अमेरिकी चुनाव प्रचार में पहली बार थीम बन रहा भारत, जानें क्यों?

Edited By Tanuja,Updated: 29 Feb, 2020 02:57 PM

us election trump campaign is targeting indian americans

भारत में आयोजित ''नमस्ते ट्रंप'' दौरा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए कई मायनों में बेहद खास था। इस दौरे से दोनों देशों को क्या हासिल हुआ या होगा...

लॉस एंजिलिसः भारत में आयोजित 'नमस्ते ट्रंप' दौरा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए कई मायनों में बेहद खास था। इस दौरे से दोनों देशों को क्या हासिल  हो सकता बै और  इस दौरे से ट्रंप को व्यक्तिगत तौर पर क्या हासिल होगा? अमेरिका में इसी साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है और ऐसे में अमेरिकी चुनाव प्रचार में पहली बार भारत को थीम बनाकर पेश किया जा रहा है।

PunjabKesari

माना जा रहा है कि ट्रंप का भारत दौरा उनके लिए ' trump card' साबित हो सकता है । अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव प्रचार के दौरान पहली बार ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी भारतीय अमेरिकियों को वोट बैंक को रिझाने की कोशिश शुरू कर चुकी है। ट्रंप के चुनाव प्रचार के लिए हालिया भारत दौरे की तस्वीरों और भारत के साथ रिश्तों को डिजिटल विज्ञापन के तौर पर जारी किया जाने लगा है। पालिटिको.कॉम की एक रिपोर्ट की मानें तो भारतीय अमेरिकियों को रिझाने के लिए इस प्रचार में पहली बार रिपब्लिकन पार्टी बेतहाशा खर्च करने को तैयार है।

PunjabKesari

क्या है ये कैंपेन
ट्रंप के चुनाव प्रचार की एक टीम ने पिछले बुधवार से फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब के साथ ही स्ट्रीमिंग और डिजिटल प्रकाशनों के ज़रिए यह कैंपेन शुरू ​कर दिया है, जिसके माध्यम से भारतीय अमेरिकियों के वोट रिझाने की कोशिश है। कैंपेन फेसबुक पर जारी एक एड में ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ ताजमहल के सामने खड़े हैं। इस एड में उल्लेख है 'भारतीय अमेरिकी बड़े कारोबारी हैं, कला के महारथी हैं और तकनीक जैसे क्षेत्रों में अग्रणी हैं. आपके योगदान से हमारी संस्कृति और अर्थव्यवस्था मज़बूत हुई है। मैं हमेशा आपके लिए लड़ूंगा।

PunjabKesari

दूसरा एड : 'अमेरिका लव्स इंडिया'. इसमें ट्रंप और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर है और उल्लेख है 'हमारी अर्थव्यवस्थाएं कभी इतनी अच्छी नहीं थीं और यूएस भारत के साथ एक मज़बूत साझेदारी के लिए बेताब है।' एक और एड में केवल मोदी की तस्वीर है इसमें ट्रंप प्रशान की शिक्षा नीतियों का उल्लेख है जिसमें धार्मिक स्कूलों के लिए स्कॉलरशिप और टैक्स ब्रेक जैसे सहयोग का ज़िक्र है।

 

क्या कारगर साबित होगा कैंपेन?
अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए पिछले चुनाव में भी रिपब्लिकन पार्टी ने भारतीय अमेरिकियों तक पहुंचने की कोशिश की थी लेकिन वह बड़ी सीमित कोशिश थी। रिपोर्ट कहती है कि भारतीय अमेरिकी डेमोक्रेट्स के पक्ष में वोटिंग ज़्यादा करते रहे हैं। इस बार रिपब्लिकन पार्टी ने पहली बार खास तौर से इस समुदाय के लिए एड कैंपेन शुरू किया है। अब यह दांव क्या ट्रंप के लिए इस बार कारगर होगा?

PunjabKesari

पॉलिटिको की रिपोर्ट में एक रिपब्लिकन समिति में एशियन पैसिफिक मामलों के निदेशक आदि साथी के हवाले से कहा गया है कि ट्रंप की नीतियों को लेकर भारतीय अमेरिकी पहले ही उत्साहित रहे हैं।साथ ही, टैक्सास में हाउडी मोदी और भारत में नमस्ते ट्रंप जैसे आयोजनों के बीच इस समुदाय में जितनी चर्चा ट्रंप की है, उतनी पहले कभी किसी अमेरिकी नेता की नहीं रही।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!