बेंगलुरु की सड़कों पर 'सफेद आफत', बेलांदुर झील से फिर निकली जहरीली झाग

Edited By vasudha,Updated: 27 Sep, 2018 06:29 PM

toxic foam from the lake in bengaluru

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के लोगों को इस समय अजीब स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। शहर की सबसे प्रदूषित बेलंदूर झील से एक बार फिर जहरीला झाग निकल रही है। यह झाग सड़कों पर आ गया है...

नेशनल डेस्क: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के लोगों को इस समय अजीब स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। शहर की सबसे प्रदूषित बेलंदूर झील से एक बार फिर जहरीली झाग निकल रही है। यह झाग सड़कों पर आ गई है। पिछले तकरीबन 15 सालों से इन झीलों के प्रदूषण की वजह से आसपास के लोग परेशान हैं। 
PunjabKesari
बेंगलुरु विकास प्राधिकरण ने इसे रोकने के कई प्रबंध किए हैं और पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है, लेकिन झाग पर काबू नहीं पाया जा रहा है। इस झील के प्रदूषित पानी की वजह से बीमारियां बढ़ रही हैं। इसके साथ ही ट्रैफिक भी बाधित हो रहा है। फिलहाल, इसका कोई समाधान निकलता नजर नहीं आ रहा है। गर्मियों में इसमें आग लगने की भी खबरें सामने आई थी। वहीं, बारिश के सीजन में इसका झाग सड़कों पर फैल जाता है। आसपास के घरों और दुकानों तक में झील का झाग पहुंच जाता है।
PunjabKesari
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की एक समिति की रिपोर्ट के अनुसार एक मिलीमीटर पानी भी साफ नहीं है। एनजीटी को यह रिपोर्ट 31 मई को आई थी। रिपोर्ट में कहा गया कि बेतहाशा कचरे के कारण झील में पानी की क्षमता बेहद कम है। इसमें से अक्सर हानिकारक झाग और लपटें निकलती रहती हैं। जलकुंभियों की बढ़ती संख्या से भी इसकी स्थिति का पता लगता है। 

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!