IND-EFTA Deal: भारत की 4 यूरोपीय देशों के साथ हुई ये बड़ी डील, अगले 15 साल के लिए 100 अरब डॉलर का निवेश, 10 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

Edited By Anu Malhotra,Updated: 11 Mar, 2024 10:22 AM

trade agreement efta piyush goyal

भारत ने रविवार को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की उपस्थिति में नई दिल्ली में चार देशों के यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (EFTA) के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि...

नेशनल डेस्क: भारत ने रविवार को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की उपस्थिति में नई दिल्ली में चार देशों के यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (EFTA) के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ईएफटीए देशों ने भारत में अगले 15 साल के दौरान 100 अरब डॉलर के निवेश का वादा किया है। उन्‍होंने कहा कि इस सौदे के बाद 10 लाख लोगों को रोजगार मिलने का अनुमान है। 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोपीय ब्लॉक के साथ समझौते को भारत और आइसलैंड, नॉर्वे, स्विट्जरलैंड और लिकटेंस्टीन - ईएफटीए के चार सदस्यों के लिए एक "नया मोड़" और "वाटरशेड मोमेंट" कहा। पीएम मोदी के एक बयान में कहा गया, "व्यापार समझौता खुले, मुक्त, न्यायसंगत व्यापार के साथ-साथ युवाओं के लिए विकास और रोजगार पैदा करने की हमारी साझा प्रतिबद्धता का प्रतीक है।"

यह सौदा, जिसे आधिकारिक तौर पर व्यापार और आर्थिक भागीदारी समझौता (टीईपीए) कहा जाता है, 7 मार्च को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद हुआ। प्रधान मंत्री ने कहा कि यह समझौता भारत और ईएफटीए की "साझा समृद्धि के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता और एक विकसित करने के हमारे अभियान" पर जोर देता है। भारत और ईएफटीए के बीच मजबूत, अधिक समावेशी साझेदारी, हमारे लोगों की आकांक्षाओं को आगे बढ़ा रही है।"

इन देशों के साथ हुए सौदे पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ईएफटीए देशों के द्वारा किए जाने वाले निवेश में ग्रीन एंड विंड, फार्मा, हेल्‍थ मशीनरी और फूड सेक्‍टर हैं।इन सेक्‍टर्स से जुड़ी कंपनियों और नौकरियों के लिए बड़ा अवसर पैदा करेगा। ईटीएफ देश इन सेक्‍टर्स में सबसे ज्‍यादा निवेश करेंगे। पीयूष गोयल ने कहा कि इस डील से जुड़े सभी देशों को इससे फायदा होगा। 

पीएम मोदी के बयान के अनुसार, "कई पहलुओं में संरचनात्मक विविधताओं के बावजूद, हमारी अर्थव्यवस्थाओं में ऐसी समानताएं हैं जो सभी देशों के लिए जीत की स्थिति होने का वादा करती हैं। विशाल व्यापार और निवेश के अवसरों के खुलने के साथ, हम विश्वास और महत्वाकांक्षा के एक नए स्तर पर पहुंच गए हैं।"  

समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले प्रतिनिधिमंडल में स्विस फेडरल काउंसलर और आर्थिक मामलों, शिक्षा और अनुसंधान विभाग के प्रमुख गाइ पार्मेलिन शामिल थे; आइसलैंड के विदेश मंत्री बजरनी बेनेडिक्टसन; डोमिनिक हस्लर, लिकटेंस्टीन के विदेश मामलों के मंत्री; और जान क्रिश्चियन वेस्ट्रे, नॉर्वे के व्यापार और उद्योग मंत्री। पीयूष गोयल ने हस्ताक्षर को एक "महत्वपूर्ण अवसर" बताया और कहा कि यह "लगभग 15 वर्षों की कड़ी मेहनत, जबरदस्त ऊर्जा और प्रयास की परिणति" का प्रतीक है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "आज, संयोगवश, अंतर्राष्ट्रीय विस्मयकारी दिवस भी है। मैंने आज पहली बार इसके बारे में सुना। इसका उद्देश्य सकारात्मकता फैलाना, दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाना है, और मुझे लगता है, इससे अधिक अद्भुत क्या हो सकता है?" 

समझौते में क्या शामिल है?
यह समझौता संभवतः 15 वर्षों की अवधि में 100 अरब डॉलर का निवेश आकर्षित करने की योजना के साथ किया गया है। हस्ताक्षर से पहले, एक अधिकारी ने कहा कि भारत ने समझौते के कार्यान्वयन के बाद पहले 10 वर्षों के दौरान 50 अरब डॉलर की निवेश प्रतिबद्धता की मांग की थी, और ब्लॉक सदस्यों से अगले पांच वर्षों में 50 अरब डॉलर की अतिरिक्त निवेश प्रतिबद्धता मांगी थी, और 1 की पीढ़ी को सुविधाजनक बनाने के लिए ऐसे निवेशों के माध्यम से देश में लाखों प्रत्यक्ष रोजगार पैदा होंगे।

 समझौते में 14 अध्याय हैं। इनमें माल में व्यापार, उत्पत्ति के नियम, बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर), सेवाओं में व्यापार, निवेश प्रोत्साहन और सहयोग, सरकारी खरीद, व्यापार में तकनीकी बाधाएं और व्यापार सुविधा शामिल है। इन देशों में स्विट्जरलैंड, भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। इसके बाद नॉर्वे का स्थान है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!