SCO समिट में मोदी ने चीन-पाकिस्तान को दिखाया आइना, संयुक्त राष्ट्र पर भी साधा निशाना

Edited By Tanuja,Updated: 11 Nov, 2020 04:17 PM

sco summit modi said we are against terrorism

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) काउंसिल ऑफ हैड्स ऑफ स्टेट के 20वीं समिट को संबोधित ...

इंटरनेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) काउंसिल ऑफ हैड्स ऑफ स्टेट के 20वीं समिट को संबोधित दौरान पाकिस्तान और चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत ने हमेशा आतंकवाद, अवैध हथियारों की तस्करी, ड्रग्स और मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ और मानवाधिकारों के हक में आवाज उठाई है। उन्होंने कहा कि SCO चार्टर में निर्धारित सिद्धांतों के साथ काम करने के लिए भारत हमेशा डटा रहा है।

PunjabKesari

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की मौजूदगी में PM मोदी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि SCO के एजेंडे में द्विपक्षीय मुद्दों को लाने की कोशिशें की जा रही हैं। यह SCO चार्टर और शंघाई भावना का उल्लंघन हैं। भारत का मानना है कि आपस में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए यह जरूरी है कि हम एक दूसरे की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करते हुए आगे बढ़ें। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई इस बैठक में मोदी ने संयुक्त राष्ट्र की उपयोगिता पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि कई उपलब्धियों के बावजूद संयुक्त राष्ट्र का वास्तविक उद्देश्य अब भी अधूरा है।

PunjabKesari

मोदी ने कहा कि SCO से जुड़े देशों के साथ भारत के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंध काफी मजबूत रहे हैं। महामारी के इस मुश्किल समय में भारत के फार्मा उद्योग ने 150 से ज्यादा देशों में जरूरी दवाएं भेजीं हैं। दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन उत्पादक देश के रूप में भारत इस संकट से लड़ने में मानवता की मदद करने की अपनी क्षमता का पूरा उपयोग करेगा। बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि SCO के सदस्य देशों को अपने आपसी विवाद और मतभेद बातचीत से हल करने चाहिए। शी ने कहा कि संगठन को आगे बढ़ाने के लिए सदस्य देशों को एकजुटता और सहयोग को गहरा करने की जरूरत है, ताकि SCO के विकास के लिए राजनीतिक नींव को मजबूत किया जा सके।

PunjabKesari

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी इस बैठक में हिस्सा लिया। इस बैठक का आयोजन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने किया है। बैठक में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और SCO महासचिव राशिद अलीमोव के अलावा, सभी आठ सदस्य देशों और चार पर्यवेक्षक देशों के नेता शामिल हुए। 8 देशों का संगठन बता दें कि 8 देशों के संगठन SCO में भारत और पाकिस्तान के अलावा चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। इसकी स्थापना 15 जून, 2001 को शंघाई में हुई थी। भारत और पाकिस्तान 2017 से इससे जुड़े हैं। अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया SCO के पर्यवेक्षक देशों में शामिल हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!