सुशांत केस में मौत, मातम, न्याय, नीति और राजनीति

Edited By Anil dev,Updated: 12 Aug, 2020 10:51 AM

sushant singh rajput mumbai police karan johar alia bhatt

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत का रहस्य लगातार गहरा रहा है। मुंबई पुलिस की आत्महत्या की थ्योरी बहुतों के गले नहीं उतर रही है, हत्या की आशंका भी जताई जा रही है। परिजन की मांग पर सरकार ने सीबीआई जांच के आदेश दे दिए हैं। बिहार में चुनाव की दस्तक के...

नई दिल्ली: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत का रहस्य लगातार गहरा रहा है। मुंबई पुलिस की आत्महत्या की थ्योरी बहुतों के गले नहीं उतर रही है, हत्या की आशंका भी जताई जा रही है। परिजन की मांग पर सरकार ने सीबीआई जांच के आदेश दे दिए हैं। बिहार में चुनाव की दस्तक के बीच मामला राजनीतिक मोड़ भी लेता दिख रहा है। आइए डालते हैं पूरे घटनाक्रम पर एक नजर... 
 

14 जून: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत बांद्रा स्थित अपने आवास में मृत पाये गए। मुंबई पुलिस की प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक सुशांत ने अपने कमरे में पंखे से फंदा लगाकर जान दी। वह डिप्रेशन में थे। बहुत से लोगों को पुलिस की इस बात पर विश्वास नहीं हुआ। 
15 जून: ट्विटर और सोशल मीडिया पर करण जौहर और आलिया भट्ट पर निशाना साधते हुए इनके सांत्वना संदेश को फर्जी बताया जाने लगा। हैशटेग बायकॉट बालिवुड सुबह से ही ट्विटर पर टॉप ट्रेंड करने लगा। 

  •  सुशांत के कमेंट्स के कुछ स्क्रीनशॉट्स वायरल हुए, जिसमें उन्होंने कहा कि उनकी फिल्में अगर नहीं देखीं गईं तो वह जल्द ही इंडस्ट्री से बाहर हो जाएंगे। 
  • विले पार्ले के श्मशान घाट में सुशांत का अंतिम संस्कार हुआ। कृति सैनन, श्रद्धा कपूर, रिया चक्रवर्ती और विवेक ओबेरॉय को छोड़कर ज्यादातर बड़े कलाकार इस मौके पर दूर रहे। 
  • कंगना रानौत ने एक टीवी चैनल पर कुछ दिग्गज निर्माता-निर्देशकों पर गंभीर आरोप लगाए। 
  •  प्रतिभावान अभिनेता की मौत की वजह नेपोटिज्म को बताया।  
  • भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने खुदकुशी को हत्या बताते हुए इस मामले को देखने के लिए एक वकील नियुक्त किया। मर्डर की उन्होंने 26 वजह बताईं।
  • रिया चक्रवर्ती ने गृहमंत्री अमित शाह से गुजारिश करते हुए ट्विट किया कि इस मामले की सीबीआई जांच कराई जाए। 
     

16 जून: मुंबई पुलिस ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट सार्वजनिक की। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सुशांत के शरीर पर कोई आंतरिक चोट नहीं पाई गई और न ही किसी संघर्ष का निशान मिला। मामले को सुसाइड बताया गया। 
17 जून: कंगना ने वीडियो शेयर कर कहा कि सुशांत ने आत्महत्या नहीं की है, बल्कि यह हत्या है। ‘पानी’ फिल्म के लिए सुशांत ने 11 महीने मेहनत की थी, यशराज फिल्म्स ने यह प्रोजेक्ट ही बंद कर दिया। शेखर कपूर इसके निर्देशक थे।   
 18 जून: टीम कंगना रानौत ने एक और वीडियो ट्विटर पर शेयर कर सुशांत की मौत को इमोशनल, साइक्लोजिकल और मेंटल लिंचिंग बताया। यह भी कहा कि बाहरी लोगों से बुरा बर्ताव होता है।  
23 जून: अभिनेता शेखर सुमन ने जस्टिस फार सुशांत फोरम के जरिए ऑनलाइन मुहिम शुरू करते हुए मामले की सीबीआई जांच की मांग की। 


9 जुलाई: अभिनेता शेखर सुमन ने पटना जाकर अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पिता और परिवार के सदस्यो तथा मित्रों से मुलकात की। 
15 जुलाई: शेखर सुमन ने जस्टिफार सुशांत फोरम नाम से शुरू की ऑनलाइन मुहिम वापस लेने की घोषणा की। 
18 जुलाई: मुंबई पुलिस ने यशराज फिल्म के आदित्य चोपड़ा का बयान दर्ज किया। यह कार्रवाई चार घंटे तक चली। 
25 जुलार्इ: सुशांत के पिता केके सिंह ने अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती और उसके परिवार के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई। अभिनेत्री और उसके परिवार पर सुशांत से पैसे ऐंठने और आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया। 
26 जुलाई: पटना पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर को मुंबई ट्रांसफर कराने के लिए रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी। 
27 जुलाई: पटना पुलिस की चार सदस्यी टीम मामले की जांच के लिए मुंबई पहुंची। बिहार पुलिस ने एक-एक कर इस केस से जुड़े लोगों से पूछताछ शुरू की। 
 

  • मुंबई पुलिस ने महेश भट्ट के बयान दर्ज किए। सुशांत मामले में उन पर लग रहे आरोपों पर पूछताछ की।  
  • 30 जुलाई: सुशांत के पिता ने एक वीडियो संदेश में कहा कि 25 फरवरी को उन्होंने बांद्रा पुलिस को बताया था कि सुशांत की जान खतरे में है। उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जिनके नाम 25 फरवरी की उक्त शिकायत में लिए गए थे। 40 दिन बाद भी इस पर कोई कार्रवाई न होने पर उन्होंने पटना में एफआईआर कराई। 
  • 31 जुलाई: रिया चक्रवर्ती का वीडियो वायरल हुआ, जिसमें वह इस बात से दुखी हैं कि मीडिया में उनके बारे में बहुत गलत बातें की जा रही हैं। सत्यमेव जयते।
  •  सुशांत के निकट मित्र सिद्धार्थ पिठानी ने मुंबई पुलिस को लिखा कि सुशांत के परिजन उस पर रिया के खिलाफ बोलने के लिए दबाव डाल रहे हैं।

2 अगस्त: मुंबई में जांच कर रही पटना पुलिस की एसआईटी का नेतृत्व करने पटना के सिटी एसपी विनय तिवारी मुंबई पहुंचे तो उन्हें एयरपोर्ट से निकलते ही बीएमसी ने क्वारंटीन कर दिया। उनके हाथ पर मुहर लगा दी गई। 3 अगस्त: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीएमसी की कार्रवाई पर आपत्ति जताई। बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने एडवोकेट जनरल से कानूनी राय मांगी। 
4 अगस्त: सुशांत के पिता केके सिंह ने सीबीआई जांच के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखा। मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य सरकार ने मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की। 
उधर, मुंबई में बीएमसी ने क्वारंटीन किए गए पटना के एसपी विनय तिवारी को छोड़ा। 
 

5 अगस्त: केंद्र सरकार ने सीबीआई जांच की बिहार सरकार की सिफारिश स्वीकार की। जल्द जांच शुरू होने की घोषणा। 

  • सुप्रीम कोर्ट में रिया चक्रवर्ती की याचिका पर सुनवाई करते हुए अदालत ने कहा कि बिहार पुलिस के अधिकारी को क्वारंटीन करने से अच्छा संदेश नहीं गया। मुंबई पुलिस की पेशेवर रूप में अच्छी छवि है। 
  •  मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने प्रेस कान्फ्रेंस कर कहा, पटना पुलिस को जीरो एफआईआर कर केस को ट्रांसफर करना चाहिए था। सुसाइड से पहले सुशांत बिना दर्द मौत जैसी बातों को सर्च कर रहे थे।

6 अगस्त: सुशांत के कोटक महिंद्रा बैंक खाते के कागजात सामने आए। पूजा और पंडित के नाम पर पांच बार पैसे निकाले गए थे। सुशांत के परिवार ने रिया पर जादू टोना का आरोप लगाया।
रिया ने ईडी से आग्रह किया कि वह सुप्रीम कोर्ट में दायर उसकी याचिका पर फैसले तक पूछताछ रोक दे, लेकिन ईडी ने आग्रह ठुकरा दिया।
रिया की एक साल की कॉल डिटेल से पता चला कि वह लगातार बांद्रा डीएसपी के संपर्क में थीं। वह सुशांत से ज्यादा उसके कर्मचारियों से फोन पर बात करती थीं।


7 अगस्त: ईडी ने रिया चक्रवर्ती से करीब आठ घंटे तक पूछताछ की। दोपहर बाद रिया अपने भाई शोविक और पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती के साथ पहुंची थीं। ईडी ने रिया के पिता, भाई और सुशांत की पूर्व मैनेजर श्रुति मोदी से भी पूछताछ की। 
8 व 9 अगस्त: ईडी ने रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक से 18 घंटे पूछताछ की। यह पूछताछ शनिवार को शुरू होकर रविवार सुबह साढ़े छह बजे तक चली। 
 9 अगस्त: मुंबई पुलिस ने बताया कि सुशांत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान ने अपनी आखिरी कॉल अंकिता लोखंडे को की थी। 
10 अगस्त: रिया चक्रवर्ती दूसरी बार ईडी कार्यालय पहुंची, उनसे 10 घंटे तक पूछताछ की गई।  

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!