ब्रिटेन के सिखों ने भारत की लोकतांत्रिक चुनाव प्रक्रिया पर जताया भरोसा, झूठी आलोचनाओं को किया खारिज

Edited By Tanuja,Updated: 25 May, 2024 06:33 PM

uk sikh diaspora applaud india s democratic process

ब्रिटेन में भारतीय सिख प्रवासी समूह के सदस्यों ने भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया के लिए अपना मजबूत समर्थन व्यक्त किया है, हालांकि उन्होंने देश की...

लंदनः ब्रिटेन में भारतीय सिख प्रवासी समूह के सदस्यों ने भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया के लिए अपना मजबूत समर्थन व्यक्त किया है, हालांकि उन्होंने देश की चुनावी प्रक्रिया के खिलाफ मुट्ठी भर आलोचनाओं को खारिज कर दिया है, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी में से एक माना जाता है। पश्चिमी लंदन के उपनगरीय शहर साउथहॉल में रहने वाले हरप्रीत सिंह मुल्तानी का कहना है कि भारत ने हाल के वर्षों में जो प्रगति की है वह स्पष्ट है। "भारत में जिस तरह का विकास हो रहा है, हम ब्रिटेन में बैठकर देख रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में बड़े विकास हुए हैं। मैं किसी राजनीतिक दल का पक्ष नहीं ले रहा हूं, लेकिन अगर सकारात्मक काम हुआ है, तो हुआ है। चुनाव लोग स्वतंत्र और निष्पक्ष हैं क्योंकि उन्होंने विकास देखा है, अन्यथा वे ऐसे उम्मीदवार को वोट नहीं देंगे जो अच्छा काम कर रहा हो।"

 

लंदन स्थित वकील बलजिंदर सिंह राठौड़ ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के महत्व और स्थानीय प्रतिनिधियों की भूमिका पर जोर दिया। "यह भारत में चुनाव का मौसम है, और चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होना चाहिए, जो पहले से ही हो रहा है। मुझे उम्मीद है कि लोग अपने स्थानीय मुद्दों के आधार पर योग्य उम्मीदवारों को वोट देंगे। आपके स्थानीय संसद सदस्य (सांसद) आपके मुद्दों को हल कर सकते हैं, और आपको उन्हें वोट देना चाहिए'' । राठौड़ ने अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के प्रति भारत की बढ़ती अपील पर भी गौर किया। "भारत तेजी से एक महाशक्ति बन रहा है। निवेशकों को अब एहसास हो गया है कि चीन के बाद, उन्हें भारत में निवेश करना चाहिए। बड़ी संख्या में भारतीय अब यूके, कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यहां तक ​​कि यूरोप जैसे देशों में बसे हैं। भारत के विकास में मदद मिलती है हमें आगे बढ़ने में मदद मिलती है और हमारी समृद्धि भारत को गौरवान्वित करने में मदद करती है।"

 

लंदन में एक सिख सामाजिक कार्यकर्ता दर्शन सिंह नागी ने पंजाब में आर्थिक प्रगति की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, "अगर मैं पिछले 10 वर्षों में पंजाब की बात करूं तो वहां केवल एक हवाई अड्डा हुआ करता था, लेकिन अब हमारे पास छह हवाई अड्डे हैं, जो पंजाब में रहने वाले लोगों के लिए एक अभूतपूर्व लाभ है। वे दुनिया में कहीं भी यात्रा कर सकते हैं।" नागी ने चंडीगढ़ से नए अंतरराष्ट्रीय उड़ान मार्गों पर भी प्रकाश डाला, उन्होंने कहा, "अब, मैं समझता हूं कि मध्य पूर्व के माध्यम से सिंगापुर और अन्य देशों में जाने के लिए चंडीगढ़ से उड़ानें शुरू हो रही हैं, जो पंजाब में रहने वाले लोगों के लिए अद्भुत खबर है। यह बहुत आसान है दुनिया में कहीं भी जाओ।"

 

चल रहे चुनावों के बारे में   नागी ने कहा, "हम स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव करा रहे हैं, जो आश्चर्यजनक है। ऐसा कई जगहों पर नहीं होता है, लेकिन भारत में, यह निष्पक्ष चुनाव कराने का बहुत अच्छा काम कर रहा है।" उन्होंने वर्तमान सरकार के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों के प्रति अपना समर्थन जोड़ते हुए कहा, "वर्तमान सरकार ने 'अब की बार 400 पार' का नारा दिया है।" अगर यह 400 सीटों तक पहुंचती है, तो यह एक बड़ी उपलब्धि होगी, और हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहे हैं, और हम यूरोपीय देशों से भी आगे हैं हम चाहते हैं? यह लोगों के लिए बहुत अच्छा जीवन सुनिश्चित करता है, और यह शानदार है।"

 

लंदन में गुरुद्वारा मिरी पीरी के अध्यक्ष जसवंत सिंह ठेकेदार ने भारत की लोकतांत्रिक ताकत के बारे में भावना व्यक्त की, लेकिन विशिष्ट सामुदायिक चिंताओं की ओर इशारा किया। "भारत अपने लोकतंत्र के लिए जाना जाता है। लोग सरकार से खुश हैं, लेकिन अगर वे फिर से सत्ता में आते हैं, तो मैं चाहता हूं कि सिखों से जुड़े मुद्दे हल हो जाएं। ये छोटे-मोटे विवाद हैं, जिनसे भारत में सिखों को फायदा होगा।" उन्होंने कहा, "भारत एक लोकतांत्रिक देश है, और चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होते हैं। देश एक मजबूत सरकार का हकदार है जो अपने लोगों के कल्याण के लिए काम करेगी।" उन्होंने कहा कि  जैसे ही भारत में चुनाव की अवधि समाप्त हो रही है, यूके सिख प्रवासी के विचार निरंतर प्रगति और निष्पक्ष शासन के लिए आशावाद और प्रत्याशा के मिश्रण को रेखांकित करते हैं। यूके की सिख आवाज़ों ने लोकतांत्रिक प्रक्रिया और भारतीय मतदाताओं के सही फैसले पर पूरा भरोसा जताया है।  

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!