यात्रा न करने पर आप अपने परिजन के नाम ट्रांसफर कर सकते हैं ट्रेन की टिकट, ये है तरीका

Edited By Hitesh,Updated: 04 Jul, 2021 11:57 AM

you can transfer train tickets in the name of your family members

भारत में यात्रा करने के लिए सबसे ज्यादा आरामदायक और सुविधाजनक माध्यम भारतीय रेलवे ही है। ट्रेन में सफर करने के लिए कई बार लोग टिकट की बुकिंग तो कर लेते हैं, लेकिन किसी कारणवश जा नहीं पाते हैं। आपको बता दें कि ऐसे स्थिति में आप अपनी टिकट को अपने...

नेशनल डेस्क: भारत में यात्रा करने के लिए सबसे ज्यादा आरामदायक और सुविधाजनक माध्यम भारतीय रेलवे ही है। ट्रेन में सफर करने के लिए कई बार लोग टिकट की बुकिंग तो कर लेते हैं, लेकिन किसी कारणवश जा नहीं पाते हैं। आपको बता दें कि ऐसे स्थिति में आप अपनी टिकट को अपने परिजन के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसके लिए आपको प्रस्थान से 24 घंटे पहले नजदीकी रेलवे रिसजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा। आपको इस काउंटर पर टिकट की कॉपी दिखानी होगी और अपनी आईडी के साथ परिजन की आईडी भी दिखाने की जरूरत पड़ेगी। टिकट और सभी दस्तावेजों के साथ आपको टिकट ट्रांसफर करने के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद रेलवे रिजर्वेशन सेंटर का अधिकारी आपकी टिकट को आपके किसी भी परिजन के नाम पर ट्रांसफर कर सकता है। 

जानकारी के लिए बता दें कि टिकट ट्रांसफर करवाते समय आपको यह ध्यान में रखना है कि ये ट्रांसपर आप सिर्फ अपने माता, पिता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री, पति और पत्नी के नाम पर ही करवा सकते हैं। अगर आप अपने किसी दोस्त के नाम पर टिकट ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो ये संभव नहीं है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!