प्रधान ने हजीरा में शेल इंडिया की एलएनजी ट्रक लदान इकाई का उद्घाटन किया

Edited By PTI News Agency,Updated: 19 Jan, 2021 08:40 PM

pti state story

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (भाषा) केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को गुजरात के हजीरा में शेल इंडिया के तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की ट्रक-लदान इकाई का उद्घाटन किया। इसके साथ ही शेल इंडिया की देश में...

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (भाषा) केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को गुजरात के हजीरा में शेल इंडिया के तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की ट्रक-लदान इकाई का उद्घाटन किया। इसके साथ ही शेल इंडिया की देश में एलएनजी आपूर्ति परिचालन की शुरुआत हो गई।
पेट्रोलियम मंत्रालय की जारी विज्ञप्ति के मुताबिक इस अवसर पर प्रधान ने कहा कि यह इकाई ग्रिड क्षेत्रों के बाहर ऐसी जगहों पर प्राकृतिक गैस की उपलब्धता को बढ़ावा देगी जहां कोई गैस पाइपलाइन नहीं है। उन्होंने कहा कि यह लंबी दूरी की यात्रा तय करने वाले ट्रकों में एलएनजी के इस्तेमाल को भी प्रोत्साहित करेगी।
प्रधान ने मंगलवार की गई इस महत्वपूर्ण पहल के लिए शेल इंडिया की टीम की सराहना करते हुए कहा कि एलएनजी क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ने से नए बाजारों के उभरने में मदद मिलेगी, रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे, उद्योगों के लिए स्वच्छ ईंधन सुनिश्चित होगा और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा।
उन्होंने कहा कि यह भारत के लिए स्वच्छ और हरित ऊर्जा की दिशा में एक और बड़ा कदम है। "हम अपने अपने उपलब्ध ऊर्जा संसाधनों में स्वच्छ ऊर्जा की मात्रा बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि देश की अर्थव्यवस्था गैस आधारित अर्थव्यवस्था में तब्दील हो सके, जलवायु परिवर्तन के मुद्दों का समाधान किया जा सके और एक आत्मनिर्भर भारत का निर्माण हो सके।"
शेल एनर्जी इंडिया द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि औद्योगिक क्षेत्र स्थित गैस ग्राहक इसके प्राथमिक लाभार्थी होंगे। इसके साथ ही लघु आकार एलएनजी से बाजार को बढ़ावा मिलेगा और जिन क्षेत्रों में हाल में ही शहरी गैस वितरण के लिये लाइसेंस दिया गया है और जो पाइपलाइन से नहीं जुड़े हैं इससे उन्हें भी इससे समर्थन प्रापत होगा।

शेल एनर्जी इंडिया का गुजरात के हजीरा (सूरत) में सालाना 50 लाख टन क्षमता का एलएनजी आयात टर्मिनल है। यह टर्मिनल 2005 से काम कर रहा है और अब तक यहां 600 एलएनजी कार्गो पहुंच चुके हैं।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!