UPSC में थर्ड टॉपर रही उमा हरथी ने युवाओं को दिया 'गुरू मंत्र'- रणनीति बनाएं, खुद पर भरोसा रखें और असफलताओं को स्वीकार करें

Edited By Anu Malhotra,Updated: 24 May, 2023 09:08 AM

uma harathi n engineering graduate telangana civil services exam 2022

सिविल सेवा परीक्षा 2022 में तीसरा  रैंक हासिल करने वाली तेलंगाना की एक इंजीनियरिंग स्नातक उमा हराथी एन ने युवा उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश साझा किया और कहा कि खुद पर विश्वास रखें और सब कुछ अपना लें। उमा हरथी ने कहा "खुद पर भरोसा रखें,...

नेशनल डेस्क:   सिविल सेवा परीक्षा 2022 में तीसरा  रैंक हासिल करने वाली तेलंगाना की एक इंजीनियरिंग स्नातक उमा हराथी एन ने युवा उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश साझा किया और कहा कि खुद पर विश्वास रखें और सब कुछ अपना लें। उमा हरथी ने कहा "खुद पर भरोसा रखें, परीक्षा को समझें, अपनी रणनीति बनाएं और अपनी असफलताओं, असफलताओं को स्वीकार करें और हर चीज को स्वीकार करें और इसे अपना बनाएं। बेहतर व्यक्ति और एक ऐसा व्यक्ति जो दुनिया का सामना कर सकता है।

उन्होंने कहा, "यह मेरा पांचवां प्रयास और दूसरा इंटरव्यू है, इसलिए यह एक लंबी प्रक्रिया रही है और यह आसान नहीं था, वास्तव में यह काफी चुनौतीपूर्ण था, लेकिन मैंने अपनी गलतियों से सीखने की कोशिश की। उन्होंने कहा,  अपने परिवार और दोस्तों की मदद से मैं अपनी गलतियों से सीख सकती हूं। उमा हरथी ने बीटेक किया हैं। आईआईटी, हैदराबाद से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक और चौथी टॉपर स्मृति मिश्रा बीएससी हैं। मिरांडा हाउस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया है।

बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में लगातार दूसरे साल महिलाओं ने टॉप किया है और मंगलवार को घोषित नतीजों में पहली पांच में से चार रैंक हासिल की हैं। मंगलवार को घोषित यूपीएससी 2022 के नतीजों में इशिता किशोर, गरिमा लोहिया, उमा हरथी एन और स्मृति मिश्रा ने क्रमशः शीर्ष चार रैंक हासिल की हैं। असम के मयूर हजारिका ने ऑल इंडिया रैंक 5 हासिल की।

 5 जून 2022 को हुई यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे 22 जून को सार्वजनिक किए गए। विभाग द्वारा आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, विभिन्न सेवाओं में नियुक्ति के लिए आयोग द्वारा कुल 933 उम्मीदवारों- 613 पुरुषों और 320 महिलाओं की सिफारिश की गई थी।

इशिता किशोर दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन हैं। गरिमा लोहिया किरोड़ीमल कॉलेज डीयू से कॉमर्स में स्नातक हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन सभी को बधाई दी जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा 2022 को मंजूरी दे दी और कहा कि वह उन लोगों की निराशा को समझते हैं जो इसे नहीं कर सके। पीएम ने कहा,  उन युवाओं को बधाई, जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की है। एक फलदायी और संतोषजनक करियर के लिए मेरी शुभकामनाएं। यह देश की सेवा करने और लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का एक बहुत ही रोमांचक समय है। 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!