Post Office Scheme: पोस्‍ट ऑफिस की सुपरहिट स्‍कीम, मिलेगा तगड़ा ब्‍याज, भूल जायेंगे FD में सेविंग

Edited By Mahima,Updated: 18 Apr, 2024 04:37 PM

superhit scheme of post office you will get huge interest

फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से ज्‍यादा ब्‍याज शायद ही किसी अन्‍य योजना में मिलता हो। लेकिन पोस्‍ट ऑफिस की एक ऐसी शानदार स्‍कीम है जिसमें निवेश करके ज्‍यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। इसके साथ ही पोस्‍ट ऑफिस की इस योजना में निवेश पर कोई रिस्‍क भी नहीं है।

नेशनल डेस्क: फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से ज्‍यादा ब्‍याज शायद ही किसी अन्‍य योजना में मिलता हो। लेकिन पोस्‍ट ऑफिस की एक ऐसी शानदार स्‍कीम है जिसमें निवेश करके ज्‍यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। इसके साथ ही पोस्‍ट ऑफिस की इस योजना में निवेश पर कोई रिस्‍क भी नहीं है। साथ ही 5 साल की FD के मुकाबले यहां ज्‍यादा ब्‍याज का लाभ दिया जाएगा। 

हम बात कर रहे हैं पोस्‍ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्‍कीम की, ये भी एफडी की तरह ही सेविंग सर्टिफिकेट है जिसमें 5 साल के लिए निवेश किया जाता है। अभी इस स्‍कीम में 7.7 फीसदी का ब्‍याज दिया जा रहा है। आइए जानते हैं इससे जुड़ी खास बातें और कैसे कर सकते हैं निवेश। 

FD में मिल रहा ज्‍यादा ब्‍याज 
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश से पहले जान लेते हैं कि कहां Tax Saving FD में सबसे ज्‍यादा ब्‍याज मिल रहा है। पोस्‍ट ऑफिस एफडी में 7.5 फीसदी, स्‍टेट बैंक एफडी में 6.5 फीसदी, पंजाब नेशनल बैंक एफडी में 6.5 प्रतिशत, बीओआई एफडी में 6.5 प्रतिशत, एचडीएफसी बैंक एफडी में 7 फीसदी और आईसीआईसीआई बैंक एफडी में 7% का ब्‍याज दिया जा रहा है।

कितना कर सकते हैं निवेश 
अगर आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में निवेश करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 1000 रुपये और 100 के मल्‍टीपल में निवेश कर सकते हैं। वहीं अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। 5 साल में ये स्‍कीम मैच्‍योर हो जाती है। सालाना आधार पर ब्‍याज की कम्‍पाउडिंग की जाती है और गारंटीड रिटर्न मिलता है। इस योजना के तहत बच्‍चे के नाम पर भी अकाउंट खोला जा सकता है।

1.5 लाख रुपये सालाना का निवेश
इस स्‍कीम के तहत 10 साल के ऊपर का बच्‍चा अपने नाम से NSC खरीद सकता है। साथ ही दो या तीन लोग मिलकर भी एनएससी में निवेश कर सकते हैं। भारत का कोई भी निवासी इस योजना में निवेश कर सकता है। इस योजना में निवेश अपने घर के समीप किसी भी पोस्‍ट ऑफिस शाखा पर जाकर करा सकते हैं। एनएससी योजना के तहत आयकर विभाग की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये सालाना का निवेश किया जा सकता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!