देश में एक साथ 2 जनवरी को होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Edited By rajesh kumar,Updated: 31 Dec, 2020 08:41 PM

the corona vaccine will be run dry on 2 january together in the country

नए साल की दस्तक के साथ ही कोरोना वैक्सीन को लेकर देश में बड़ी खबर सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक 2 जनवरी यानी शनिवार को देश के हर राज्य में वैक्सीनेशन का ड्राई रन होगा।

नेशनल डेस्क: नए साल की दस्तक के साथ ही कोरोना वैक्सीन को लेकर देश में बड़ी खबर सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक 2 जनवरी यानी शनिवार को देश के हर राज्य में वैक्सीनेशन का ड्राई रन होगा। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर को गुजरात को न्यू ईयर का तोहफा देते हुए राजकोट में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की आधारशिला रखी। वहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) चार मई से 10 जून तक कक्षा दस और बारह की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेगा तथा इनके परिणाम 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे।

पढें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

पूरे देश में एक साथ 2 जनवरी को होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन
नए साल की दस्तक के साथ ही कोरोना वैक्सीन को लेकर देश में बड़ी खबर सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक 2 जनवरी यानी शनिवार को देश के हर राज्य में वैक्सीनेशन का ड्राई रन होगा। उसके लिए सभी राज्यों में कुछ चुनिंदा जगह चुनी जाएंगी। मिली जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बैठक में ये फैसला लिया है। बता दें कि इससे पहले चार राज्यों- पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में 28 और 29 दिसंबर को ड्राई रन किया गया था। इन चारों राज्यों में रिजल्ट अच्छे आने के बाद अब पूरे देश में इसे लागू करने का फैसला लिया गया है। 

गुजरात को PM मोदी का न्यू ईयर गिफ्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर को गुजरात को न्यू ईयर का तोहफा देते हुए राजकोट में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की आधारशिला रखी। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि नया साल दस्तक दे रहा है। आज देश के मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने वाली एक और कड़ी जुड़ रही है। राजकोट में एम्स के शिलान्यास से गुजरात सहित पूरे देश के स्वास्थ्य और मेडिकल एजुकेशन को बल मिलेगा। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन आने वाली है लेकिन दवाई के साथ-साथ कड़ाई भी जरूरी है। लोग कोरोना नियमों का पालन करते रहें।

CBSE की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 10 जून तक होंगी
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) चार मई से 10 जून तक कक्षा दस और बारह की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेगा तथा इनके परिणाम 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रयोगात्मक परीक्षाएं एक मार्च से होंगी। प्रयोगात्मक परीक्षाएं आम तौर पर जनवरी में होती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में शुरू होती हैं तथा मार्च में संपन्न होती हैं।

दो जनवरी को IIM संबलपुर की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो जनवरी 2021 को भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) संबलपुर के स्थायी परिसर की आधारशिला डिजिटल माध्यम से रखेंगे। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। आईआईएम संबलपुर के निदेशक प्रोफेसर महादेव जायसवाल ने बताया कि परिसर का निर्माण कार्य अप्रैल 2022 में पूरा होगा और यहां बनने वाली सभी इमारतें आधुनिक सुविधाओं से लैस एवं ऊर्जा के मामले में किफायती व हरित श्रेणी की होने के साथ-साथ ‘जीआरआईएचए' के मानकों के अनुरूप होंगी।

भारत-चीन सीमा से सटे 100 गांवों का होगा विकास
उत्तराखंड भारत का ऐसा राज्य है जिसकी सीमाएं चीन से लगती हैं। चीन सीमा के पास कई गांव बसे हुए हैं लेकिन बीते कुछ समय से लगातार हो रहे पलायन से यहां के गांव खाली हो रहे हैं। जोकि सुरक्षा के नजरिए से ठीक नहीं है। अब इंटरनेशनल बॉर्डर डेवलपमेंट प्रोग्राम तहत इन गांवों के विकास के लिए जल्द ही केंद्र को प्रस्ताव भेजा जाएगा। राज्य कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने बताया कि सरकार ने यह फैसला सीमा से लगे करीब 100 गांवों में प्रवास पर अंकुश लगाने और रोजगार बढ़ाने के लिए लिया गया है।

इस साल आतंकवादी घटनाओं में आई कमी, 225 आतंकी ढेर हुए
जम्मू-कश्मीर में वर्ष-2020 के दौरान घुसपैठ, आतंकवादी घटनाओं और आम नागरिकों के मारे जाने की घटनाओं में कमी आई है और इस अवधि में सुरक्षा बलों ने सफल आतंकवाद रोधी अभियानों में 225 आतंकवादियों को मार गिराया। यह जानकारी जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने बृहस्पतिवार को यहां आयोजित वार्षिक प्रेस वार्ता में दी। उन्होंने कहा, ‘हमने जम्मू-कश्मीर में 100 से अधिक सफल अभियानों को अंजाम दिया। इनमें से 90 कश्मीर में और 13 जम्मू क्षेत्र में थे। इस दौरान कुल 225 आतंकवादियों को मार गिराया गया जिनमें से 207 कश्मीर घाटी में और 18 आतंकवादी जम्मू क्षेत्र में मारे गए।'

कोविड-19 टीकाकरण: आशंकाओं को दूर करने की रणनीति बनी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कोविड-19 टीकाकरण से संबंधित संवाद रणनीति जारी की जिसमें आशंकाओं को दूर कर टीके की स्वीकार्यता सुनश्चित करने के लिए सही और पारदर्शी सूचना उपलब्ध कराने की बात कही गई है। इस 88 पन्नों के दस्तावेज में देश के सभी राज्यों में सभी लोगों को कोविड-19 टीकों और टीकाकरण की प्रक्रिया के बारे में सूचना उपलब्ध कराने के लिए राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तरीय संवाद गतिविधियों के बारे में व्यापक जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

Bye-Bye 2020 : दुनिया में नए साल का जबरदस्त स्वागत
कोरोना महामारी से तंग आ चुकी दुनिया दशक के सबसे भयावह रहे साल 2020 को अलविदा कहने के बेकरार है। नए साल में चंद मिनटों का फासला रह गया है। दुनिया में नया साल 2021 नई उम्मीदों के साथ दस्तक दे रहा है। साल 2020  में दुनिया ने कोरोना  महामारी के चलते अनेक दुश्वारियों का सामना किया।  अब नए साल से नई उम्मीदें हैं और आशा है कि 2021 सबकुछ सामान्य कर देगा।  भारत में भले ही रात को 12 बजे 2021 का आगमन होगा लेकिन दुनिया के कई देशों में 2021 अभी से दस्तक दे रहा है। नए साल का जश्न कई देशों में अलग-अलग वक्त पर मनाया जाएगा।  

साल 2020 में ऐसा दौर आया जब इंसान हुआ घर में कैद और जानवरों ने किया सड़कों पर राज
पूरी दुनिया साल 2020 को अंतिम विदाई देने के लिए तैयार है। कोरोना महामारी से लिहाज से दिल्ली के लिए साल 2020 में कोरोना वायरस से जंग काफी मुश्किलों भरी रही, लेकिन कोरोना योद्धाओं और रणनीतिक फैसलों के माध्यम से राजधानी ने महामारी का डटकर सामना किया। कोरोना महामारी को रोकने और उसकी चेन को तोडऩे के लिए लॉकडाउन तक लगाया गया। एक समय ऐसा भी आया, जब इंसान घर के अंदर कैद हो गया और सड़कों पर जानवरों का राज था। इतना ही नहीं कई ऐसी चीजें देखने और सुनने को मिली, जिसकी शायद किसी ने कल्पना तक नहीं की थी।

केरल के CM ने केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ विधानसभा में पेश किया प्रस्ताव
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ बृस्पतिवार को विधानसभा में प्रस्ताव पेश किया और केन्द्र में भाजपा नीत राजग सरकार पर निशाना सााधा। किसानों के मुद्दों पर चर्चा करने और उनके साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए बुलाए गए एक घंटे के विशेष सत्र में यह प्रस्ताव पेश किया गया। विजयन ने प्रस्ताव पेश करते हुए नए कानूनों को तत्काल वापस लिए जाने की मांग की और कहा कि देश किसानों द्वारा किए इतिहास के अब तक के सबसे प्रभावशाली प्रदर्शनों में से एक को देख रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!