LIC की ये सुपरहिट स्कीम...सिर्फ एक बार लगाएं पैसे, फिर हर महीने पाएं इतने रुपये पेंशन

Edited By Mahima,Updated: 18 Apr, 2024 04:35 PM

this superhit scheme of lic invest money only once

हमारी आधुनिक जीवनशैली में, वित्तीय सुरक्षा और आरामदायक रिटायरमेंट की योजना अत्यंत महत्वपूर्ण है। हर कोई अपनी कमाई का एक हिस्सा बचाता है, और इसे सुरक्षित स्थान पर निवेश करने का प्रयास करता है, ताकि उसका भविष्य सुरक्षित रहे।

नेशनल डेस्क: हमारी आधुनिक जीवनशैली में, वित्तीय सुरक्षा और आरामदायक रिटायरमेंट की योजना अत्यंत महत्वपूर्ण है। हर कोई अपनी कमाई का एक हिस्सा बचाता है, और इसे सुरक्षित स्थान पर निवेश करने का प्रयास करता है, ताकि उसका भविष्य सुरक्षित रहे। ऐसे में, लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों की पेंशन योजनाएं बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। इनमें से एक बहुत लोकप्रिय और विश्वसनीय योजना है लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) की सरल पेंशन योजना।

LIC सरल पेंशन योजना की विशेषताएं

1. एक बार निवेश: यह योजना अनूठी है क्योंकि इसमें आपको केवल एक बार निवेश करना होता है और फिर उम्र भर के लिए पेंशन का आनंद उठा सकते हैं। 
2. निश्चित पेंशन: LIC सरल पेंशन योजना आपको हर महीने निश्चित पेंशन प्रदान करती है, जो आपको रिटायरमेंट के बाद की आरामदायक जीवनशैली का आनंद देती है।
3. इन्वेस्टमेंट की आजादी: इस योजना में निवेश की कोई निश्चित सीमा नहीं है, आप जितना चाहें निवेश कर सकते हैं और उसके अनुसार पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। 
4. व्यक्तिगतकृत लाभ: इस योजना को 40 साल से लेकर 80 साल की उम्र तक का कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है, और वे अपने आवश्यकताओं के अनुसार अपनी पेंशन की योजना बना सकते हैं। इस स्कीम को आप अकेले या पति-पत्नी साथ मिलकर भी ले सकते हैं।
5. उम्र भर पेंशन: इस योजना में पेंशन की गारंटी दी जाती है, जो आपको आरामदायक रिटायरमेंट का अनुभव करने में मदद करती है। 
6. लोन की सुविधा: इस योजना में पॉलिसीधारक को छह महीने के बाद लोन की सुविधा भी मिलती है, जो आर्थिक सहायता प्रदान करती है। 

 इस सरल पेंशन स्कीम में एक और खास बात ये है कि जितनी पेंशन आपको मिलनी शुरू होती है, उतनी ही रकम आपको पूरी जिंदगी मिलती रहेगी। इस प्लान को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा LIC सरल पेंशन प्लान में आप कम-से-कम 12,000 रुपये सालाना की Annuity खरीद सकते हैं। हालांकि, इस प्लान में मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट सेट नहीं की गई है, यानी आप जितना चाहे इन्वेस्टमेंट करें और उस निवेश के हिसाब से पेंशन पा सकते हैं। 

इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति एक बार प्रीमियम भरने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन पा सकता है।वह इस एकमुश्त निवेश से एन्युटी खरीद सकता है। LIC Calculator के हिसाब से अगर कोई भी 42 साल का व्यक्ति 30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है, तो उसे हर महीने 12,388 रुपये राशि पेंशन के रूप में मिलेगी। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) की सरल पेंशन योजना एक विश्वसनीय और आरामदायक रिटायरमेंट की योजना है। इसकी विशेषताएं और लाभ उन्हें एक आरामदायक और सुरक्षित भविष्य का आश्वासन देती हैं। इस योजना में निवेश करने से आप अपने रिटायरमेंट के लिए एक स्थिर आय और आरामदायक जीवन की योजना बना सकते हैं।



 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!