 दिसंबर, 2020 की रात को हुए इस हमले में हरनेक सिंह को उनके साउथ ऑकलैंड स्थित घर के रास्ते में 40 बार चाकू मारा गया था। हमलावरों के एक समूह ने मंदिर से लेकर उसके घर तक उसका पीछा किया।

 

 हरनेक सिंह पर हमला तब हुआ जब उन्होंने मोदी सरकार द्वारा पारित कृषि कानूनों का समर्थन किया और उनके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे तथाकथित किसानों की आलोचना की। ऑकलैंड उच्च न्यायालय ने धार्मिक अतिवाद को अपराध का प्रमुख कारण माना है। उल्लेखनीय है कि कृषि कानूनों के खिलाफ तथाकथित किसान विरोध प्रदर्शन में खालिस्तानी समर्थक तत्व शामिल थे। जसपाल सिंह (उम्र 41), जिन्होंने अपना दोष स्वीकार कर लिया था, न्यूजीलैंड में एक व्यवसाय के मालिक हैं। अभियोजन पक्ष ने कहा कि यह घटना धार्मिक सांप्रदायिक उन्माद के कारण भड़की थी। हरनेक सिंह, जो हमले के समय 53 वर्ष के थे, रेडियो विरसा में डीजे हैं। यह एक रेडियो चैनल है जो ऑकलैंड के सिख समुदाय के भीतर धार्मिक और सांस्कृतिक मुद्दों पर चर्चा के लिए समर्पित है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!