मतदाताओं से छिना सरकार चुनने का अधिकार, सूची से गायब हुआ नाम

Edited By vasudha,Updated: 12 May, 2019 05:05 PM

right to choose the government to chase voters

मोहम्मद शौकीन और उनके परिवार के बारह सदस्य रविवार को अपना वोट नहीं डाल सके, क्योंकि उनका नाम मतदाता सूची से गायब था। जबकि वे 32 साल से दिल्ली में एक ही पते पर रह रहे हैं...

नेशनल डेस्क: मोहम्मद शौकीन और उनके परिवार के बारह सदस्य रविवार को अपना वोट नहीं डाल सके, क्योंकि उनका नाम मतदाता सूची से गायब था। जबकि वे 32 साल से दिल्ली में एक ही पते पर रह रहे हैं। दक्षिण दिल्ली के संगम विहार के डी ब्लॉक इलाके में अपने परिवार के साथ रहने वाले 68 साल के शौकीन अकेले व्यक्ति नहीं हैं जो लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं कर सके। शौकीन ने कहा कि यह स्वीकार्य नहीं है। हम इलाके के मूल निवासी हैं। हमने अपना घर भी नहीं बदला है और हमारे पास सारे दस्तावेज हैं। हमारे घर कोई भी पर्ची देने नहीं आया। हम सालों से मतदान करते आए हैं।

PunjabKesari

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि वह और उनका कार्यालय पिछले छह महीने से लोगों से कह रहे थे कि मतदाता सूची में अपना नाम जांच लें। उन्होंने कहा कि कई जागरूकता अभियान चलाए गए। लोगों को मतदान के लिए जाने से पहले अपना नाम जांचना चाहिए था। अगर उनका नाम वहां नहीं था तो उन्हें फॉर्म छह भरना चाहिए था। हम 13 अप्रैल तक फॉर्म स्वीकार कर रहे थे। तुगलकाबाद एक्सटेंशन के निवासी 39 वर्षीय संजय कुमार भी अपना वोट नहीं डाल पाए। कुमार ने कहा कि यह बहुत खराब है। मेरा यहां अपना घर है। मैं अपने जन्म से यहां रह रहा हूं। मेरे पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड और सारे अन्य दस्तावेज हैं। मैं पिछले तीन घंटे से तलाश रहा हूं लेकिन मेरा नाम वहां नहीं था। 
PunjabKesari

नई दिल्ली में रहने वाले और सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्त 66 साल के रणबीर आनंद ने कहा कि मैं सुबह जल्दी वोट डालने आ गया था। मैंने दो घंटे तक इंतजार किया और तब तक वे मेरा नाम तलाशते रहे। मैं चार दशक से मतदान कर रहा हूं बावजूद इसके मेरा नाम मतदाता सूची में नहीं था।चांदनी चौक में रहने वाले फिरोज अहमद की भी यही स्थिति थी। 32 साल के कपड़ा कारोबारी अहमद ने कहा कि मेरे परिवार के तीन सदस्य मतदान नहीं कर सके क्योंकि उनका नाम मतदाता सूची में नहीं था। उन्हें वापस जाना पड़ा दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि लोगों को नजफगढ़ विधानसभा क्षेत्र में मतदाता सूची में अपना नाम ही नहीं मिला। 

PunjabKesari
गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि यह सच है कि बड़े स्तर पर मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटा दिए गए हैं। ये सभी नजफगढ़ के जय विहार के निवासी हैं। उन्होंने चुनाव आयोग से पूछा कि इस बारे में उसका क्या कहना है। मतदाताओं से उनका संवैधानिक अधिकार छीनने के लिए कौन जिम्मेदार है। दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने ट्वीट कर कहा कि इस बार मतदाताओं के नाम सूची से हटा दिए गए। ये सभी पहले नियमित मतदाता रहे हैं। उन्होंने इसके साथ ही मतदाता पहचान पत्र थामे उन लोगों की तस्वीर भी पोस्ट की जिनके नाम मतदाता सूची में नहीं थे। राजधानी में 1.43 करोड़ मतदाता हैं जिनमें से 78,73,022 पुरुष और 64,42,762 महिलाएं और 669 तीसरे लिंग के मतदाता हैं। ये मतदाता 164 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिनमें 18 महिलाएं शामिल हैं। दिल्ली में 43 निर्दलीय भी मैदान में हैं। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!