Vijay Diwas: भारत ने कैसे जीता 1971 का युद्ध, सिर्फ 13 दिनों में पाकिस्तान को चटाई थी धूल

Edited By Seema Sharma,Updated: 16 Dec, 2019 12:37 PM

vijay diwas special how india won 1971 war

16 दिसंबर 1971 इतिहास की ऐसी तारीख है जिसे कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। यह वही तारीख है जब भारत और पाकिस्तान युद्ध में भारत की सबसे बड़ी जीत हुई थी। 3 दिसंबर को पाकिस्तान ने भारत के 11 एयरफील्ड्स पर हमला किया था, जिसके बाद यह युद्ध शुरू हुआ

नेशनल डेस्कः 16 दिसंबर 1971 इतिहास की ऐसी तारीख है जिसे कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। यह वही तारीख है जब भारत और पाकिस्तान युद्ध में भारत की सबसे बड़ी जीत हुई थी। 3 दिसंबर को पाकिस्तान ने भारत के 11 एयरफील्ड्स पर हमला किया था, जिसके बाद यह युद्ध शुरू हुआ और महज 13 दिन में भारतीय जांबाजों ने पाकिस्तान को खदेड़ दिया था। इस युद्ध में पाकिस्तान ने भारत का लोहा मानते हुए भारतीय सेना के आगे घुटने टेक दिए थे। 16 दिसंबर का दिन ‘विजय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

PunjabKesari

ऐसे हुई युद्ध की शुरुआत
1971 के पहले बांग्लादेश, पाकिस्तान का एक हिस्सा था जिसको 'पूर्वी पाकिस्तान' कहते थे। वर्तमान पाकिस्तान को 'पश्चिमी पाकिस्तान' कहते थे। पाकिस्तानी सेना के अत्याचारों और कई सालों संघर्ष के खिलाफ आखिरकार लोग सड़रों पर उतर आए। पाकिस्तानी सेना का 'पूर्वी पाकिस्तान' के लोगों के साथ मारपीट महिलाओं के साथ बलात्कार और खून-खराबे जैसे मामले बढ़ते गए। बांग्लादेश के लोगों पर हो रहे अत्याचारों के खिलाफ भारत बांग्लादेशियों के बचाव में उतर आया।

PunjabKesari

'मुक्ति वाहिनी' का गठन
पाकिस्तान के अत्याचारों से आजादी पाने के लिए 'मुक्ति वाहिनी' का गठन किया गया। 1969 में पाकिस्तान के तत्कालीन सैनिक शासक जनरल अयूब के खिलाफ 'पूर्वी पाकिस्तान' में असंतोष बढ़ गया था। बांग्लादेश के संस्थापक नेता शेख मुजीबुर रहमान के आंदोलन के दौरान 1970 में यह अपने चरम पर था। पाकिस्तानी सेना ने 25 मार्च 1971 को ढाका और आसपास के क्षेत्र में अनुशासनीय कार्रवाई शुरू कर दी। सबसे पहले 25-26 मार्च की रात को मुजीब-उर-रहमान को कैद करके पाकिस्तान ले जाया गया। अवामी लीग के कार्यकर्त्ता बिखरने शुरू हो गए। भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय बिरादरी को हस्ताक्षेप करने की जोरदार अपील की लेकिन कोई सार्थक प्रतिक्रिया न मिली। आखिर 27 मार्च 1971 को पाकिस्तानी सेना के विद्रोही सैन्य अधिकारी जिया-उर-रहमान (जो बाद में बंगलादेश के राष्ट्रपति बने) ने शेख मुजीब-उर-रहमान की ओर से बंगलादेश की स्वतंत्रता की घोषणा कर दी और बहुत से अर्द्धसैनिक बल बगावत करके मुक्ति वाहिनी में शामिल हो गए।
PunjabKesari


अप्रैल में आक्रमण करना चाहती थीं इंदिरा गांधी
भारत पर दबाव पड़ने लगा कि वह अपनी सेना के जरिए वहां हस्तक्षेप करें। हालांकि तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी चाहती थीं कि अप्रैल में आक्रमण किया जाए। इस बारे में इंदिरा गांधी ने थलसेनाध्‍यक्ष जनरल मानेकशॉ की राय ली। तब भारत के पास सिर्फ़ एक पर्वतीय डिवीजन था। इस डिवीजन के पास पुल बनाने की क्षमता नहीं थी और मानसून भी दस्तक देने ही वाला था। ऐसे समय में पूर्वी पाकिस्तान में प्रवेश करना मुसीबत मोल लेने जैसा था। मानेकशॉ ने सियासी दबाव में झुके बिना प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से स्पष्ट कह दिया कि वे पूरी तैयारी के साथ ही युद्ध के मैदान में उतरना चाहते हैं। इस पर इंदिरा गांधी ने उनसे पूछा कितना समय लगेगा तब उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। इसके बाद 3 दिसंबर, 1971 को इंदिरा गांधी तत्कालीन कलकत्ता में एक जनसभा को संबोधित कर रही थीं। इसी दिन शाम के वक्‍त पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों ने भारतीय वायुसीमा को पार करके पठानकोट, श्रीनगर, अमृतसर, जोधपुर, आगरा आदि सैनिक हवाई अड्डों पर बम गिराना शुरू कर दिया। इंदिरा गांधी ने उसी वक्‍त दिल्ली लौटकर मंत्रिमंडल की आपात बैठक की। उन्होंने फिर से थलसेनाध्‍यक्ष जनरल मानेकशॉ को बुलाय। इस बार मानेकशॉ पूरी तैयारी में थे। उन्होंने इंदिरा गांधी को 14 दिन में लड़ाई खत्म का आश्वासन दिया हालांकि युद्ध 13 दिनों में ही खत्म हो गया।
PunjabKesari

13 दिन में भारत ने जीता युद्ध
13 दिन तक चले इस युद्ध दौरान भारत की सशस्त्र सेनाओं ने चमत्कारिक जीत हासिल की जिसके फलस्वरूप एक नए देश ‘बंगलादेश’ का सृजन हुआ। 14 दिसंबर को भारतीय सेना ने एक गुप्त संदेश को पकड़ा कि दोपहर ग्यारह बजे ढाका के गवर्नमेंट हाउस में एक महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है, जिसमें पाकिस्तानी प्रशासन बड़े अधिकारी भाग लेने वाले हैं। भारतीय सेना ने तय किया कि इसी समय उस भवन पर बम गिराए जाएं। बैठक के दौरान ही मिग 21 विमानों ने भवन पर बम गिरा कर मुख्य हॉल की छत उड़ा दी। गवर्नर मलिक ने लगभग कांपते हाथों से अपना इस्तीफ़ा लिखा। 16 दिसंबर की सुबह जनरल जैकब को मानेकशॉ का संदेश मिला कि आत्मसमर्पण की तैयारी के लिए तुरंत ढाका पहुंचें।

PunjabKesari

शाम के साढ़े चार बजे भारतीय सेना के लैैफ्टिनैंट जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा हेलिकॉप्टर से ढाका हवाई अड्डे पर उतरे। अरोडा़ और पूर्वी पाकिस्तान की सेना के कमांडर लैफ्टिनैंट जनरल ए.ए.के. नियाजी ने एक मेज़ के सामने बैठे। पूर्वी पाकिस्तान की सेना के कमांडर लैफ्टिनैंट जनरल ए.ए.के. नियाजी ने अपनी सेना के लगभग 93,000 सैनिकों सहित 16 दिसम्बर को भारतीय सेना के लैैफ्टिनैंट जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा के समक्ष घुटने टेक दिए। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यह पहला मौका था जब किसी देश की सशस्त्र सेना ने एक सीमित युद्ध के बाद इतनी भारी संख्या में प्रतिद्वंद्वी सेना के सामने आत्मसमर्पण किया हो। इंदिरा गांधी संसद भवन के अपने दफ़्तर में एक टीवी इंटरव्यू दे रही थीं। तभी जनरल मानेक शॉ ने उन्‍हें बांग्लादेश में मिली शानदार जीत की ख़बर दी। इंदिरा गांधी ने लोकसभा में शोर-शराबे के बीच घोषणा की कि युद्ध में भारत को विजय मिली है। इंदिरा गांधी के बयान के बाद पूरा सदन जश्‍न में डूब गया।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!