30 साल पहले हुआ था ब्रेकअप, जब मिले तो आंखों में भर आए आंसू : VIDEO

Edited By Mahima,Updated: 27 Mar, 2024 09:53 AM

the breakup happened 30 years ago when we met

कहते हैं प्यार एक ऐसी चीज है जो ना कभी मरता है, ना ही कभी साथ छोड़ता है फिर चाहे कुछ भी क्यों ना हो जाए। या फिर एक दूसरे का चेहरा देखे बिना सारी उम्र ही क्यों न गुजार लें। लेकिन वो कहते है ना प्यार कहीं ना कहीं हमेशा जिंदा ही रहता है।

नेशनल डेस्क: कहते हैं प्यार एक ऐसी चीज है जो ना कभी मरता है, ना ही कभी साथ छोड़ता है फिर चाहे कुछ भी क्यों ना हो जाए। या फिर एक दूसरे का चेहरा देखे बिना सारी उम्र ही क्यों न गुजार लें। लेकिन वो कहते है ना प्यार कहीं ना कहीं हमेशा जिंदा ही रहता है। सोशल मीडिया पर प्यार के ना जाने कितने वीडियो मिल जाएंगे लेकिन कभी ना कभी आपकी नजर इस वीडियो पर भी जरूर पड़ी होगी। इस वीडियो में एक टेबल दिखाई दे रहा है, यहां  एक कुर्सी पर महिला बैठी है और दूसरी तरफ एक पुरुष बैठा हुआ दिखाई दे रहा है।

वहीं इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है कि इन दोनों की मुलाकात अपने ब्रेकअप के 30 साल बाद हुई है। इतने लंबे समय तक दोनों ने एक दूसरे की शक्ल तक भी नहीं देखी थी। वो एक परफॉर्मेंस के दौरान अचानक से आमने सामने आ गए। जिसके बाद फिर दोनें की  आंखों से आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे थे। मगर आगे सवाल ये था के वीडियो में नजर आने वाला कपल आखिर है कौन? इनकी कहानी क्या है? अब इस बारे में जान लेते हैं। इस इमोशनल वीडियो में दिख रही महिला सर्बिया की परफॉर्मेंस आर्टिस्ट मरीना अब्रामोविक है। 

वो अमेरिका के न्यूयॉर्क में रहती हैं। उनको उनके काम के लिए र्शकों के बीच रिलेशनशिप की खोज करने के लिए जाना जाता है। ये वीडियो साल 2010 की एक परफॉर्मेंस का है।जो मरीना न्यूयॉर्क म्यूजियम मोडर आर्ट (MoMA) के सहयोग से कर रही थीं। उनके इस वीडियो को पूरी दुनिया में देखा गया। हालांकि ये आज भी काफी वायरल है। इस शो का नाम 'आर्टिस्ट इस प्रेजेंट' था। इसमें मरीना को घंटों तक कुर्सी पर बैठे रहना था और उनके सामने बैठने के लिए अनजान लोगों को बुलाया जा रहा था। इस दौरान उन्हें एकदम शांत रहना था। 

मरीना न तो बोल सकती थीं और न ही हिल डुल सकती थीं।उन्हें वहां मौजूद लोगों के सामने हर दिन 7 घंटों तक ऐसे ही शांत बैठे रहना था। लेकिन एक दिन उन्होंने इस नियम को तोड़ दिया। क्योंकि सामने बैठा एक शख्स अनजान नहीं बल्कि उनका अपना ही निकला, क्योंकि वो कोई और नहीं उनका पुराना प्यार था। उनके सामने उनका पूर्व प्रेमी और परफॉर्मेंस पार्टनर यूले थे। वो मरीना के सामने आकर बैठ गए।
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by @64mag


हैरानी की बात ये थी कि इन दोनों की मुलाकात पिछले 30 साल से नहीं हुई थी। जब यूले मरीना के सामने वाली कुर्सी पर बैठे, तब मरीना एकदम से इमोशनल हो गईं। दोनों की आंखें आंसुओं से भर गईं।मरीना और यूले एक दूसरे को छूने के लिए टेबल पर अपने हाथ आगे करने लगे। बाद में द गार्जियन को दिए एक इंटरव्यू में मरीना ने कहा था कि उन्होंने प्रोटोकॉल तोड़ा है और टेबल के दुसरी तरफ बैठे यूले के हाथ पकड़ लिए। 

इसके बाद मरीना ने आगे कहा, 'हर कोई चीयर कर रहा था। मुझे बिलकुल उम्मीद नहीं थी कि वो मेरे सामने बैठने के लिए आएंगे। जैसे ही वो बैठे, इसे लेकर हर कोई बहुत भावुक हो गया। क्योंकि वो अपने रिश्तों को हममें देख रहे थे। लेकिन ये अविश्वसनीय रूप से बहुत कठिन था। ये अकेला ऐसा मौका था, जब मैंने नियम तोड़े।' अपनी 2020 की एक रिपोर्ट में गार्जियन ने लिखा है कि मरीना और यूले की पहली मुलाकात 30 नवंबर को अपने जन्मदिन पर एम्सटर्डम में हुई थी। दोनों का जन्मदिन एक ही दिन था। इनका ब्रेकअप 1970 के दशक में हुआ। आखिरी मुलाकात 3 जून, 1988 में हुई थी। इन्होंने 1976-1988 तक अपने आर्ट से जुड़े काम साथ में किए। यूले की 76 साल की उम्र में साल 2020 में  मौत हो गई। जबकि मरीना इस वक्त 77 साल की हैं। 

यूले ने 2015 में मरीना पर मुकदमा दायर किया था और उसमें जीत हासिल की। उन्होंने 250,000 यूरो की रॉयल्टी प्राप्त की। ये मामला इनके जॉइंट वर्क के कॉन्ट्रैक्ट के उल्लंघन का था। मरीना ने 2016 में एक संस्मरण प्रकाशित किया, जिसमें इनके रिश्ते के अंतिम वर्षों में यूले की बेवफाई के बारे में बताया गया। उन्होंने खुलासा किया कि उन्होंने ग्रेट वॉल वॉक के दौरान अपनी ट्रांसलेटर को गर्भवती कर दिया था। इसके बावजूद, दोनों साल 2017 में दोस्त बन गए और एक शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री के लिए साथ काम किया। इसमें इन्होंने अपने काम और रोमांस पर बात की।

यूले ने अपने ब्रेकअप को लेकर कहा था, 'उसके (मरीना) लिए अकेले रहना बहुत मुश्किल था। मेरे लिए, अकेले आगे बढ़ना वास्तव में अकल्पनीय था।' बेशक आज यूले दुनिया में नहीं हैं, बेशक इस मुलाकात को भी 14 साल हो गए हैं, लेकिन इनकी प्रेम कहानी आज भी सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है। वो आज भी बिछड़े प्रेमियों को एक दूसरे की याद दिला रही है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!