आज से चुनिंदा स्टेशनों पर खुलेंगे रिजर्वेशन टिकट काउंटर, पटरी पर दौड़ेगीं 200 ट्रेनें

Edited By Yaspal,Updated: 22 May, 2020 12:28 AM

reservation ticket counters will open at select stations from today

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि रेलवे ने एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर शुक्रवार से चुनिंदा स्टेशनों पर आरक्षण काउंटर खोलने की अनुमति दे दी है जिन्हें लॉकडाउन के कारण करीब दो महीने पहले बंद कर दिया गया था। गोयल ने कहा कि हमें भारत को...

नई दिल्लीः रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि रेलवे ने एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर शुक्रवार से चुनिंदा स्टेशनों पर आरक्षण काउंटर खोलने की अनुमति दे दी है जिन्हें लॉकडाउन के कारण करीब दो महीने पहले बंद कर दिया गया था। गोयल ने कहा कि हमें भारत को सामान्य स्थिति की और ले जाना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि और अधिक ट्रेनें पुन: शुरू करने के संबंध में घोषणा जल्द की जाएगी। रेलवे बोर्ड ने एक आदेश में कहा कि 22 मई से सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) में टिकट आरक्षण काउंटर खोले जा सकते हैं। जोनल रेलवे उन स्टेशनों को चिह्नित कर सकते हैं जिनमें टिकट काउंटर खोले जा सकते हैं।
PunjabKesari
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पार्टी सहयोगी संबित पात्रा से बातचीत में कहा कि पूरे देश में लगभग 1.7 लाख सीएससी पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से शुरू हो जाएगी, ये सुविधा दूरदराज के स्थानों पर उपलब्ध रहेगी जहां कंप्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता कम है या बिल्कुल नहीं है। गोयल ने कहा, ‘‘हमें भारत को सामान्य स्थिति की ओर ले जाना है। हम उन स्टेशनों की पहचान करने का प्रोटोकॉल बना रहे हैं जहां काउंटरों को खोला जा सकता है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि काउंटरों पर टिकट बुक कराने के लिए बड़ी संख्या में लोग एकत्रित न हों इसलिए हम स्थिति का आकलन कर रहे हैं और इसके लिए प्रोटोकॉल बना रहे हैं।'' गोयल ने कहा, ‘‘हम और ट्रेनों को चलाने की जल्द ही घोषणा करेंगे।'' उन्होंने कहा कि एक मई से श्रमिक विशेष ट्रेनें शुरू करने के साथ रेलवे ने तब से ऐसी 2,050 ट्रेनें चलाईं जिनमें करीब 30 लाख प्रवासियों, छात्रों और अन्य फंसे हुए लोगों को ले जाया गया।
PunjabKesari
रेल मंत्री ने श्रमिक विशेष ट्रेनों को चलाने में रेलवे का सहयोग करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की भी प्रशंसा की तथा सहयोग न करने के लिए पश्चिम बंगाल और झारखंड की आलोचना की। उन्होंने कहा कि अभी तक रेलवे पश्चिम बंगाल में केवल 27 ट्रेनें ही चला सका है और आठ-नौ मई तक केवल दो ट्रेनें वहां पहुंच पाईं। झारखंड में केवल 96 ट्रेनें चलाई गईं जबकि राजस्थान में अभी तक 35 ट्रेनें गई हैं। रेल मंत्री ने कहा, ‘‘हमने ट्रेन चलाने के लिए अनुमति मांगी और यहां तक कि गृह मंत्री ने भी एक पत्र लिखा फिर भी पश्चिम बंगाल से आठ ट्रेनों की सूची मिली। मैं उम्मीद करता हूं कि सभी राज्य लोगों को अपने घरों तक आने की अनुमति दें और उन्हें ट्रेनों से लाने में हमारी मदद करें।''
PunjabKesari
कोरोना वायरस के मरीजों के लिए रेलवे की पृथक बोगियां बनाने की पहल के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को श्रेय देते हुए गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उन्हें यह सुझाव देने के लिए फोन किया था कि क्या इन बोगियों को कोरोना वायरस मरीजों के लिए परिवर्तित किया जा सकता है। रेलवे ने अभी तक करीब 5,000 बोगियों को कोविड-देखभाल केंद्र में परिवर्तित किया है जिन्हें 225 स्टेशनों पर तैनात किया जाएगा। गोयल ने यह भी कहा कि एक जून से चलने वाली 100 जोड़ी विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग खोलने के ढाई घंटे के भीतर ही चार लाख यात्रियों ने टिकटें बुक करा लीं। लोगों ने काम पर लौटने के लिए वापसी की बुकिंग भी करानी शुरू कर दी है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!