अनंतनाग लोकसभा सीट : कहीं पत्थराव तो कहीं ग्रेनेड, कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान

Edited By Monika Jamwal,Updated: 23 Apr, 2019 05:42 PM

tensions and voting in kashmir

आतंकवाद का गढ़ कहे जाने वाले अनंतनाग संसदीय क्षेत्र में कड़ी सुरक्षाव्यवस्था के बीच मतदान की प्रक्रिया हुई।

श्रीनगर : आतंकवाद का गढ़ कहे जाने वाले अनंतनाग संसदीय क्षेत्र में कड़ी सुरक्षाव्यवस्था के बीच मतदान की प्रक्रिया हुई। सुबह मतदान केंद्रों में बैठे अधिकारी वोटरों का इंतजार करते नजर आए परंतु 8 बजे के बाद लोगों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई। भले इस सीट पर मतदान प्रतिदिन अभी काफी कम है परंतु डुरू, कोकरनाग, शंगस और पहलगाम में मताधिकार का प्रयोग करने के लिए केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखने को मिली। मतदान केंद्रों के आसपास सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। 15 हजार से अधिक सुरक्षा बलों के जवानों को तैनात किया गया है। इनमें सीआरपीएफ,  एसएसबी, आईटीबीपी के साथ ही राज्य पुलिस भी है। 14 एसएसपी, 60 डीएसपी तथा 100 इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों की तैनाती की गई है।

PunjabKesari


अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में कुल 18 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें पीडीपी से महबूबा मुफ्ती, कांग्रेस से गुलाम अहमद मीर, नेशनल कांफ्रेंस से हसनैन मसूदी, भाजपा से सोफी यूसुफ  प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं। इनके अलावा पैंथर्स पार्टी के निसार अहमद वानी, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के जफ र अली, मानव रचना पार्टी के संजय कुमार धरए प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के सुरिंदर सिंह और निर्दलीय इम्तियाज अहमद राथर, रिडवाना अहमद, रियाज अहमद भट्ट, जुबैर मसूद, शम्स ख्वाजा, अली मोहम्मद वानी, मोहम्मद वानी, मो. कासिर अहमद शेख, मंजूर अहमद खान और मिर्जा सज्जाद हुसैन बेग भी अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

PunjabKesari

तनाव और मतदान साथ-साथ
अनंतनाग लोकसभा सीट पर पहले चरण की वोटिंग से पहले सोमवार की रात कई बूथों पर पथराव की सूचना है। साथ ही ग्रेनेड फेंके जाने की भी खबर है। सूत्रों के अनुसार, अनंतनाग जिले के अच्छाबल इलाके के त्राहपुए मागरेपोरा में बूथों पर पथराव किया गया। इस दौरान पथराव कर लगे लोगों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे गए। इससे काफी देर तक तनावपूर्ण स्थिति बनी रही। आतंकियों ने लाजबल में पोलिंग बूथ को निशाना बनाकर ग्रेनेड फेंका। हालांकि, ग्रेनेड बाहर ही फट गयाए जिससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ। हालांकिए पुलिस की ओर से इस संबंध में कोई भी आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है। 

PunjabKesari
अनंतनाग और बिजबिहाडा में मतदान प्रतिशत काफी कम रहा। 


इंटरनेट सेवाएं भी ठप्प
पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का पैतृक कस्बा बिजबिहाडा में भी दोपहर एक बजे तक मात्र 1.3 प्रतिशत मतदान हुआ। माना जा रहा है कि यह स्थिति महबूबा मुफ्ती के लिए बेहतर नहीं है। जिन इलाकों में आतंकवादी मतदान प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं, ऐसे संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षाबलों ने किलाबंधी कर रखी है। हालांकि चुनाव आयोग ने यहां शांतिपूर्वक मतदान करवाने के लिए यहां मोबाइल इंटरनेट सेवा भी बंद कर रखी है।

PunjabKesari

महबूबा ने डाला वोट
पी.डी.पी. उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने बिजबिहाडा मतदान केंद्र 37-डी में जाकर अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद महबूबा ने उंगली पर लगी स्याही को भी दिखाया। भारतीय जनता पार्टी की तरफ  से अनंतनाग पुलवामा संसदीय सीट से चुनाव लड़ रहे एमएलसी सोफी मोहम्मद युसुफ ने सिरीगुफवारा स्थित पोलिंग स्टेशन बी में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उनके साथ उनकी पत्नी ने भी मतदान किया। सोफी युसुफ के साथउनका बेटा भी मतदान केंद्र में आया था।
संसदीय चुनावों का एलान होने के बाद से राज्य में लागू आदर्श आचार संहिता एमसीसी के उल्लंघन पर 62 सरकारी कर्मियों को निलंबित किया गया है। यह विभिन्न राजनीतिक दलों की रैलियों और चुनाव प्रचार में हिस्सा ले रहे थे। गौरतलब है कि राज्य में गत 10 मार्च से एमसीसी लागू है।

PunjabKesari

 कुल    वोटर
कोकरनाग                      93694
डूरू                              78653
बिजबिहाड़ा                    93298
शांगस                       88374
पहलगाम                     86614
अनंतनाग                   86530

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!