IPL CSK V/S RCB : बेंगलोर को हराकर चेन्नई फाइनल में

Edited By ,Updated: 23 May, 2015 12:13 AM

article

प्रीमियर लीग के आठवें सीजन (आईपीएल-8) के दूसरे क्वालिफायर में चेन्नई सुपरकिंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला..

रांची . आशीष नेहरा की अगुआई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाज माइक हसी के जुझारू अर्धशतक से चेन्नई सुपकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे क्वालीफायर में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से हराकर छठी बार फाइनल मंे जगह बनाई। आईपीएल आठ में आरसीबी पर सुपरकिंग्स की यह तीन मैचों में तीसरी जीत है। आरसीबी के 140 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए हसी ने 46 गेंद में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 56 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी :26: के साथ चौथे विकेट के लिए 47 रन जोडक़र टीम को 19 . 5 आेवर में सात विकेट पर 140 रन बनाकर दर्ज करने में अहम भूमिका निभाई। इससे पहले सुपरकिंग्स ने आशीष नेहरा :28 रन पर तीन विकेट: की उदा गेंदबाजी से आरसीबी को आठ विकेट पर 139 रन के स्कोर पर रोक दिया। रविचंद्रन अश्विन ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए 13 रन देकर एक विकेट हासिल किया। ड्वेन ब्रावो और मोहित शर्मा ने भी क्रमश: 21 और 22 रन देकर एक एक विकेट चटकाया। इन दोनों टीमों के बीच हुए दोनों लीग मैचों में भी सुपरकिंग्स ने ही जीत दर्ज की थी। चेन्नई की टीम ने 22 अप्रैल को बेंगलुरू में 27 रन की जीत दर्ज करने के बाद चार मई को चेन्नई में भी आरसीबी को 24 रन से हराया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरे सुपरकिंग्स ने चौथे आेवर में ही सलामी बल्लेबाज ड्वेन स्मिथ :17: का विकेट गंवा दिया जिन्होंने श्रीनाथ अरविंद :25 रन पर एक विकेट: की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग में मिशेल स्टार्क को कैच थमाया। अगली गेंद पर फाफ डु प्लेसिस भी भाग्यशाली रहे जब गेल ने पहली स्लिप में उनका कैच टपका दिया।
 
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने चेन्नई सुपर किंग्स के सामने जीत के लिए 140 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे रॉयल चैलेंजर्स ने निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट गंवाकर 139 रन बनाए।
 
आईपीएल-8 के फाइनल में प्रवेश के लिए सुपर किंग्स को चुनौती देने उतरी रॉयल चैलेंजर्स टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मैच के पहले ओवर में आशीष नेहरा की गेंद पर गेल एकमात्र छक्का लगा सके और शेष गेंदों पर कोई रन नहीं बना पाए।
 
सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने अपने घरेलू मैदान पर सभी को चौंकाते हुए दूसरे ओवर में ही स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को आक्रमण पर बुलाया लेकिन सुपर किंग्स को पहली सफलता नेहरा ने ही दिलाई।
नेहरा ने पांचवें ओवर की पहली गेंद पर रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान विराट कोहली (12) को मोहित शर्मा के हाथों शॉर्ट फाइन लेग पर कैच करवा दिया। नेहरा ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर विस्फोटक बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स (1) को भी चलता कर रॉयल चैलेंजर्स को बड़ा झटका दे दिया।
 
पिछले मैच में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलने वाले मंदीप सिंह (4) इस मैच में कुछ नहीं कर सके और अश्विन का पहला शिकार हुए। अश्विन ने उन्हें माइकल हसी के हाथों कैच कराया। इस बीच अपने स्वाभाविक खेल के विपरीत संभलकर खेल रहे क्रिस गेल (41) ने दिनेश कार्तिक (28) चौथे विकेट के लिए 44 रनों की धीमी साझेदारी निभाई और टीम को संभालने की कोशिश की।
 
गेल बेहद संभलकर खेल रहे थे, लेकिन जैसे ही उन्होंने आक्रामक रुख अपनाया सुरेश रैना ने उनको अपनी ही गेंद पर लपक लिया और पवेलियन की राह दिखा दी। 14वां ओवर लेकर आए रैना की शुरुआती दो गेंदों पर लगातार दो छक्का लगाने के बाद गेल चौथी गेंद पर अपनी विकेट गंवा बैठे। गेल ने 43 गेंदों की अपनी पारी में कुल दो चौके और तीन छक्के लगाए।
 
रॉयल चैलेंजर्स आखिरी के पांच ओवरों में 49 रन बना सके और चार विकेट गंवाए। आखिरी के ओवरों में सरफराज खान (31) ने कुछ अच्छे शॉट खेले और 21 गेंदों का सामना कर चार चौके जड़े। डेविड वीज (12) सात गेंदों में एक छक्का लगाया।  धोनी के आखिरी ओवर के पसंदीदा गेंदबाज ड्वायन ब्रावो ने आखिरी ओवर में आठ रन देकर दो विकेट हासिल किए, जिसमें हर्षल पटेल (2) को धौनी ने रन आउट किया। नेहरा ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए, जबकि अश्विन सबसे किफायती साबित हुए।
 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!