टल सकता था अमृतसर रेल हादसा, ड्राइवर की गलती ने ले ली 70 लोगों की जान

Edited By Anil dev,Updated: 20 Oct, 2018 05:40 PM

train accident punjab death dozens of people amitsir

पंजाब के अमृतसर शहर में शुक्रवार की शाम हुए बड़े रेल हादसे में जितनी बड़ी गलती स्थानीय नागरिकों और रामलीला के आयोजकों की है, उतनी ही गलती स्थानीय रेल प्रशासन की भी नजर आ रही है। इस हादसे में रेलवे गेटमैन की गलती भी है, जिसने इतने बड़े पैमाने पर...

नई दिल्ली:  पंजाब के अमृतसर शहर में शुक्रवार की शाम हुए बड़े रेल हादसे में जितनी बड़ी गलती स्थानीय नागरिकों और रामलीला के आयोजकों की है, उतनी ही गलती स्थानीय रेल प्रशासन की भी नजर आ रही है। इस हादसे में रेलवे गेटमैन की गलती भी है, जिसने इतने बड़े पैमाने पर उमड़ी भीड़ की जानकारी स्टेशन मैनेजर को नहीं दी। घटना स्थल से महज 400 मीटर की दूरी पर मौजूद गेटमैन ने इसे हलके में लिया और भीड़ को देखने के बावजूद शांत बैठा रहा। हालांकि, घटना के तुरंत बाद रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी सहित आला अधिकारी दिल्ली से अमृतसर के लिए रवाना हो गए। 

PunjabKesari

इसके अलावा, ट्रेन ड्राइवर की लापरवाही को भी नकारा नहीं जा सकता है। पंजाब के स्थानीय लोगों एवं रेलवे विशेषज्ञों का कहना है कि जिस रेलवे क्रॉसिंग के पास यह हादसा हुआ है, वहां दशहरे का मेला 6 साल पहले से लग रहा है। इस बात की जानकारी रेलवे के स्थानीय प्रशासन, स्टेशन मास्टर, गेटमैन और वहां से गुजरने वाली ट्रेन ड्राइवरों को अवश्य होगी। इसके बावजूद भयानक हादसे में बड़ी संख्या में लोगों की जान चली गई। जानकारों का कहना है कि गेटमैन को यह बात पता थी कि दशहरे मेले में आए लोग ट्रैक पर खड़े होकर वीडियो बना रहे हैं, इसके बावजूद में उसने मैग्नेटो फोन (हॉट लाइन) से स्टेशन मास्टर को इसकी जानकारी नहीं दी थी, जिससे वहां से गुजरने वाली ट्रेनों को कम रफ्तार पर नहीं चलाया गया। यदि स्टेशन मास्टर ट्रेन चालकों को ट्रेन धीरे चलाने की चेतावनी देता तो शायद हादसा टल सकता था।

PunjabKesari

 रेलवे सूत्रों के मुताबिक, इस दुर्घटना में अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस और जालंधर-अमृतसर लोकल ट्रेन के ड्राइवर की पूरी गलती है। किसी भी ड्राइवर को यात्री ट्रेनें 8 से 10 साल के अनुभव के बाद ही चलाने को दी जाती हैं। इन ड्राइवरों को पता था कि इस स्थान पर हर साल दशहरे के मेले में खासी भीड़ जुटती है, इसके बावजूद दोनों ट्रेनें अपनी पूरी रफ्तार से वहां से गुजरीं। सूत्रों ने बताया ट्रेन ऑपरेशन मैन्युअल, जनरल रूल और एक्सीडेंट मैन्युअल यह साफ कहता है रेलवे ट्रैक पर किसी तरह की बाधा, इंसान, जानवर आदि नजर आते हैं, तो ड्राइवर को न सिर्फ गाड़ी धीरे कर देनी चाहिए, बल्कि रोक देनी चाहिए और इसकी सूचना तुरंत पास के स्टेशन मैनेजर को देनी चाहिए। लेकिन दोनों ड्राइवरों ने इन नियमों का पालन नहीं किया। 

PunjabKesari

इस घटना की जिम्मेदारी से रेलवे सीधे तौर पर बच नहीं सकता। इस घटना के लिए कौन दोषी है, इसका पता रेलवे संरक्षा आयुक्त की रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा। लेकिन भारतीय रेलवे के अधिकारियों का तर्क है कि लोग पटरी पर खड़े थे, इसलिए इसमें रेलवे की कोई गलती नहीं है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!