शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार

Edited By PTI News Agency,Updated: 22 Sep, 2021 10:19 AM

pti state story

नयी दिल्ली, 21 सितंबर (भाषा) ''भाषा'' की विभिन्न फाइलों से मंगलवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

नयी दिल्ली, 21 सितंबर (भाषा) 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से मंगलवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:



प्रादे75 कश्मीर दूसरी लीड हेलीकॉप्टर
उधमपुर में सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, दो पायलटों की मौत
जम्मू, जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में मंगलवार को सेना का एक हेलीकॉप्टर पटनीटॉप के निकट एक घने जंगल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इसमें सवार दो पायलटों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।





प्रादे51 उप्र लीड गिरि योगी महंत नरेंद्र गिरि की मौत के मामले को प्रापर्टी का मामला मानकर जांच की जा रही है: योगी आदित्यनाथ
प्रयागराज, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की कथित आत्महत्या के मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को यहां कहा कि इस पूरे मामले को संपत्ति का मामला मानते हुए पुलिस की एक टीम - यहां के अतिरिक्त महानिदेशक, महानिरीक्षक, प्रयागराज के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं मंडलायुक्त - इस मामले की जांच को आगे बढ़ा रही है ।





प्रादे90 महाराष्ट्र गीते लीड पवार गीते ने कहा कि पवार हमारे गुरु नहीं हो सकते ; राउत बोले कि राकांपा प्रमुख देश के नेता हैं
मुंबई/नयी दिल्ली पूर्व केंद्रीय मंत्री और शिवसेना नेता अनंत गीते ने कहा है कि अपनी पार्टी बनाने के लिए कांग्रेस की पीठ में छुरा घोंपने वाले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार शिवसैनिकों के लिए ‘गुरु’ नहीं हो सकते।




दि31 न्यायालय एनडीए महिला एनडीए में महिला उम्मीदवारों को अनुमति के लिए अधिसूचना अगले साल मई तक जारी होगी, केंद्र ने कहा
नयी दिल्ली, रक्षा मंत्रालय ने उच्चतम न्यायालय को सूचित किया है कि महिला उम्मीदवारों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में प्रवेश परीक्षा में बैठने की अनुमति देने वाली अधिसूचना अगले साल मई तक जारी की जाएगी।





दि33 वायरस लीड आर वैल्यू
मध्य सितंबर में ‘आर-वैल्यू’ घटकर एक से नीचे आया नयी दिल्ली, कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने की रफ्तार दर्शाने वाला ‘आर-वैल्यू’ सितंबर के मध्य तक घटकर 0.92 रह गया जो अगस्त के अंत में एक से ऊपर चला गया था। शोधकर्ताओं ने यह जानकारी दी।






दि37 कार्मिक अधिकारी उपहार केंद्र ने अधिकारियों को विदेशी गणमान्य व्यक्तियों से मिले उपहार अपने पास रखने की अनुमति दी
नयी दिल्ली, केंद्र ने आईएएस, आईपीएस और आईएफओएस अधिकारियों को भारतीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्य होने के दौरान विदेशी गणमान्य व्यक्तियों से मिले उपहारों को अपने पास रखने की अनुमति देने के लिए 50 साल पुराने नियम में संशोधन किया है। एक आधिकारिक आदेश में यह कहा गया है।





दि27 एमईए मोदी अमेरिका दौरा प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन 24 सितंबर को वाशिंगटन में मुलाकात करेंगे नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 24 सितंबर को वाशिंगटन में वार्ता करेंगे और उसमें व्यापार, निवेश और रक्षा तथा सुरक्षा के क्षेत्रों में संबंधों को प्रगाढ़ करने के तरीकों पर चर्चा होने की उम्मीद है। विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को यह जानकारी दी।





दि39 दिल्ली अदालत आयकर न्यूज-पोर्टल न्यूजलॉन्ड्री के परिसर से जब्त सामग्री की गोपनीयता बनाए रखने के लिए बाध्य है आयकर विभाग:अदालत नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि आयकर विभाग एक अभियान के दौरान समाचार पोर्टल न्यूजलॉन्ड्री के परिसर से जब्त सामग्री की गोपनीयता बनाए रखने और उसके लीक नहीं होने को सुनिश्चित करने के अपने आश्वासन को पूरा करने के लिए बाध्य है।




वि24 कनाडा चुनाव दूसरी लीड ट्रूडो कनाडा चुनाव : जस्टिन ट्रूडो की पार्टी को मिली संसदीय चुनाव में जीत, किंतु बहुमत से दूर
टोरंटो, कनाडा में सोमवार को संसदीय चुनाव के परिणाम में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी को जीत मिली है, हालांकि अधिकतर सीटों पर बड़ी जीत की उनकी मंशा पूरी नहीं हो पायी है। ट्रूडो को उम्मीद थी कि कोरोना वायरस महामारी से मुकाबले के लिए उनकी सरकार के प्रयासों को जनता बड़े स्तर पर समर्थन देगी किंतु जनता ने अन्य मुद्दों पर अधिक महत्व दिया।




वि29 वायरस कैंसर टीका
कैंसर रोगियों के लिए कोविड के टीके सुरक्षित, प्रभावी: अध्ययन
लंदन, एक नए अनुसंधान में पता चला है कि कैंसर रोगियों के लिए भी कोविड के टीके पूरी रह से सुरक्षित और प्रभावी है। अनुसंधानकर्ताओं ने मंगलवार को बताया कि कैंसर से पीड़ित लोगों में बिना किसी दुष्प्रभाव के कोविड-19 टीकों का उपयुक्त, सुरक्षात्मक प्रतिरोधक प्रतिक्रिया अधिक देखी गई है।





अर्थ30 बंगाल -आयकर छापे आयकर विभाग ने पश्चिम बंगाल के व्यापार समूह पर छापेमारी के बाद करोड़ों रु की कर चोरी का पता लगाया

नयी दिल्ली, सीबीडीटी ने मंगलवार को कहा कि आयकर विभाग ने पश्चिम बंगाल के एक इस्पात उत्पाद विनिर्माता समूह पर छापेमारी के बाद कथित तौर पर 700 करोड़ रुपये की वित्तीय गड़बड़ी के ''अपराध सिद्ध करने वाले सबूत'' जब्त किए हैं।





खेल17 खेल आईसीसी महिला रैंकिंग मिताली एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार
दुबई, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज मंगलवार को जारी आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) महिला एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकरार है जबकि न्यूजीलैंड की एमी सैटरथवेट ने शीर्ष पांच में वापसी की।





खेल15 खेल क्रिकेट पाक रमीज लामबंद हो गया है पश्चिमी गुट, भारत की तरह निशाने पर रखेंगे: रमीज
इस्लामाबाद, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष रमीज राजा ने कहा कि न्यूजीलैंड के बाद इंग्लैंड के भी पाकिस्तान में खेलने से इन्कार करने बाद भारत की तरह ये टीमें भी अब उसके निशाने पर आ गयी हैं।



'द कन्वरसेशन' के साथ अनुबंध के तहत जारी समाचार




वि15 बच्चे थैरेपी ऑटिज्म ऑटिज्म के लक्षण वाले बच्चों को पहले ही साल में थैरेपी देने के कई लाभ देखे गए
(एंड्रियू व्हाइटहाउस, द यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया; जॉनाथन ग्रीन, यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर और क्रिस्टेले हड्राय, ला त्रोबे यूनिवर्सिटी)

सिडनी/मैनचेस्टर, (द कन्वरसेशन) जेएएमए पीडियाट्रिक्स नाम की पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन में पता चला है कि ऐसे बच्चे जिनमें ऑटिज्म के शुरुआती लक्षण हों, उनकी पहले ही साल में थैरेपी शुरू कर देने के बहुत लाभ होते हैं क्योंकि इस आयु में मस्तिष्क तेजी से विकसित हो रहा होता है।




वि18 जलवायु परिवर्तन कंपनियां ‘शुद्ध शून्य’ उत्सर्जन का और कंपनियों ने लिया संकल्प, लेकिन इसका वास्तविक अर्थ क्या है
इंडियाना विश्वविद्यालय की बिजनेस सस्टेनेबिलिटी लैब के कार्यकारी निदेशक और ऑपरेशंस मैनेजमेंट के सहायक प्रोफेसर अमरौ अवेशेह
वॉशिंगटन, (द कन्वरसेशन) जब सरकारी नेता और कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जलवायु परिवर्तन पर अपने देशों के कारोबार के असर को कम करने के तरीकों पर बात कर रहे हैं, तो आप आगामी सप्ताहों में उनके मुंह से ‘शुद्ध शून्य (नेट जीरो) उत्सर्जन’ शब्द संभवत: कई बार सुन सकते हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!