फुटपाथ पर पढ़ाई के साथ कमाई करते बच्चे की वीडियो देख आप भी हो जाएंगे इमोशनल

Edited By Radhika,Updated: 21 Feb, 2024 03:35 PM

video surfaced of child earning money while studying on footpath

सोशल मीडिया पर दिल्ली के एक छोटे बच्चे का वीडियो काफी ट्रेंड कर रहा है। यह काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक छोटा लड़का फुटपाथ पर बैठकर पढ़ाई कर रहा है।

नेशनल डेस्क: सोशल मीडिया पर दिल्ली के एक छोटे बच्चे का वीडियो काफी ट्रेंड कर रहा है। यह काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक छोटा लड़का फुटपाथ पर बैठकर पढ़ाई कर रहा है। इसे 16 फरवरी को शेयर किया गया था और अबतक इसे 10 मिलियन लोग देख चुके हैं।

इस वीडियो में दिखाई दे रहा बच्चा अपना नाम पवन बताता है। वो वीडियो बनाने वाले हैरी नाम के लड़के से बात करते हुए कहता है कि वह कक्षा 6 में पढ़ता है। अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उन्हें स्पोर्ट करने के लिए दिल्ली की कमला नगर मार्केट में रबर बैंड बेचता है। माता पिता के बारे में बताते हुए कहा कि वे कोलकाता में रहते हैं। जब हैरी ने उससे पूछा कि वो घर पर पढ़ाई क्यों नहीं करता, फुटपाथ पर क्यों पढ़ रहा है? तो उसने जवाब दिया, 'मुझे घर पर वक्त नहीं मिलता।'

<

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Harry (@ireelitforyou)

>

इंस्टाग्राम यूज़र हैरी ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन दिया कि , 'कमला नगर मार्केट के पास फुटपाथ पर इस छोटे बच्चे को पढ़ते हुए देखा और पूछने पर उसने मुझे बताया कि वो अपने परिवार को सपोर्ट करता है, जबकि उसके पिता कोलकाता में रहते हैं। मुझे उसका डेडिकेशन पसंद आया और मैंने कुछ तस्वीरें लीं।'

वीडियो वायरल होने के बाद लोगो ने अलग-अलग कमेंट्स किए हैं। एक यूजर ने कहा, 'इसे देखने के बाद मैं बहुत कमजोर महसूस कर रहा हूं, वो अपनी पढ़ाई कर रहा है और इसके प्रति दृढ़ है। मैं भाग्यशाली हूं कि मेरे माता-पिता ने सब कुछ किया, यहां तक कि गरीब होने के बावजूद भी, मेरे पास पढ़ने के लिए एक लैंप वाला घर था, लेकिन मुझे कमाई करने के लिए कभी कुछ भी बेचना नहीं पड़ा।' एक अन्य यूजर ने बच्चे के लिए कहा, 'तुम इतिहास रचने जा रहे हो, छोटे विनर। आगे बढ़ते रहना।' कई लोग पवन और उसके परिवार को मदद देने की पेशकश भी करने लगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!